Computer Expert कैसे बनें?

By | December 3, 2020

Computer Expert kaise bane. किसी ने ठीक ही कहा है कि समय के साथ ताल मिलना बहुत जरुरी है यानी कि time के साथ change होना बहुत ही जरूरी है यदि आपने ऐसा नही किया तो time आगे निकल जायेगा और आप पीछे रह जाएंगे।

यदि आप मुझसे यानी कि Zugade से जुङे रहेंगे तो आगे जाने की पक्की गरेंटी।
नमस्कार दोस्तो एक बार फिर से Zugade में आपका स्वागत है।
तो बात ऐसी है कि आज के time में सब कुछ Digital हो चुका है।अब ऐसे में student का इंटरेस्ट Computer और Technology के फील्ड में ज्यादा बढ़ता जा रहा है, हर कोई Computer सीखना चाहता है।

Computer subject में पढ़ाई करके Computer के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहता है। कुछ लोग कंप्यूटर Hacker बनाना चाहते है तो कुछ Computer Expert बनना चाहते है।

लेकिन क्या आप जानते है कि एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए आपको क्या क्या चाहिए और कैसे आप एक कंप्यूटर के बारे में सिख सकते है, तो आप हम आपको ये बताएंगे कि एक Computer एक्सपर्ट कैसे बने और कंप्यूटर की पूरी जनकरी कैसे ले इसमे जीनियस कैसे बने आईये जानते है।

Computer Expert kaise bane

How to become a computer expert:-

तो आज हम computer expert kaise bane hindi me जानेंगे.Computer में एक्सपर्ट बनना या जीनियस बनना कोई एक दिन का काम नही है है एक कंप्यूटर जीनियस बनने के लिए आपको कई महीने या कई साल लग सकते है। ये आप पर निर्भर करता है कि आपको कंप्यूटर फील्ड में कितना इंटरेस्ट है आप दिन में कितना कंप्यूटर सीखने में time देते है।

कुछ लेग तो ऐसे भी है जो कंप्यूटर में बिना डिग्री पूरी किये भी कंप्यूटर एक्सपर्ट बन जाते है तो आप भी सोचते होंगे किcomputer expert kaise bane। इसके लिए हमे किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए? 10वी के बाद या 12 वी के बाद तो आइए जान लेते है कुछ tips जिनको #follow करके आप कंप्यूटर एक्सपर्ट बन सकते है।

इसे भी जाने: रैम क्या है?

1:-Computer की बेसिक जानकारी ले।

यदि आप school केstudent है और आप आगे जाके एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना चाहते है लेकिन फिलहाल आपको कंप्यूटर के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नही है तो आपको सबसे पहले कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लेनाभूत ही जरूरीहै जैसे कि Computer क्या है , ये कैसे चालू होता है computer में ram क्या होता है, हार्डडिस्क क्या होती है किस तरह से कंप्यूटर में Possword लगाए जाते है

आदि तो start में आप कंप्यूटर  या laptop system चलाना सीखे या फिर आप किसी कोचिंग में जाकर सिख सकते है या फिर आप घर बैठकर भी Internet से कंप्यूटर चलाना सिख सकते है तो कंप्यूटर चलना सीखे, power poit, word paid ये सब सीखे और कंप्यूटर के हार्डवेयर के पार्ट्स की भी जानकारी ले।

2:- सभी तरह के Operating सिस्टम चलाना सीखे।

एक कंप्यूटर एक्सपर्ट को एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम चलाना नही आता बल्कि उसे कई सारे Operating system की नॉलेज होती है जैसे कि #Window Operating सिस्टम, #Mac OS, काली #Linux इत्यादि।

तो इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में आपको पता होना चाहिए इन्हें चलना आना ही चाहिए. तो इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को आप अपने कंप्यूटर में इंस्टाल करके करके इन सभी OS की जानकारी ले सकते है। ताकि किसी भी कंप्यूटर में कोई भी खराबी आये तो आप आसानी से ठीक कर सकते है।

इसे भी जाने.local charger और original charger की ऐसे करे पहचान।

3:- Computer प्रोब्लेम्स को ठीक करने की कोसिस करे।

एक कंप्यूटर एक्सपर्ट और कंप्यूटर मास्टर का यही काम होता है. की उसे कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी हो ताकि #Computer में किसी भी प्रकार की खराबी हो तो उसे ठीक कर सके। तो ऐसे में आपके सामने जो भी कंप्यूटर में खराबी आती है उसे ठीक करने की कोशिश करे यदि आपसे ठीक नही हो रहा है. तो #Internet के मदद ले , इंटरनेट में आपको सारे हल मिल जाएंगे किसी भी तरह से उस #computer को ठीक करने की कोशिश करे।

इसके साथ साथ यदि आपके दोस्त ये किसी के यहा यदि कंप्यूटर खराब हो तो उसे भी ठीक करने की कोशिश करे और उन्हें उनका सल्यूशन बताए। इसमे जो आपका कंप्यूटर में एक्सपीरिएंस है वो तो बढ़ेगा गा ही और साथ मे यदि आपके सामने वो प्रॉब्लम आएगी. तो आप उसे आसानी से ठीक कर सकेंगे और वो भी बिना किसी के मदद लिए।

keyboard-typing
Computer expert

4:-Online blog और video देखे।

कंप्यूटर जीनियस या फिर कहे कि कंप्यूटर एक्सपर्ट रोजाना नई- नई चीजों की नॉलेज लेता है, #online blog, आर्टिकल पढ़ करके और #online video देखकरके और इंटरनेट की मदद से जहाँ से उन्हें कई चिजो के बारे में जानकारी मिलती है जो उन्हें पता नही रहता है।

 तो आपको भी बनना है कंप्यूटर मास्टर तो रोजाना आपको #Internet और #Computer से जुङे जानकारी पाने के लिए आपको  ब्लॉग पढना चाहिए वीडियोस भी देखना चाहिए ताकि आप का नॉलेज रोजाना बढ़ता जाएगा और आप को आने वाले समय मे कंप्यूटर के बारे में काफी अच्छी नॉलेज भी हो जाएगी।

5:- Computer की  Advance Skill की जानकारी ले।

जैसे आपको ये लगता है कि अब आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी मिल चुकी है अब आप अच्छे से समझ गए है और अब आपको कंप्यूटर एक खिलौने की तरह लगने लगे तो आप कंप्यूटर की #advance skill की जानकारी ले सकते है  जैसे कि कंप्यूटर प्रोगमिंग लैंग्वेज , सॉफ्टवेयर कैसे बनते है ,नेटवर्किंग आदि केबारे में जानकारी ले सकते है।

यदि आप अभी एक #school स्टूडेंट है तो मेरी यही राय है कि आप 10वी #class पास करने के बाद 11 वी में कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट चुने और जैसे ही 12वी पास कर लेते है तो इसके बाद आपको कॉलेज में #computer #science engineer subject  को चुनना होगा ताकि आप इन्ही सभी चिजो के बारे में पढ़ सके।

तो इस डिग्री में आपको यन्हि चिजो के बारे में अच्छे से पढ़ाया जाता है यदि आपको कंप्यूटर में एक्सपर्ट बनना है तो ये डिग्री आपके लिए बहुत ही फायदे मन्द होने ही वाला है।


6:- सीखना कभी बंद न करे।

 सायद आप ये नही जानते है कि कंप्यूटर एक्सपर्ट और कंप्यूटर जीनियस कभी भी सीखना बंद नही करते है यदि आप ये सोचते है कि कॉलेज में डिग्री पाने के बाद आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन गए है तो आप ऐसा कभी मत सोचिए।

हमेशा कंप्यूटर के बारे में कोई भी जानकारी चाहे वो छोटी हो या बङी  मील तो आप उसे हमेशा सीखते रहिये क्योकि कौन सी चीज कब काम आ जाये ये कहा नही जा सकता है तो आप इस तरह से इन सभी टिप्स को #fallow करके कंप्यूटर में एक्सपर्ट बन सकते हैं और कंप्यूटर में अपना कैरियर बना सकते है ये बात ध्यान रखे कि कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने के लिए कोई एक दिन का काम नही है इसलिए हमेशा, हर पल ,कुछ न कुछ सीखते रहे।

और ऐसी के साथ दोस्तो मैं ये उम्मीद करता हु की आपको ये अब पूरा समझ मे आ गया होगा और आपको ये अच्छा भी लगा होगा यदि आपके आस -पास कोई कंप्यूटर में अपना कैरियर बनना चाहता है तो उसे ये जरूर शेयर करे ।

आप  Zugade को subscribe भी कर सकते है ताकि जब भी मैं ऐसी तरह के कोई पोस्टडालु आपको सबसे पहले मिले। जिससे आप सबसे पहले रहे, आपको थोङा से नीचे subscribe का button मिल जाएगा जिसमे आप अपना ईमेल डाल के submit कर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *