best processor for mobile: कौन है ऐसे पहचाने।

By | December 4, 2020

best processor for mobile: कौन है ऐसे पहचाने।  हम जब भी कोई न्य मोबाइल लेते है तो उसमे प्रोसेसर का खास ध्यान रखते है।  जिसमे हमे ये लगता है की octacore processor वाला smartphone quadcore processor वाले smartphone से बेहतर चलेगा। लेकिन ऐसा नहीं होता है।  तो आज हम यही जानेंगे की मोबाइल प्रोसेसर क्या होता है ,mobile me processor kitna hona chahiye आदि सभी जानकारी आज हम जानेंगे ताकि जब भी हम आगे मोबाइल ख़रीदे तो कोई गलती न हो।  

best processor for mobile

तो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है अतुल और आप सभी लोगो  का मेरे ब्लॉग जुगाड़े में स्वागत है।  तो आज हम  mobile processor kya hota hai hindi main जानेंगे। 

क्योकि जब भी हम एक मोबाइल खरीदने जाते है तो अपने तरफ से ऐसा मोबाइल लेने की कोशिश करते है जो हैंग न करे।  हम अकसर मोबाइल लेते वक्त तीन बातो का घ्यान रखते है  1:-स्मार्टफोन हैंग करता है या नहीं  2:-  स्मार्टफोन गर्म ज्यादा होगा या कम  3:- बैटरी कैसी चलेगी। लेकिन क़्या आपको पता है की इस सबका conection कही न कही processor से ही जुङा होता है।  

हम एक और अपने मन में गलतफहमी रखते है की octacore processor वाला smartphone quadcore processor वाले smartphone से बेहतर चलेगा। लेकिन ऐसा नहीं होता है। केवल हमारे अधूरे ज्ञान का नतीजा होता है की हम अक्सर ऐसी प्रोसेसर के कारण बेकार प्रोसेसर वाला मोबाइल खरीद लेते है।  तो अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की तो सबसे best mobile processor कौन है ? प्रोसेसर कंप्यूटर के motherboard में भी लगा होता है लेकिन आज जहां मोबाइल प्रोसेसर के बारे में जानेंगे।

मै आज आपको सारी जानकारी दूंगा। मैंने आपको पहले ही बता चूका है की प्रोसेसर क़्या है और कोर प्रोसेसर क़्या होता है। यदि आपने वो नहीं पढ़ा तो सबसे पहले आप वो जान ले तो आपको ये और भी अच्छे से समझ में आएगा। यदि नहीं चाहते है तो कोई बात नहीं है .

Mobile processor क़्या होता है ?

प्रोसेसर मोबाइल के सरे पार्ट्स और कामो को नियंत्रित करता है।  हम मोबाइल में जितने भी कार्य करते है वो सभी काम Mobile Processor पर ही निर्भर करता है जैसे में मोबाइल में गेम खेलना , सोशल मीडिया का उपयोग करना , वीडियो देखना आदि सभी काम प्रोसेसर पर ही निर्भर करता है। प्रोसेसर को मोबाइल का दिमांग भी  कहा जाता है। 

processor हमारे और Mobile के बिच एक transletor की तरह कार्य करता है जैसे में Mobile मशीनी भाषा (0,1)  को समझाता है और हम हिंदी, इंग्लिश आदि भाषा को  जानते है तो हमे जब भी मोबाइल को कोई आदेश देते है तो उसके बाद प्रोसेसर उसको मोबाइल के भाषा में बदलता है फिर मोबाइल को भेजता है और फिर उसके बाद वो हमारा कार्य करता है और फिर जब मोबाइल कोई रिजल्ट देता है तो उसे प्रोसेसर हमारी भाषा में बदलता है और फिर उसे Output  के रूप में Screen पर दिखता है।

ये कार्य प्रोसेसर पर निर्भर करता है वो कितने जल्दी ये कार्य करता है।  यदि प्रोसेसर अच्छा है तो ये काम वो पल भर में कर देता है यदि अच्छा नहीं है तो उसे ये काम करने में थोङा समय भी लग सकता है।    

processor core क़्या होता है ?

कोर processor के क्षमता को दर्शाता है जैसे में यदि आपके पास single core वाला processor है तो ये कम  क्षमता वाला होगा।  जैसे में समझ लीजिये की कोर आपका हाथ है तो यदि आपके पास एक हाथ है तो आप एक समय में केवल एक ही काम कर सकते है लेकिन यदि आपके पास 4 हाथ होगा तो आप एक समय में 4 कामो को कर सकते है यानी की आप कम समय में बहुत ज्यादा कार्य कर सकते है। ठीक ऐसी प्रकार प्रोसेसर के core होता है जैसे में तो कोर कई प्रकार के होते और इसमें समय के साथ बदलाव होता रहता है जैसे में कुछ कोर के नाम है। 

1:- Single Core Processor ( एक कोर वाला प्रोसेसर )

2:- Dual Core Processor ( दो कोर वाला प्रोसेसर )

3:- Quad Core Processor  ( चार  कोर वाला प्रोसेसर )

4:- Hexa Core Processor  ( छह  कोर वाला प्रोसेसर )

5:- Octa Core Processor ( आठ कोर वाला प्रोसेसर )

6:- Deca Core Processor  ( दस कोर वाला प्रोसेसर )

सबसे बेस्ट mobile processor कौन है ? 

हम ये जानते है की जो बना होगा वो अच्छा होगा और जो छोटा होगा वो बेकार होगा तो यही कारण है की हम ये जानते है की octacore quadcore से अच्छा होगा या फिर 2 Gigahertz का procesor  अच्छा होगा 1.5 Gigahertz से तो इन्ही करने से हम कई बार जाने अनजाने में गलती से  गलत procesor  का चुनाव कर लेते है।

तो आज मैं आपको ये बताने वाला हु की जब भी आप किन्ही 2 मोबाइल के procesor को कम्पेयर करे तो चार बातो का अक्सर ध्यान रखे। क्योकि octacore या quadcore बोल देने से कुछ भी नहीं होता है। और भी कई गलतिया है जो हम करते है जो मैं आज आपको बताने वाला हु। 

1. ARCHITECTURE :-ARM एक कंपनी है  जो उन सभी procesor बनाने वाली कंपनी को लाइसेंस के द्वारा एक आकृति देती है। अब ARM जो कंपनी है उसकी भी प्रोसेसर बदलते समय के साथ -साथ बेहतर होते जा रहे है। जैसे में पहले cortex A5 था फिर A7  फिर A9  फिर A11 , A15 ,A53, A57,A59। तो अब आप पूछेंगे।  की इन सभी का क्या मतलब है और उनसे क्या होता है।  

एक छोटे से example से समझते है की वो नंबर जितना ज्यादा बङा होगा उतना ही आपका डिज़ाइन अच्छा होगा जैसे cortex  A57 ,A53,  से बेहतर कार्य करेगा।  लेकिन ये सभी बाते तो हो गयी ARCHITECTURE की। 

2 :- Technology :- यानी की  उस procesor को बनानेके लिए जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है वो कैसा है।  तो जब के प्रोसेसर को तैयार किया जाता है तो उसमे भारी मात्रा में लाखो करोङो ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता है।  जिसमे कुछ कंपनी बणे प्रोसेसर लगाती है तो कुछ छोटे लगाती है।  जो छोटा होता है वो बेहतर होगा है जितना ज्यादा छोटा होगा उतना ही बेहतर वर्क करेगा उतनी कम बैटरी की खपत करेगा। 

ARM कंपनी जो उन्हें ARCHITECTURE  प्रदान करती है उसके हिसाब से ये कंपनी उसको छोटा या बङा कर लेती है।  सैमसंग कंपनी जो है वो सबसे छोटे ट्रांजिस्टर का उपयोग करती है जो सबसे नंबर 1 पर चल रही है। जिसकी साइज की अगर बात किया जय तो उसकी साइज 14 नैनोमीटर  है,qualcomm 20  नैनोमीटर का ट्रांजिस्टर उपयोग करती है,Mediatech में 26 या 28 नैनोमीटर का उपयोग करती है। 
तो ये जितना ज्यादा छोटा होगा उतना ही बेहतर होगा और,बेहतर speed आपको देखने को मिलेगा। 

3:- Number Of Cores:- तो मैंने आपको ऊपर बता दिया है की core procesor क्या होता है।  उम्मीद है की आपको समझ में आया होगा।  कोर जितना ज्यादा होगा उतना ही अच्छा काम करेगा, उतना ही कम गर्म होगा। लेकिन ऐसा तब होगा जब उनकी Architecture और उनकी process  सेम हो। यदि वो सेम नहीं है तो आप ये तय नहीं कर  सकते है  की octacore से quadcore बेहतर होगा। 

4:- Frequency  (GHz):– आपने ये जरूर सुना होगा की ये प्रोसेसर 2 ग़ज़ का है और ये प्रोसेसर 1.5GHz  का है तो आप ये सोच रहे होंगे की गीगाहर्ट्ज क्या होता है तो ये  एक मात्रक है जिसकी मदद से प्रोसेसर के क्षमता को मापा जाता है। 1GHz  यानी की वो प्रोसेसर 1 सेकंड में 10  मिलियन बार काम करेगा। और ये processor के ऊपर डिपेंड करता है की ओ कितने कामो को करता है। एक काम भी कर सकता है और कई कामो को भी कर सकता है।  जो आपके प्रोसेसर के quality के ऊपर डिपेंड करता है। 

तो मैं उम्मीद करता हु की आपको best processor for mobile पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल रहा होग। यदि आपको ये पसंद आया है तो please like जरूर करे। और यदि आप ऐसे ही पोस्ट पढ़ना पसंद करते है तो आप मेरे blog को subscribe भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *