अमेजॉन बिजनेस क्या है? इसके फायदे क्या है ?

By | September 24, 2021

अमेजॉन बिजनेस क्या है? इसके फायदे क्या है ? – इंटरनेट के तेजी से इस्तेमाल ने लोगों के शॉपिंग करने का तरीका भी बदल दिया है।पहले लोग कुछ भी खरीदने के लिए अपने नजदीकी बाजार या फिर पसंदीदा जगहों पर जाना पसंद करते थे जबकि आजकल लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।इसका कारण है कि लोगों को अब चीजें खरीदने के लिए ना ही घर से निकलना पड़ता है और ना ही किसी दुकान पर जाकर मोलभाव करनी पड़ती है।

शॉपिंग ऑनलाइन करने के लिए भारत में सबसे फेमस ई-कमर्शियल प्लेटफार्म ऐमेज़ॉन ही है। अमेज़न पर शॉपिंग करने के अलावा आप अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर बेच भी सकते हैं। अगर आप अमेजॉन के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो , अमेजॉन के साथ बिजनेस कैसे करें इसकी सारी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

अमेजॉन के साथ बिजनेस कैसे करें?

वैसे तो अमेजॉन पर दो तरह के लोग पाए जाते हैं एक तो जिन्हें प्रोडक्ट खरीदना होता है और दूसरे वे जिन्हें प्रोडक्ट बेचने होते हैं।अगर आप डीलर है तो कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं लेकिन अगर आप पुर्चासेर है तो आपको अमेज़न पर केवल अपने परचेसिंग अकाउंट को बढ़ाना होता है। लेकिन अगर आप अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर बेचना चाहते हैं तो आप अमेजॉन के साथ जुड़कर बिजनेस कर सकते हैं। और बिना किसी भी दुकान के आप अपने प्रोडक्ट्स को भारत के किसी भी राज्य में बेच सकते हैं। अमेजॉन आपके प्रोडक्ट को आप से ले कर के उसे डिलीवरी करने तक की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।इसपर बिजनेस करने से आपको सबसे ज्यादा फायदे यही है कि आपको किसी भी स्थाई जगह की जरूरत नहीं है।

अमेजॉन पर प्रोडक्ट कैसे बेचे?

अगर आप अमेजॉन पर अपने प्रोडक्ट को शेयर या फिर डीलरशिप करते हैं तो आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आपकी प्रोडक्ट्स जल्द से जल्द लोगों तक पहुंच जाए और लोगों द्वारा पसंद किया जाए। अमेजॉन पर अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको अमेजॉन का हिस्सा बनना पड़ता है। इसके लिए आपको एक अकाउंट ऐमेज़ॉन किसी ने वेबसाइट पर बनानी होगी जिसके बाद आप अमेजॉन के सैलरी अकाउंट में जा करके अपनी चीजों को अमेजॉन पर आसानी से शो कर सकते हैं।

Read More – Share chat से पैसे कैसे कमाए ?

ज्यादातर बार ऐसा होता है कि लोग अपनी चीजों को जितना सादा एडवर्टाइज या फिरउसकी जानकारियां लोगों तक पहुंचाते हैं चीजें इतनी ज्यादा बिकती है कुछ इन्हीं प्रक्रियाओं से आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा ज्यादा बेच सकते हैं।

सेलर अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

वैसे तो अपना अकाउंट अगर आप किसी भी जगह पर खोले तो आपको बहुत सारी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है वैसा ही बिल्कुल अमेजॉन में भी होता है ।अगर आप ऐमेज़ॉन पर किसी चीज को बेचने के लिए अपना अकाउंट बना रहे हैं तो आपको इसके लिए अपनी एक वेबसाइट पर अपलोड करना पड़ता है । जैसे कि स्कैन कॉपी और अपने आप की बहुत सारी जानकारी देनी होती है और उसके लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स देने पड़ते हैं जैसे कि

●  पैन कार्ड नंबर।
●  जीएसटी नंबर।
●  बैंक अकाउंट डिटेल्स।
●  ईमेल आईडी।
●  मोबाइल नंबर।

अमेजॉन पर चीजें बेचने के फायदे

वैसे तो ऐमेज़ॉन पर बहुत सारे लोग अपनी चीजों को बेचते हैं परंतु जो लोग इस मार्केट से जुड़ते हैं उनके लिए ऐमेज़ॉन बहुत ज्यादा फायदेमंद है। ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म आपके प्रोडक्ट को बड़ी से बड़ी जगह पहुंचने का मौका देता है जिससे आप किसी बड़ी बिजनेस में जुड़ सकते हैं। इतना ही नहीं अमेज़न पर प्रोडक्ट्स को बेचने के और भी बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि

●  अमेज़न पर आपको नए कस्टमर देश के हर कोने से मिलते हैं जो कि आपके सामान को ज्यादा से ज्यादा खरीद के आपके लोकल कस्टमर्स बन जाते हैं।
●  कस्टमर मिलने के साथ-साथ आपका सेल 2 गुना 3 गुना बढ़ जाता है जिससे आप अपने बिजनेस को ज्यादा ज्यादा फैला सकते हैं।
●  ऐमेज़ॉन के साथ बिजनेस करने से आपके ग्राहकों के साथ आपकी भावनाओं का और दिमाग को खपाना नहीं पड़ता है।
●  लोकल मार्केट में बिजनेस करने के लिए आपको कई बार एडवर्टाइजमेंट करने पड़ते हैं परंतु अमेजॉन अपना खुद का विज्ञापन बनाता है जिससे आपको कोई हानि नहीं होती।
●  अमेजॉन के साथ बिजनेस करने पर आपको उधारी का जरूरत नहीं होता है जिससे आपको पेमेंट समय समय पर मिल जाती है और आपका बिजनेस घाटे में नहीं जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *