भारत में 5 सबसे अच्छे फिटनेस बैंड

By | February 16, 2021

भारत में 5 सबसे अच्छे फिटनेस बैंड  ( 5 Best Fitness Tracker Smart Bands In India ) – इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में युवाओं के शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं आ जाती हैं, जिसके बारे में वो खुद भी नहीं जानता है। व्यस्त जीवनशैली की वजह से अपने सेहत पर करीब से नजर रख पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। लोग खुद को फिट और स्वस्थ रखने को लेकर अब अधिक जागरूक हो रहे हैं। कई लोग अपनी दिनचर्या में सैर, जिम, योग और अन्य फिटनेस गतिविधियों को शामिल करते हैं। 

इन सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कलाई पर बांधे जाने वाला फिटनेस बैंड आपकी काफी मदद कर सकता है। फिटनेस बैंड न सिर्फ आपकी सेहत पर नजर बनाए रखता है, बल्कि हेल्थ स्टेटस, पल्स रेट, बॉडी मास या आपने रात में कितने घंटे की नींद ली है उसपर भी नजर बनाए रखता है। एक अच्छा फिटनेस बैंड आपको इन सभी के बारे में डिटेल दे सकता है।

भारत में 5 सबसे अच्छे फिटनेस बैंड  ( 5 Best Fitness Tracker Smart Bands In India )

बाजार में सैकड़ों फिटनेस बैंड बिक रहे हैं, लेकिन उनमें से कौन सा बेहतर है यह जानना बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको कम कीमत में बिक रहे सबसे अच्छे फिटनेस बैंड के बारे में बताएंगे जिनमें से किसी एक का चयन आप अपने अनुसार कर सकते हैं। 

Mi Smart Band 4

Mi Smart Band 4 में 30 से भी अधिक फीचर्स दिए गए हैं। बेहतरीन लुक के साथ इसे यूज करना बेहद ही आसान है। इसमें हार्ट मॉनिटरिंग सिस्टम है, जो दिल की गति तेज होने पर अलर्ट करता है। इसके अलावा डेली एक्टीविटिज को ट्रैक कर सकता है। कंपनी इस फिटनेस बैंड पर एक साल की वारंटी देती है। यह पूरी तरह से वाटरप्रूफ है। 

स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए इसमें ब्लूटूथ v5.0 कनेक्टिविटी दी गई है। इस बैंड में AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जो स्क्रीनटच भी है। इस बैंड को फुल चार्ज करके 20 दिनों तक यूज किया जा सकता है। इस बैंड को Mi Fit एंड्रॉयड एप्लिकेशन के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट करके कॉल रिसीव और रिजेक्ट किया जा सकता है। इस बैंड की कीमत 2,299 रुपए है।

Mi Smart Band 3

बेहतरीन लुक वाले Mi Smart Band 3 को यूज करना बेहद ही आसान है। इसमें भी हार्ट मॉनिटरिंग सिस्टम है। यह भी डेली एक्टीविटिज जैसे रनिंग, साइकिलिंग इत्यादि को ट्रैक कर सकता है। कंपनी द्वारा इस फिटनेस बैंड पर एक साल की वारंटी मिलती है। आप इसे पहनकर स्विमिंग भी कर सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से वाटरप्रूफ है। 

इसे ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इस बैंड में AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जो स्क्रीनटच है। इस बैंड का बैटरी बैकप 20 दिनों का है। इसे Mi Fit एंड्रॉयड एप्लिकेशन के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट करके कॉल रिसीव और रिजेक्ट किया जा सकता है। इस बैंड की कीमत 1,799 रुपए है।

Honor Band 5

Honor Band 5 की डिस्प्ले 0.95 इंच की है। इसका TruSleep फीचर यह एनालाइज करता है कि आपने दिन-रात में कितने घंटे की नींद ली है। इसके अलावा इसका TruSeen फीचर 24 घंटे हर्ट रेट और खून में ऑक्सीजन के प्रवाह की गणना करते रहता है। 

इसके अलावा यह दिन भर की एक्टिविटीज की भी गणना करते रहता है। यह वाटरप्रूफ भी है। 6 एक्सिस सेंसर व्यक्ति के मेन स्ट्रोक्स, गति, दूरी, घुमाव की संख्या, कैलोरीज और कई अन्य गणनाएं करता है। इस बैंड का बैटरी बैकप 14 दिनों का है। Huawei Health App का उपयोग करके बैंड को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। Honor Band 4 की कीमत 2,599 रुपए है।

Honor Band 4

हेल्थ और हार्ट-रेट ट्रैकिंग के लिए Honor का यह फिटनेस बैंड काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें बैंड एक्टिविटी ट्रैकर, स्पेशल फंक्शन, स्मार्ट असिस्टेंट और नोटिफिकेशन अलर्ट जैसे फीचर्स मौजूद है। इस फिटनेस बैंड की वारंटी एक साल की है। Huawei Health App का उपयोग करके इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

 यह बैंड 24 घंटे लगातार आपकी हार्ट रेट को ट्रैक करता है। यह वाटर रेसिस्टेंट है। इसमें नींद को ट्रैक करने के लिए ट्रू-स्लीप फंक्शन दिया गया है। इसका बैटरी बैकअप 17 दिन तक का है। इसे आउटडोर एंड इंडोर रन, वॉकिंग, साइक्लिंग, पूल स्विम जैसे कई मोड पर रखा जा सकता है। इस बैंड के जरिए मोबाइल के कैमरे, कॉल, एसएमएस, ई-मेल, कैलेंडर और सोशल एप्लिकेशन को कंट्रोल किया जा सकता है। यह स्टेप काउंट, कैलोरी बर्न, डिस्टेंस कवर, गतिविधियों का समय व स्टेंडिंग स्टेटस भी दिखाता है। Honor Band 4 की कीमत 2,200 रुपए है।

Holy High YG3 Plus Fitness Tracker

हॉलीहाई फिटनेस ट्रैकर 14 एक्सरसाइज मोड के साथ आपकी फिटनेस गतिविधियों को ट्रैक करती है। सभी कॉल और नॉटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए “वेरीफ़िटप्रो” एप्लिकेशन के माध्यम से ट्रैकर को अपने फोन से कनेक्ट करना पड़ता है। यह ट्रैकर रात में आपकी नींद का पता लगाता है और गहरी नींद, हल्की नींद और जागने के समय की निगरानी करता है। इस फिटनेस ट्रैकर को एक बार फुल चार्ज करके 8 दिनों तक चलाया जा सकता है। इस बैंड की कीमत 2,299 रुपए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *