AM तथा PM का क्या मतलब होता है ?

By | May 19, 2021

AM तथा PM का क्या मतलब होता है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रही हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं AM तथा PM का क्या मतलब है? अगर आप AM तथा PM का मतलब जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए

अगर मैं आपसे पूछूं आप दिन में कितने बार टाइम देखते हैं तो शायद आप कंफ्यूज हो जाए। हममें से हर कोई लगभग हर 10 मिनट बाद मोबाइल फोन या घर की दीवार घड़ी में समय देखता है। हम सभी को समय देखने की एक आदत पड़ चुकी है। यदि हम कुछ देर तक समय ना देखें तो हमें एक अलग बेचैनी होने लगती है। समय हमारे लिए बहुत कीमती होता है। आपने कई महापुरुषों के मुंह से भी सुना होगा कि समय बड़ा मूल्यवान है इसे व्यर्थ ना करें। हालांकि आज का हमारा यह आर्टिकल समय की इंपोर्टेंस बताने के लिए नहीं है।

AM तथा PM का क्या मतलब होता है ?

जब भी आप अपने मोबाइल पर या डिजिटल घड़ी पर टाइम देखते हैं तो आपको टाइम के बाद AM या PM लिखा दिखाई देता है। अगर आप दोपहर 12:00 बजे के पहले समय देख रहे हैं तो आपको समय के बाद AM लिखा दिखाई देगा। अगर आप दोपहर 12:00 के बाद टाइम देख रहे हैं तो आपको टाइम के बाद PM लिखा दिखाई देगा। क्या आपके मन में कभी यह प्रश्न आया है आखिर यह AM तथा PM क्या है?

अगर मैं आपसे पूछूं AM तथा PM क्या है? तो शायद आप में से किसी को उसका उत्तर पता हो। कितनी अजीब बात है ना हम दिन में सैकड़ों बार टाइम देखते हैं लेकिन इसके बाद भी हमें AM तथा PM का मतलब नहीं पता। इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। कभी भी किसी किताब या स्कूल में हमें AM या PM का मतलब नहीं बताया जाता।

CoinSwitch Kuber एप्लीकेशन क्या है ?

कई बार विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी AM और PM का मतलब पूछा गया है। कई बार तो कुछ इंटरव्यू में भी AM और PM के बारे में जानकारी मांगी गई है। लोगों को इस छोटी सी बात की जानकारी नहीं होती जिस वजह से लोगों को शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। आपको शर्मिंदगी ना महसूस करनी पड़े इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको AM तथा PM से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताएंगे। इसे जानने के बाद AM तथा PM से जुड़े जितने भी प्रश्न है वह सारे समाप्त हो जाएंगे।

AM तथा PM क्या है ?

अगर आप AM तथा PM के बारे में नहीं जानते तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं AM क्या है? PM क्या है? AM तथा PM का फुल फॉर्म क्या है

AM क्या है ?

अगर आप AM के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। AM का फुल फॉर्म एंटी मेरिडियन होता है। एंटी मेरिडियन का मतलब है दोपहर 12:00 बजे से पहले का समय ।

अतः जब भी आप समय के बाद AM लिखा देखें तो आप तुरंत समझ जाएं कि यह दोपहर 12:00 बजे के पहले का समय है।

AM की वैधता रात 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 11:59 तक रहती है।

PM क्या है ?

अभी तक हमने आपको बताया AM क्या है? आइए अब हम आपको बताते हैं PM क्या है? अगर आप PM के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें। PM का फुल फॉर्म past meridian होता है। पास्ट मेरिडियन का मतलब है दोपहर 12:00 बजे से बाद का समय। इसका मतलब है जब भी समय के आगे आपको PM लिखा दिखाई दे तो आपको समझ जाना है यह दोपहर के 12:00 बजे के बाद का समय है।

PM का समय दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 11:59 तक रहता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं अब आपके मन में AM तथा PM से जुड़े सभी प्रश्न समाप्त हो गए होंगे। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया AM क्या है? PM क्या है? AM तथा PM का फुल फॉर्म क्या होता है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *