Computer programmer कैसे बने ?

By | December 9, 2020

how to become a programmer in hindi. आज जिस प्रकार कंप्यूटर जनक का विस्तार हो रहा है, इस क्षेत्र में पदों पर नए नए रोजगार का सृजन हो रहा है, जिनमे अच्छी सैलरी सम्मान और सुरक्षा भी मिल रही है, ऐसे ही एक बङे जॉब प्रोफाइल का नाम है Programmer को लोग software developer भी कहते है।


तो नमस्कार दोस्तो एक बार फिर से Zugade में आपका स्वागत एवं अभिनंदन है। आज हम जानेंगे कि Programmer kaise bana Jata hai? software developer kya hota hai, प्रोग्रामर का काम क्या होता  है प्रोग्रामर को सैलरी कितनी दी जाती है?

how to become a programmer

प्रोग्रामर क्या होता है?

दोस्तो आज के तारीख में हम अपने चारों ओर कंप्यूटर से घिरे हुए है. कोई भी ऐसी क्षेत्र नही है जहाँ कंप्यूटर न हो और हम जानते है कंप्यूटर एक हार्डवेयर होता है,इसे काम लेने के लिए या इसे चलाने के लिए सॉफ्टवेयर की भी जरूरत होती है।

जितनी भी Software हम देखते है या जिनका प्रयोग हमारे आस पास होता है. उन सभी सॉफ्टवेयर को एक निश्चित प्रक्रिया के द्वारा बनाया जाता है जिशे हम Software Engineer kahate hai .Software engineer में किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने के कई चरण होते है जैसे कि –


1:- Analysis

2:- Design

3:- Coding (programming)

4:- Testing

5:- Deployment

6:- Support and Maintenance


सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तीसरे चरण में Programing आता है। प्रोग्रामिंग का मतलब है की किसी निर्धारित Computer language में Software बनाने का Code लिखना।

क्योकि सॉफ्टवेयर की परिभासा ये भी है की Software Computer Language में लिखे गए स्टेटमेंट के समूहों यानी कि जिन्हें हम Computer Programme Kahate hai. उन प्रोग्राम का समूह होता है। जो व्यक्ति Computer Language का प्रयोग करके कंप्यूटर के Programme को लिखता है उसे Computer Programmer Kahate hai

                    Computer programmer कैसे बने ?

एक successful programmer बनने के लिए आपको Programming Language जिशे आप प्रयोग कर रहे है. उसके वाक्य विन्यास यानी सिंटेक्स का विस्तृत ज्ञान आवश्यक है.

लेकिन सिंटेक्स इस कहानी का एक छोटा सा हिसा भर है ,सिर्फ प्रोग्राम लिखना काफी नही जो रन करे परंतु ये भी आवश्यक है कि प्रोग्रामर का रुसेल्ट आसानुरूप भी हो।

अर्थात जो Programmer अपने अर्थ को कप्यूटर को स्पस्ट रूप से समझा सकता है. वही सही प्रोग्राम माना जाता है साथ ही Good Programmer को इस प्रकार से लिखते है, की वो दूसरे प्रोग्रामर को आसानी से समझ मे आ जाय। ज्यादातर हम प्रोग्रामर हम टीम में बनाते है ,और अगर कभी अकेले भी बनाते हैं तो हमे उसे कई बार पढना और बदलना पणता है, इसी लिए अच्छे से जमा कर लिखा गया Programmer लंबे समय मे बहुत ही उपयोगी साबित होता है. इसीलिए Prorammer को चाहिए वो इस बात पर ध्यान रखे।

programming kya hai.

प्रोग्रामर बनने के टिप्स।


1:-कंप्यूटर लैंग्वेज की अच्छी पकङ और समझ। ऐसी लैंग्वेज जो पकङ और समझ मे हो।

2:-अच्छी तार्किक क्षमता यानी कि रिजिनिंग और लॉजिक

3:-कंप्यूटर के बेसिक फंक्शन की विस्तृत जानकारी।

4:- कंप्यूटर फ्लोचार्ट की जानकारी

5:-निर्णय लेने की अच्छी समझ।

6:-इंग्लिश की अच्छी जानकारी।

प्रोग्रामर की सैलरी।

किसी भी बहु देसी कंपनी में या प्रतिष्टित संस्थान में Progmmer की प्रोफाइल बहुत ही अच्छी और सम्मान जनक होती है। किसी भी Programmer या software developer की सैलरी उसके ज्ञान और अनुभव पर निर्भर करती है फिर भी आप Programmer के तौर पर महीने के 25 हजार से लेकर लाखो रुपये तक कमा सकते है.

आपके अनुभव और कंपनी के Groth के अनुसार आपकी सैलरी बढ़ती चली जाती है. एक बात याद रखे किसी भी Progmmer या programme developer का कार्य बहुत ही चुनौती पूर्ण होता है।

Processor क्या होता है
what is google adsencse: जाने हिंदी में

error free Programming.

Programming लिखने का तरीका किसी भी काम को समय पर समाप्त करने का दबाव और अपने मैनेजर के साथ  अच्छा संबंध या सारी चुनौतियों से यदि आप ठीक तरह से गुजर जाते है. तो आप कह सकते है कि आप एक Programer Profile के लिए ही बने है।

Programmer के कैरियर में एक और बङी चुनौती होती है, और वो चुनौति है कि रोजाना कुछ न कुछ नया सीखते रहना और अपने Computer के लैंग्वेज की जानकारी को IT उद्योग के अनुसार समय-समय पर अपडेट करते रहना।


और हम उम्मीद करते है कि ये हमारा पोस्ट Computer programmer कैसे बने ? aapake लिए बहुत ही हेल्पफुल रहा होगा यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तो के साथ जरूर शेयर कीजियेगा ताकि उन्हें भी आपकी कुछ हेल्प मिल सके।

                   ★★धन्यवाद★★ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *