5 बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स

By | October 15, 2021

5 बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स – दोस्तों अगर आप भी वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं, अपने दोस्त या फैमिली के साथ तो दोस्तों आज के समय में हर कोई वीडियो कॉलिंग करता है। जिससे कि वह अपनी फैमिली से और अपने दोस्तों से कनेक्ट हो पाए और लाइव हमसे बातचीत कर पाए। तो आज हम आपको ऐसे ही 5 बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिनकी सहायता से आप वीडियो कॉलिंग और सरलता से कर पाएंगे। साथ ही इनको यूज करना भी काफी ज्यादा आसान होता है। तो चलिए देखते हैं, वह कौन से ऐप है। जिन ऐप की सहायता से आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

1. Facebook Messenger

दोस्तों यह पूरी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप माना जाता है। जिसको भारत के अंदर भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यह Facebook का ही एक भाग होता है, जो कि अलग ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आप इसको बिल्कुल मुफ्त में प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप इसकी सहायता से अपने फोन और डेक्सटॉप के अंदर भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसके अंदर आप वीडियो कॉलिंग, टेक्स्ट, स्टीकर, मैसेज, एनिमेशन सारी चीजें उपलब्ध होती है। आप इनको भी शेयर कर सकते हैं।

2. WhatsApp

दोस्तों Facebook के बाद अगर किसी का नाम आता है। तो वह WhatsApp आपको तो पता ही होगा कि Facebook ने WhatsApp को 2014 में ही खरीद लिया था। तभी से WhatsApp की लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ गई है। दोस्तों यह पूरी दुनिया का एक ऐसा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। जिसको एशियाई देशों के अंदर सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। आपको बता दूं कि WhatsApp का वीडियो कॉलिंग फीचर भी काफी ज्यादा काम का होता है। आप इसके अंदर केवल एक क्लिक से ही वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसका इंटरफेस काफी ज्यादा आसान होता है। वह इजी टू यूज होता है, जिस से इसके अंदर आपको किसी भी तरीके की परेशानी नहीं आएगी। इसके अंदर भी आपको वीडियो कॉलिंग के साथ काफी सारे ऑप्शन मिलते हैं। जिनका इस्तेमाल आप वीडियो कॉलिंग के दौरान कर सकते हैं।

Read More – सबसे अच्छे पाँच मोबाईल स्क्रीन रिकॉर्डर

3. Telegram

दोस्तो Telegram का नाम तो आपने सुना ही होगा अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। तो Telegram नाम आज के समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है, और हो सकता है कि आपके फोन के अंदर इंस्टॉल भी हो। क्योंकि जब से WhatsApp की प्राइवेसी का विवाद हुआ है। तब से Telegram के यूजर काफी ज्यादा संख्या में बढ़ गए हैं। दोस्तों यह भी WhatsApp की तरह ही एक इंस्टेंट मैसेजिंग की सुविधा को हमें प्रदान कराता है। लेकिन दोस्तों इसकी क्लाउड स्टोरेज WhatsApp और बाकी और एप्प्स से इसको अलग बनाती है। इसकी सहायता से आप वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ चैट भी कर सकते हैं, और स्टिकर आदि भी शेयर कर सकते हैं।

4. Google Duo

दोस्तों आपको बता दूं कि यह एक Google का प्रोडक्ट है। जिससे इसकी डाउनलोड की संख्या काफी ज्यादा है, लेकिन आपको मैं बता दूं कि इसके अंदर एक्टिव यूजर काफी कम है। दोस्तों इस ऐप के अंदर वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी होती है। जिसकी वजह से यह बेस्ट वीडियो कॉलिंग ऐप की लिस्ट में शामिल होता है। इस ऐप की सहायता से आप हैंग आउट कर सकते हैं। इसके अंदर आपकी वीडियो कॉलिंग काफी ज्यादा तेजी से होती है, और साफ-सुथरी होती है। आप इसको प्ले स्टोर से बड़े आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अपने वीडियो कॉलिंग के एक्सपीरियंस को और अच्छा बना सकते हैं।

5. Skype

दोस्तों यह डेक्सटॉप और मोबाइल के अंदर दोनों में ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। लेकिन आपको बताना चाहूंगा कि यह एंड्रॉयड यूजर के बीच में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। इसकी लोकप्रियता केवल ऑनलाइन यूजर के बीच में है। इसको ज्यादातर एंप्लॉय और बिजनेस के लिए यूज किया जाता है। इस ऐप का माइक्रोसॉफ्ट यूजर काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अगर आप चाहे अपने वीडियो कॉलिंग के एक्सपीरियंस को अच्छा करना। तो आप भी इसकी सहायता से अपने वीडियो कॉलिंग के एक्सपीरियंस को पहले से और अच्छा बना सकते हैं। इसके अंदर वीडियो कॉलिंग के दौरान आपको काफी सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *