Broadband क्या होता है ?  Broadband का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

By | June 14, 2021

Broadband क्या होता है ?  Broadband का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Broadband क्या है? Broadband का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर आप Broadband के बारे में जानना चाहते हैं और Broadband का लाभ लेना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में Broadband से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है।

वर्तमान समय में हर कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इंटरनेट से जुड़े हैं।  इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। हम सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक कई बार इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल आज ना सिर्फ पर्सनल कामों में बल्कि प्रोफेशनल कामों में भी किया जा रहा है। आजकल एजुकेशन फील्ड हॉस्पिटल फील्ड गवर्नमेंट और प्राइवेट ऑफिस हर जगह इंटरनेट का ही इस्तेमाल हो रहा है।

Broadband क्या होता है ? Broadband का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

यदि एक दिन के लिए भी सर्वर डाउन हो जाता है तो जैसे मानो सारे देश का काम रुक जाता है। आज जितनी भी बैंक है या जितने भी सेक्टर हैं उन सभी सेक्टर में इंटरनेट व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। इंटरनेट का इस्तेमाल आजकल लोग पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं। लोग अपने घर पर इंटरनेट की सहायता से यूट्यूब तथा ब्लॉगिंग करते हैं और ढेर सारे पैसे कमाते हैं।

CoinSwitch Kuber एप्लीकेशन क्या है

कुल मिलाकर यदि हम आपको संक्षेप में कहें तो इंटरनेट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके बिना जीना मुश्किल है।वैसे तो आज देश के हर एक हिस्से पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है लेकिन फिर भी कुछ गांव ऐसे हैं जहां पर मोबाइल नेटवर्क सही तरह से काम नहीं करता है। एक गांव के लोगों को इंटरनेट यूज करने में ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अगर आपका कोई छोटा सा ऑफिस है या फिर इंटरनेट कैफे की दुकान है तो आपको भी प्रतिदिन ढेर सारे इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती होगी। आमतौर पर मोबाइल से इंटरनेट यूज करने के लिए हम नेट पैक रिचार्ज करा सकते हैं लेकिन जब हमें ढेर सारा इंटरनेट यूज करना होता है तो उस समय हम मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते। उस समय हम Broadband डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं।

वैसे तो आप सभी में Broadband के बारे में जरूर सुना होगा। यदि आप Broadband के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं Broadband एक फिजिकल डिवाइस है। Broadband का इस्तेमाल हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जिन स्थानों पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है उन स्थानों पर हम Broadband कनेक्शन ले लेते हैं और आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

Broadband एक ऐसा गैजेट होता है जो एक जगह पर फिक्स रहता है। Broadband की एक रेंज लिमिट होती है जब कोई स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इस रेंज के अंदर आता है तो उसे इंटरनेट सिग्नल प्राप्त होने लगता है। आप पासवर्ड इंटर करके इंटरनेट को एक्सेस कर सकते हैं।

Broadband की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि हमें इसे बार-बार ऑन या ऑफ करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अगर आप किसी नॉर्मल वाईफाई डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसे बार-बार ऑन या ऑफ करना पड़ता है लेकिन Broadband एक ऐसा डिवाइस है। यह हमेशा ऑन कंडीशन में रहता है।

Broadband कनेक्शन लेने के लिए आपको ढेर सारा पैसा देना पड़ता है  Broadband कनेक्शन आप 6 महीने या 1 साल के लिए ले सकते हैं। इसके बाद आपको इसे रिचार्ज करवाना पड़ता है। Broadband के साथ आप ढेर सारे स्मार्टफोन कंप्यूटर या लैपटॉप को कनेक्ट कर सकते हैं और तेज स्पीड इंटरनेट डाटा का लाभ ले सकते हैं।

Broadband का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है ?

बहुत से लोगों के मन में प्रश्न है कि आखिर Broadband का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं Broadband का इस्तेमाल ज्यादातर वह लोग करते हैं जो घर पर रहकर ब्लॉगिंग अथवा यूट्यूब वीडियो क्रिएट करते हैं।

ब्लॉगिंग या यूट्यूब चैनल चलाने के लिए आपको एक हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है। बहुत सारे स्थान ऐसे होते हैं जहां पर हमें हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन नहीं प्राप्त हो पाता। ऐसी सिचुएशन में हम अपने घर पर Broadband कनेक्शन लगवा कर अपना काम कर सकते हैं।

आज इतनी भी इंटरनेट कैफे की दुकानें हैं जहां पर इंटरनेट से जुड़े काम जैसे ऑनलाइन फॉर्म भरना इत्यादि किया जाता है वहां पर भी Broadband का इस्तेमाल होता है।

Broadband के लाभ

Broadband इस्तेमाल करने के ढेर सारे लाभ हैं जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है। नीचे हम आपको Broadband के कुछ मुख्य लाभ के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

यदि आप Broadband का इस्तेमाल करते हैं आपको ढेर सारे पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ लोगों के मन में प्रश्न है कि Broadband इस्तेमाल करने के लिए हमें लाखों रुपए देने पड़ते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Broadband आप बहुत सस्ती दर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Broadband का इस्तेमाल करने पर आप अपना समय बचा सकते हैं। Broadband हमेशा ऑन कंडीशन में रहता है। इस कारण आपको Broadband बार-बार ऑन ऑफ करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। कई बार कंटिन्यू ऑन ऑफ करने के कारण ढेर सारे डिवाइस खराब हो जाते हैं लेकिन Broadband के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है।

Broadband की स्पीड बहुत तेज होती है। यह आपको कई एमबी प्रति सेकेंड की दर से इंटरनेट कनेक्शन प्रोवाइड करता है। अगर आप फास्ट इंटरनेट कनेक्शन पाना चाहते हैं तो आप Broadband का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर हमारे मन में हमेशा एक डर बना रहता है कहीं हमारा मोबाइल डाटा ना खत्म हो जाए पर Broadband के साथ ऐसा कुछ भी नहीं होता है। Broadband का इस्तेमाल करके आप अनलिमिटेड डाटा एक्सेस कर सकते हैं। Broadband में डाटा इस्तेमाल करने की कोई लिमिट नहीं है।

Broadband Connection के नुकसान

ऐसा नहीं है कि हमें Broadband कनेक्शन के सिर्फ लाभ मिलते हैं। Broadband कनेक्शन के ढेर सारे नुकसान भी होते हैं। Broadband कनेक्शन के निम्नलिखित नुकसान है।

Broadband connection एक फिक्स डिवाइस है अतः हम इसका इस्तेमाल सिर्फ तभी कर सकते हैं जब हम इस डिवाइस की रेंज में होंगे। अगर आप अपने घर के बाहर जा रहे हैं या फिर आप Broadband रेंज लिमिट से दूर हो गए तो आप पर Broadband का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Broadband डिवाइस एक पब्लिक वाईफाई के रूप में काम करता है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यदि किसी व्यक्ति को हमारे Broadband कनेक्शन का पासवर्ड पता चल गया तो वह आसानी से आपका ढेर सारा डाटा इस्तेमाल कर सकता है। Broadband कनेक्शन में आप ढेर सारे डिवाइस को ऐड कर सकते हैं अतः जितने लोग हैं आपके पासवर्ड का पता कर लेंगे वह सारे लोग आपके ब्रॉड बैंड के साथ कनेक्ट हो जाएंगे।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Broadband के बारे में जानकारी दी। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Broadband क्या है? Broadband का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Broadband के लाभ तथा नुकसान क्या है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद शुभ दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *