Motherboard क्या होता है?

By | December 3, 2020

यू तो कंप्यूटर में सभी पार्ट एक दूसरे के पूरक है , लेकिन एक भी पार्ट नही रहा तो पूरा कंप्यूटर नही चल पाएगा फिर चाहे C.P.U. हो या Mtherbord हो या माउस हो या की-बोर्ड #Computer को चलाने में सबका अहम योगदान है।
नमस्कार आपका फिर से Zugade में स्वागत है, आज हम आपको ये बताएंगे कि  Motherboard क्या है?

Motherboard-kya-hota-hai

what is computer motherboard.

Motherboard कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर लगा हुआ एक ऐसा सर्किट बोर्ड होता है. जिससे कंप्यूटर का हर पार्ट जुङा होता है जैसे #CPU, ग्राफिक कार्ड, RAM, ROM, हार्ड डिस्क, हार्ड ड्राइवर, प्रोसेसर ,माउस, कीबोर्ड, #CD/DVD, ये सभी के सभी कंप्यूटर पार्ट #Motherboard से हो #Connect होते है। हमने पहले बता दिया है की कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बनते है

1:- CPU सर्किट,

इसे हम PCB यानी Printed Serckit Board भी कहते है इसके अलावा हम आपको #Printed, सर्किट ,#Board  के बोर्ड भी दिखा देते है जिससे आपको समझने और हमे समझाने में आसानी होगी वैसेतो #Motherboard में अभूत से छोटे छोटे पार्ट लगे होते है, लेकिन जो यहाँ मेन पार्ट्स है उनके बारे में ही बताएंगे।

#CPU सर्किट कंप्यूटर के अंदर #Motherboard में लगा हुआ वो पार्ट है जिसपर प्रोसेसर लगाया जाता है हर कंप्यूटर में #Computer के क्षमता के अनुसार लगाया जाता है ।

जैसे आपने नाम सुना होगा P1, P2 Dibble core, क्वाट कोर, कोराईफाई, कराइसेवन, #Octacore आदि

2:- RAM स्लॉट

#RAM स्लॉट में कंप्यूटर की रैम लगी होटी है| ये कंप्यूटर का एक छोटा भाग होता है,लेकिन बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है।

जब भी हम कोई कंप्यूटर खरीदने जाते है तो ज्यादा रैम वाला कंप्यूटर ख़रीदते है, ताकि बो सही #Speed से काम कर सके।जितनी ज्यादा रैम वाला कंप्यूटर होगा उतना ही स्मूथ और बिना हैंग हुए चलेगा।

क्योकि ज्यादा रैम वाला कंप्यूटर एक साथ ज्यादा #Application को #Run कर सकता है, जबकि कम रैम वाला कंप्यूटर में ज्यादा #Application खोलने पर हैंग हो जाता है ,क्योकि वो हैंडल नही कर पाता है ।

3:-IDE कनेक्टर

Cable
Interested Drive #Electronic

#IDE का #Full फ्रॉम होता है Interested Drive Electronic।ये #Motherboard में कुछ हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब #ID थोङा पुराना हो गया है इस लिए बहुत कम देखने को मिलता है अब इसके जगह में साटा केबल का उपयोग किया जाता है जो इससे छोटी और तेज गति से कार्य करती है। 

साटा केबल भी आजकल बाजार में अलग-अलग तरह से उपलब्ध है जैसे – सेटा 1 ,सेटा 2,सेटा 3।

learn more. Android System क्या है ? पूरी जानकारी।

4:- #BIOS Chip & CMOS बैटरी

#CMOS का फुल फ्रॉम होता है #Complimentary #Metal-Oxide Semiconductor.ये बैटरी #Comiconductor चिप होती है जो कि #Information को स्टोर करके रखती है। ये सिस्टम Time #Date से लेकर #Computer के हार्डवेयर सेटिंग्स तक हो सकती है।

जब आपका कंप्यूटर #Start होता है #BIOS इसमे #Store #Information को use करती है। #CMOS बैटरी का #life Time 10 year तक होता है, लेकिन ये #Computer के उपयोग एवं इनवायरमेंट पर निर्भर करता है। अगर #CMOS बैटरी फैल हो जाती है तो #System सेटिंग्स , #Date , #Time सेव नही होगा।

अगर आपका कंप्यूटर ज्यादा #Time तक बन्द रहा तो आपके #Computer की #CMOS बैटरी डिस्चार्ज भी हो सकती है।

5:- Northbridge & Southbridge

#COMPUTER के #Motherboard को दो भागों में विभाजित किया जाता है #Northbridge & #Southbridge , #Northbridge मेमोरी PCL स्लॉट को मैनेज करता है और #Southbridge Processer नेटवोर्क कार्ट को मैंनेज करता है।

6:- Real Connector

CPU
Northbridge & Southbridge

ये #Computer के सबसे किनारे पर दिए गए पोर्ट होते है जिससे आप अपने माउस की-बोर्ड और डेटा केबल जैसे चिजो को जोङते सकते है।

7:- Graphic Card स्लॉट

ये #Motherboard के नीचे दाये तरफ लगाया गया स्लॉट है जिससे हम अपने #Computer पर वीडियो #Images को देख पाते है। #Graphic कार्ड को ही वीडियो कार्ड कहा जाता है। अगर आपके कंप्यूटर में ये कार्ड नही होगा तो आप तो हम अपने कंप्यूटर में वीडियो नही देख पाएंगे।

आजकल कंप्यूटर में अच्छे से अच्छे ग्राफ़िक्स कार्ड लगाए जाते है और यहां तक कि दो दो #Graphics कार्ड लगाए जाते है ताकि हम हाई #Qulity के गेम नही खेल सके।

इसमे मैंने कहि- कहि पर फोटो नही लगाया है जिसे आप समझने के लिए सबसे ऊपर वाली फ़ोटो को देख सकते है। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको बहुत ही पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो #Please कमेंट करे,की आपको कैसा लगा और यदि आपके दोस्त यदि कंप्यूटर में #intrest रखते है तो उन्हें भी शेयर कर दे ताकि उन्हें भी पता चले कि #Motherboard क्या होता है?

                       ◆धन्यवाद◆

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *