Artificial Intelligence क्या है और कैसे काम करता है ?

By | December 10, 2020

artificial intelligence article in hindi: artificial intelligence के बारे मे आजकल आप आपने आस -पास जरूर सुन रहे होंगे। यहाँ तक की आजकल artificial intelligence बारे में हमारे देश के प्रधानमंत्री भी बात कर रहे है।

लेकिन क्या आपको पता है की artificial intelligence क्या है , और artificial intelligence का उपयोग कहा किया जाता है। यदि आपको इसके बारे में कुछ भी मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं क्योकि आज मैं artificial intelligence kya hai hindi me बात करने वाले है। साथ ही आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बारे आपको मैं पूरी जानकारी देने वाला हु।

तो नमस्कार आप सभी लोगो का मेरे ब्लॉग जुगाड़े में स्वागत है। आज हम एक खास टॉपिक के ऊपर बात करने वाले है , वो है आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस। आजकल इसके बारे में लोग बहुत ज्यादा बात कर रहे है।

इसीलिए मैंने भी सोचा की मैं भी एक artificial intelligence के ऊपर एक आर्टिकल लिखू जिसमे आपको artificial intelligence से जुङी सारि जानकारी दू तो चलिए जानते है artificial intelligence kya hota hai hindi me

आजकल हम अपने मोबाइल में google map ,Google Assistant आदि जैसे software का इस्तेमाल हम कर रहे है। ये भी एक तरह का artificial intelligence ही है।

इस दुनिया में मनुष्य ही एक ऐसा जिव है जो सोच भी सकता है और उसके अनुसार कार्य भी कर रहा है। आज मनुष्य आपने इस बुद्धि की मदद से computer ,mobile आदि जैसे आश्यचर्य जनक अविष्कार किये है। जिसकी मदद से मनुष्य को किसी कार्य को करनें में आसानी सा हो गया है।

आज इंसान technology के क्षेत्र में इतना ज्यादा विकाश कर लिए है, की वो जो चाहे वो अपने दिमांग के मदद से कर सकता है।

कुछ ऐसी प्रकार मनुष्य अब ऐसा मशीन बनाने के बारे ने सोच रहा है जो बिलकुल मनुष्य की तरह हो। जैसे में मनुष्य की तरह सोचे , मनुष्य की तरह कार्य करे आदि कार्य जो मनुष्य कर सकता है। वो सभी काम एक मशीन द्वारा किया जा सके।

इसी प्रकार के मशीनों को बनाने के लिए जिस Advance technology का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसे ही artificial intelligence कहा जाता है।

इसके बारे में बहुत काम ही लोग जानते है तो आज हम artificial intelligence से जुङी एक बहुत ही बेहतीन जानकरी लेकर आये है।

artificial intelligence article in hindi

Artificial Intelligence क्या है?(what is Artificial intelligence in hindi)


Artificial Intelligence क्या होता है यानि की AI क्या होता है ? Artificial Intelligence की हो sort form में AI कहा जाता है। Artificial intelligence (artificial intelligence meaning in hindi) को हिंदी में कृत्रिम होशियारी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहा जाता है।

कृत्रिम:- अब आप पूछेंगे की कृत्रिम क्या होता है ? तो जो चीज या मशीन व्यक्ति के द्वारा बनाया हुआ होता है उसे हम कृत्रिम कहते है।

बुद्धिमत्ता या होशियारी:- और बुद्धिमत्ता का मतलब ये होता है की जो चीज में सोचने की शक्ति हो उसे होशियारी या बुद्धिमत्ता कहा जाता है।

AI एक कंप्यूटर विज्ञानं की एक शाखा है जो ऐसी मशीन का निर्माण के रही है जो इंसान की तरह सोच सके और इंसान की तरह कार्य कर सके।

जब भी हम कोई computer या कोई मशीन तैयार करते है ये सोचकर की ये मनुष्य की तरह कार्य कर सके। तो उस मशीन को बनाते वक्त हम एक technic का इस्तेमाल करते है। जिसे हम Artificial Intelligence कहते है।

यानि की मशीन में एक प्रकार का Programme डाला जाता है जिससे वह मनुष्य की भाती कार्य करता है , जिसको हम artificial Intelligence कहते है।

ये intelligence मनुष्य में अपने आप ही आता है । जैसे में कुछ सुनकर तो कुछ लोग हमें सिखाते है की किसी से कैसे बात करना है कैसे व्यवहार करना है आदि तरीको में मनुष्य में ये intelligence उत्पन्न होती है।

ठीक उसी प्रकार मशीन में भी इस intelligence को उत्पन्न करने के लिए, उस मशीन के अंदर एक programme develop किया जाता है। जिसके जरिये कोई computer या robot तैयार किया जाता है।

ये computer और Robot वैसे ही कार्य करते है, जैसा उसमे programme develop किये जाता है।

computer science के कुछ वैज्ञानिको ने artificial Intelligence के बारे में अपनी सोच दुनिया के सामने रखी थी। उन्होंने ये कहा की हम एक ऐसी मशीन तैयार कर रहे है। जो बिलकुल मनुष्य की तरह सोच सके और कार्य भी कर सके।

हम इंसान इतना आगे जा चूका है की किसी चीज को याद करने के लिए भी एक यंत्र का उपयोग कर रहा है। यही कारण है की artificial Intelligence के ऊपर इतना जोर दिया जा रहा है।

computer science में artificial Intelligence को machine learning के नाम से भी जाना जाता है। machin learning AI का ही एक हिस्सा माना जाता है। machine learning किसी system को सीखने व खुद को improve करने की क्षमता देता है।

machine learning, computer programme के developmet पर focus करता है। जो data acces कर सके और उसमे अपने आप सिख सके।

जिस तरह मनुष्य अपने अनुभव से कार्यो को बेहतर करते है। ठीक उसी प्रकार AI के programme होते है। जिसके जरिये machine भी सीखने का कार्य कर सकती है।

आजकल AI और machine learning को सीखने के लिए जिस programming language का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है, वो है python programming language।

AI की शुरुआत किसने की।


जब इंसान computer की असली शक्ति की खोज कर रहा था। तब उस समय मनुष्य के दिमांग में के विचार आया की क्या एक मशीन भी इन्शानो की तरह सोच सकती है और कार्य कर सकती है।

इसी question के बाद से AI यानि की artificial intelligence का विकाश की शुरुआत हुआ। इसका एक ही उद्देश्य था की एक ऐसी मशीन को बनाया जाय जो बिलकुल मनुष्य की तरह सोच सके और कार्य कर सके।

John McCarthy ने 1995 में सबसे पहले artificial intelligence नाम दिया था। जो एक अमेरिका के computer Scientist थे। जिन्होंने सन 1956 में एक कॉन्फ्रेंस में artificial intelligence के बारे में बताया था।

यही कारण है की John McCarthy को “Father of artificial intelligence” कहा जाता है। तो अब आपको ये भी पता चल गया है की artificial intelligence के जनक का नाम क्या है? यानि की artificial intelligence के father का नाम क्या है ?

artificial intelligence एक नया शब्द नहीं है इसके बारे में दुनिया भर में बहुत सालो से बात चल रही है। इनके ऊपर बहुत सी artificial intelligence movie भी बन चुकी है जैसे में Robot ,Terminator ,Matrix आदि फिल्मो में artificial intelligence के बारे में चर्चा हो चूका है।

इन फिल्मो में आपको एक Robot दिखाया गया है। और ये भी दिखाया गया है की ये कैसे एक मनुष्य की तरह सोचता है और कार्य करता है।

Artificial Intelligence का उपयोग कहा किया जाता है ?


artificial intelligence की लोकप्रियता बहुत ही जोरो सोरो से चल रही है। और आज ये एक ऐसा विषय बन चूका है। और यहाँ तक की इसकी चर्चा आज business में भी हो रहा है।

कई विशेषज्ञों और analisis का मानना है की AI यानि की machine learning हमारा भविष्य है। लेकिन अगर हम अपने चारो और देखेंगे तो ये पाएंगे की Artificial Intelligence हमारा भविष्य तो है ही लेकिन ये वर्तमान भी है।

technology ने आज इतना विकाश कर लिया है की हम कही से न कही से AI से जुङे हुए है। और साथ ही इसका हम इस्तेमाल भी कर रहे है।

हाल ही में machine learning पर काफी कंपनी ने रिवीज किया है। जिससे हमारे लिए काफी AI products और apps हमारे लिए उपलब्ध हुए है।

Google Internet की दुनिया का बादशाह कैसे बना.

Computer programmer कैसे बने ?

जैसे में चालिये AI के कुछ उदाहरण देखते है।

1: Apple :- आपने apple का smartphone जरूर देखा होगा। और आप इसके Siri assistant के बारे में भी जरूर सुना होगा। जो एक AI का बेहतरीन उदाहरण है। Siri के मदद से हम वो सारे काम कर सकते है जो हम पहले internet पर type करके करते है।

जैसे किसी को कॉल करना , किसी को मैसेज करना, किसी के बारे में इंटरनेट पर सर्च करना, कोई application open करना , अलार्म लगाना आदि जैसे सभी काम आप मोबाइल को बिना हाथ लगाए केवल हम Siri से hey Siri बोल कर करा सकते है।

सीरी हमारे भाषा और सवालों को समझने के लिए machine learning का उपयोग करती है। लेकिन ये फीचर हमको केवल iPhone और iPad में ही देखने को मिलेगा।

ठीक सीरी की ही तरह alexa और windows के लिए Cortana और android के लिए google assistant है। जो बिलकुल सीरी की ही तरह काम करता है।

2:- google अपने बहुत से क्षेत्रो में AI का इस्तेमाल करता है। वही गूगल ने अपने google map में Artificial Intelligence का एक बेहतरीन उपयोग के साथ lounch किया है।

जो भी address हम google map में टाइप करते है। तो उसे google map AI का उपयोग करके खोजता है और हमें एक सही रास्ता प्रदान करता है।

3:- सबसे famous E-commerce site amazon भी Artificial Intelligence का उपयोग करती है। amazon ने एक ऐसा प्रोडक्ट्स लॉन्च किया है जिसका नाम है ECHO। जो आपके सवालों के जवाब दे सकता है और साथ ही आपके लिए audio book पढ़ सकता है, मौसम की जानकरी आदि सभी आपको बता सकता है।

4 :- AI का इस्तेमाल smartphone में ही नहीं, बल्कि ऑटो मोबाइल्स के क्षेत्र में भी AI का उपयोग बहूत ज्यादा किया जा रहा है। यदि आपको कार के बारे में जानना अच्छा लगता है या फिर आप एक car driver है तो आपको tesla car की जानकारी जरूर ही होगा।

ये कार अब तक के समय का सबसे बेहतरीन कार में से एक है। tesla car में हमको self driving जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते है। ऐसे ही बहुत से कंपनी self driving कार बना रही है जो आने वाले समय में और भी advance हो जाएँगी।

5:- AI का इस्तेमाल manufacturing कंपनी में भी हो रहा है। पहले जिस काम को करने के लिए बहुत से लोगो की जरूरत होती थी। वही आज मशीन की मदद से कोई भी काम बहुत जल्दी और बेहतरीन किया जा रहा है।

6:- आजकल video game में भी AI का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Artificial Intelligence के क्या फायदे है ?


1:- AI किसी भी error को करने में हमारी मदद करते है। और किसी भी कार्य को सफलता पूर्वक करने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

2:-AI का उपयोग करने से किसी चीज के ऊपर निर्णय लेने और किसी कार्य को करने में सहायता मिलता है।

3:- मनुष्यो की तरह मशीनों को आराम की जरूरत नहीं होती है। वो किसी कार्य को लम्बे समय तक कर सकते है। बिना किसी थकान के।

4:- AI के मदद से संचार ,सुरक्षा , स्वास्थ्य, आपदा प्रबंध और कृषि जैसे कार्यो में बहुत बना बदलाव आ सकता है।

Artificial Intelligence के क्या नुकसान है ?


1:- Artificial Intelligence से लाभ कितने होंगे ये अभी स्पस्ट नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इससे सबसे बन नुकसान मनुष्य का ही होगा।

2:- Artificial Intelligence के द्वारा मशीने अपने आप ही सोचने और कार्य करने लगेंगी। और यदि इनपर समय रहते नियंत्रण नहीं पाया गया तो ये मनुष्यो के लिए खतरा साबित हो सकता है।

3:- बणे -बणे विशेषज्ञों का कहना है की, यदि किसी परिस्थिति में Artificial Intelligence वाले robot मनुष्यो को अपना दुश्मन मानाने लगे तो , ये मानवता के लिए खतरा बन जायेगा।

4:- Artificial Intelligence के निर्माण के लिए बहुत ज्यादा लागत की आवश्यकता होती है। क्योकि ये बहुत ही कम्प्लेस मशीन होती है। उनकी मरम्मत और रख -रखाव के लिए भारी लागत की आवश्यकता होती है।

5:- Artificial Intelligence की वजह से ही आज देश में धीरे -धीरे बेरोजगारी बढ़ रही है। क्योकि आज मनुष्यो से कम मशीनों से ज्यादा काम लिया जा रहा है।

Artificial Intelligence एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल हम बहुत से क्षेत्रो में करते है। जैसे यदि हमे पेण काटना होता था तो हमें 5 या 6 आदमियों की जरूरत होती थी लेकिन मशीन आ जाने के बाद से अब एक ही लोगो की जरूरत होती है। जो मशीन चलता है। इससे पैसे और समय दोनों की बचत हो रही है।

लेकिन Artificial Intelligence के एक कङवा सच ये भी है की, यदि इससे बचने का उपाय नहीं ढूढ़ा गया तो ये एक गंभीर समस्या बन सकता है। क्योकि जितना ज्यादा Artificial Intelligence से लाभ है उतनी ही हानि भी है।

तो आपकी क्या राय है,की Artificial Intelligence से मशीन बनानी चाहिए या नहीं कमेंट में जरूर बताये।

आपने अब तक क्या जाना :-

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से ये बताया की Artificial Intelligence क्या है और कैसे काम करता है ? और Artificial Intelligence का उपयोग कहा हो रहा है, इसके क्या फायदे है और इसके क्या नुकशान है। इससे जूनि साडी जानकरी आपको मिल गया होगा।

तो मै उम्मीद करता हु की ये artificial intelligence article in hindi आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आपको पसंद आया है तो प्लीज कमेंट जरूर करे और आप आगे किस चीज के बारे में जानना चाहते है कमेंट जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *