Barcode और QR Code क्या होता हैं?

By | October 18, 2021

Barcode और QR Code क्या होता हैं? – यदि आपको बारकोड और क्यूआर कोड का मतलब नहीं पता है और आप इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं, तो उसके लिए इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य देखें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको barcode और QR code क्या है इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स साझा करने वाले हैं।

क्या होता है बारकोड ?

हम जब कोई भी प्रोडक्ट को खरीदते है, तो उस प्रोडक्ट के बॉक्स पर हमे काले और सफेद रंग की लाइंस दिखाई देता है। इसमें ही कंपनी सामग्री से संबंधित सभी डिटेल्स और उसकी कीमत वगैरह की डिटेल्स भी दी गई होती है। यह एक सरल मेथड होता है कोई भी सामग्री के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस मेथड को “1 Dimensional Barcodes” Barcode कहा जाता है। यदि आप इसे आसानी से पढ़ना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको optical scanning से स्कैन करना होता है।

जब हम किसी भी प्रोडक्ट या घरेलू प्रोडक्ट को किसी भी दुकान से लेते हैं जैसे कि तेल, साबुन, निरमा वगैरह वगैरह तो समझने वाली बात यह है कि इसके बारकोड से दुकानदार को प्रोडक्ट की पूरी डिटेल्स प्राप्त हो जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि किस प्रकार की डिटेल्स जैसे कि प्रोडक्ट की कीमत, उसकी क्वांटिटी, कहां का प्रोडक्ट है और किस कंपनी की प्रोडक्ट है आदि। इस टाइप की सभी डिटेल्स दुकानदार को केवल एक स्कैन करने से मालूम हो जाता है।

बारकोड का अर्थ क्या है ?

बारकोड का अर्थ मशीन रीडेबल कोड होता है। जो कि केवल लाइंस और नंबर्स के माध्यम से ही दिखाया जाता है। आपने कभी ध्यान दिया होगा की ये किसी भी प्रोडक्ट के बॉक्स या प्लास्टिक के पीछे या फिर साइड में दिखाई देता है। इसी प्रिंट की सहायता से कंपनी अपने समान को ट्रैक कर पाती है। इसके अलावा इसकी सहायता से दुकानदार को भी प्रोडक्ट आसानी से बिक्री कर सकते हैं।

Read More – टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें?

बारकोड स्कैनर क्या होता है ?

यदि हम बारकोड रीडर की चर्चा करें, तो यह एक ऐसी उपकरण है जिसकी सहायता से हम सामग्री पर प्रिंट बारकोड की स्कैनिंग कर सकते हैं। इसे कई लोग प्राइस स्कैनर के नाम से भी जानते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें इसको कंप्यूटर से केबल के माध्यम से ज्वाइन करना होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी सहायता से ही ये बारकोड के सारे डिटेल्स को डिकोड कर पाते है और फिर यह उसको डिकोड करके डायरेक्ट कंप्यूटर को डिटेल्स सेंड करता है। इसका इस्तेमाल करना काफी सरल होता है। क्योंकि कुछ ही छन में डिटेल्स को रीड कर लेता है।

कितने प्रकार के होते है बारकोड ?

मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है बारकोड। जो कि इस प्रकार है :-

  1. न Dimensional बारकोड
  2. टू डाइमेंशनल बारको

क्या होता है QR code ?

QR code एक स्क्वायर ब्लॉक होता है और इसके तीन कोनो में स्क्वायर ब्लॉक बना होता है। जानकारी के मुताबिक, इसमें तीन टाइमिंग लाइंस ( Timing Lines ) होता है। इसके अलावा इसमें एरर कनेक्शन ब्लॉक भी होता है। आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके या फिर किसी भी स्कैनर का इस्तेमाल करके QR code को पढ़ सकते हैं।

देखा जाए तो आज के समय में सभी को अपने स्मार्टफोन में ही QR code को पढ़ने की सुविधा प्राप्त हो जाती है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के फोन में यह सुविधा नहीं है, तो वे गूगल प्ले स्टोर से कोई भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों अब तक इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बार कोड क्या है और क्यूआर कोड क्या है इसकी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। पोस्ट अच्छा लगे तो फ्रेंड के साथ शेयर करना ना भूलें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *