Android System क्या है ? पूरी जानकारी।

By | December 3, 2020

Android क्या है? अक्सर आप android फोन ही क्यो लेते है , android इतना प्रसिद्ध system क्यो है इसमे क्या खास बात है?
दोस्तों हममे से अधिकतर लोग smartphone का इस्तेमाल करते है, आपको हर जगह android यूज़र्स देखने को मिल जाते है, ऐसा इसलिए है क्योंकि एंड्राइड अपने उपभोक्तावो के लिए किफायती दाम पर अच्छा और बेहतरीन फीचर प्रदान करता है android operating system वाला smartphone आप दुनिया भर में एक मिसाल की तरह बन चुका है या फैल चुका है और एंड्राइड सिस्टम वाला फोन दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन है। तो आज हम android kya hai hindi me जानेंगे।

क्या आपको पता है कि android क्या है और इसे सुनते है आपका ध्यान आपके फ़ोन पर जाता होगा की यही तो android है , लेकिन क्या आपको ये पता है कि इसकी क्या खास बात है जो इसे बाकी mobile प्लेटफार्म से अनोखा बनाती है।

दोस्तो आज के इस पोस्ट में android क्या है? और इससे जुङी सभी सवालों के जबाब मिलेंगे।

android kya hai hindi me

Android क्या होता है? (introduction to android in hindi)

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि lunix के ऊपर आधारित है जिसे Google द्वारा बनाया गया है android एक ओपेनसोर्स और एक free operating system है ।

Android को बहुत सारी परिवर्तन करके तैयार किया गया है , linux OS का इस्तेमाल सर्वर और डेस्कटॉप कंप्यूटर में होता है, इसलिए एंड्राइड को खास करके tuchscreen #mobile और tablets के लिए बनाया गया है ताकि जो #function और application हम कंप्यूटर लैपटॉप में इस्तेमाल करते है उसे आसानी से अपने #smartphone में भी use कर सके ।

Android history?

दोस्तों android की सुरुआत सन 2003 में एंड्राइड ईएनसी के निर्माता Andy Rubin ने की थी, जिसे सन 2005 में इसे google ने खरीद लिया था और उसके बाद Andy Rubin की ही android डॉलपमेंट का हेड बना दिया गया गया था।

Google को बहुत ही android के फीचर नयी और दिलचस्प कॉन्सेप्ट लगी , जिससे वो बहुत ही power full और free OS बना सकते है, Android को सन 2007 में lounch किया गया, और साथ ही android डॉवलमेंट की घोषणा भी की गई थी।

 साल 2008 में HTC ड्रीम को मार्केट में lounch किया गया था , जो एंड्राइड OS पर चलने वाला पहला smartphone था।उसके बाद दोस्तो #android के काफी सारे #Version #lounch किया गया। जिससे स्मार्टफोन यूजर्स को अच्छा रिस्पांस मिला ।

what is a dslr camera in hindi,

Android popular होने के बाद सन 2013 में Andy Rupin ने Google को अपने किसी project के लिए छोङ दिया था , इनके जाने के बाद सुंदर पिचाई को इसका हेड नियुक्त किया गया, सुंदर पिचाई के बाद आज एंड्राइड सफलता के शिखर पर आगे बढ़ता चला जा रहा है।

Android फीचर्स?

दोस्तों #Android एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हुआ है #android के फीचर्स इसके दूसके प्लेटफॉर्म से बेहतर बनाते है और उनकी जानकरी भी आपको जाननी चाहिए ।

1-User Interface

#Android एक अट्रेक्टिव और #beatifuul Interface प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, जो लोग पहली बार स्मार्ट फोन #use कर रहे है वो भी इसे आसानी से #use कर सकते है।

2-Multipal Language.

दोस्तों #android बहुत सारी #language support करता है जैसे इंग्लिश, उर्दू, हिंदी,फ़ारसी,बंगाली, मराठी,तेलगु आदि।आप अपने पसंदिता #language सलेक्ट कर प्रयोग कर सकते है।

3-Multipal tasking.

इसका मतलब है की आप एक साथ विभिन्न चीजे कर सकते है जैसे #google पर कुछ सर्च कर रहे है साथ ही आप म्यूज़िक #app से गाने भी सुन रहे है , साथ ही किसी फ़ाइल को डाउनलोड भी कर सकते है।

4- Connectivity.

#Android में #connectivity के बारे में बात करे तो #wifi, #Bluetooth, #hospot, #gsm ,4G,3G  आदि पाए जाते है जिसे हम दूसरे #network के साथ हम अपने मोबाइल को कनेक्ट कर सकते है।

local charger और original charger की ऐसे करे पहचान।

5-Application.

दोस्तों #Android में आप अपने मन पसंद #application को डाउनलोड कर उसे use कर सकते है, #android OS में #by defolt playstore एक #app होता है जो उपयोगकर्ता को #free में #application download करने की अनुमति देता है ।

#Google playstore से आप अनगिनत #apps #download कर सकते है , #android system की खास बात ये है कि ये एक #free और ओपेनसोर्स #operating #system है यानी इसका इस्तेमाल किसी भी फोन में किया जा सकता है। इसका सोर्स कोई भी  #devloper देख सकता है जिसके बाद से वो अपने हिसाब से इसमे कुछ बदलाव कर सकता है। इससे #proggramer और #devloper को #apps बनाने में आसानी होती है, जो किसी और OS में नही होती । यही वजह है कि बहुत से #mobile companyes #android version वाला ही #phone मार्केटमें #lounch करती है।

दोस्तो गूगल द्वारा बनाई गई इस #application को आज पूरी दुनिया में #use किया जाता है , #android os और भी इसे बेहतरीन बनाने के लिए नए-नए #version लाता रहता है। इस नए #version का इस्तेमाल करने के लिए आपको बार बार नए फ़ोन लेने की जरूरत नही होगी ये नए #version आप के मोबाइल मेही #updats के रूप में मिलता है जिसे आप #free में #updats कर सकते है। #updats करने से आप आपने मोबाइल में बहुत से नए फीचर्स पा सकते है और साथ ही में आपके फोन को एक स्पीड मिल जाती है।

Androids version.

अबतक google ने 9 version lounch किये है , #google इसमे नई सुधार और नए फीचर्स के साथ #lounch करता है। #google लगातार #Android OS पर काम कर रहा है और हर साल एक नए #version #lounch कर रहा है।

#Google अपने #version का नाम मिठाई या गेजेट्स पर रखता है। #Google का लेटेस्ट #version पाई है जिशे अगस्त 2018 में #lounch किया गया था। अभी ये #google pixal और कुछ चुनिंदा फ़ोन्स में पेस किया गया है । इसमे बहुत नए और बेहतरीन फ़ीचर्स है जो इसे खास बनाते है ।

अन्य Androids phones जैसे sony,vivo, oppo,mi,oneplus जैसे मोबाइल को कुछ महीनों के भीतर #By version का #updats मिल जाएगा। google एक और #Q version 2019 में #lounch करने वाला है जिसके बारे में अभी कोई खबर नही मिली है, कहा जाता है कि #androids P के बाद इसमे और भी #version lonch किये गए है और साथ मे यूजर के सिक्यॉरिटी को ध्यान में रखते हुए इसमे सेफ्टी फीचर install किये गए है।

 सुरुआत में androids इतना विकसित नही था जितना आज है ,समय के साथ-साथ android में विकास होता गया और हर बार इसमे नए नए फीचर जोङते गए । आज के समय मे #android हर वो काम कर सकता है जो एक कंप्यूटर सिस्टम करता है । एंड्राइड को पहले मोबाइल के लिए ही लॉन्च किया गया था लेकिन जैसे- जैसे ये बढ़ता गया वैसे- वैसे ये बाकी devicess Tv, #auto #mobile , watch आदि पर भी एंड्राइड को लॉन्च किया गया।

दोस्तो उम्मीद करता हु की आप को एंड्राइड के बारे में सब कुछ समझ मे आ गया होगा । यदि आपको इसमे कुछ नही समझ मे आय होगा तो आप बेसिक हमे कमेंट कर सकते है हम आपकी question को हल करने की कोसिस करेंगे।यदि आप ऐसी तरह जानकरी पाना चाहते है तो आपको सबसे ऊपर subscribe का बटन मिलेगा उसपर क्लिक कर email enter कर दे ताकि जब भी मैं कोई पोस्ट डालू आपको उसकी जानकारी #email पर सबसे पहले मिले।

                          ★धन्यवाद★

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *