Computer science क्या है?

By | December 29, 2020

Computer science क्या है? नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है हमारे Zugade वेबसाइट में जहाँ पर आज हम जानेंगे  Computer Science के बारे में पूरी जानकारी, 
क्योकि computer हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है.

जिसकी मदद से हमारा बहुत सारा काम हम घर बैठे ही कर लेते है जैसे Shopping, Mobile Recharge, Online form भरना,Online game, office का काम,  ऐसे बहुत सारे काम तो ये सब Posible हुआ है Computer विज्ञान यानी कंप्यूटर साइंस की वजह से।

आजकल Digital युग के पीछे computer और Computer Science बहुत बङा योगदान है।

क्योंकि Computer नही होता तो Internet भी नही होता और Computer Science भी नही होता जो नए -नए application और Programme को तैयार करते है ताकि हम अपना सारा काम डिजिटल तरीके से कर सके।

Computer के बारे में आपने बहुत सुना और पढ़ा होगा लेकिन लेकिन आज हम आपको इसकी मदद से कंप्यूटर Science के बारे में बताने वाले है Computer Science क्या है इसे सीखने के लिए आपको कौन सा course करना होगा।

और इसमें किस तरह के कैरियर option है। तो आइए जानते है सभी सवालों ले जवाब।

Computer science क्या है?

Computer Science क्या है?(what is computer science)

कंप्यूटर के Besic चीजे और कंप्यूटर अध्धयन को Computer Science कहा जाता है।

Computer Science के अंतर्गत Computer से जुङे उपकरणों के बारे में अध्ययन करवाया जाता है , इस फील्ड में software और software बनाने के process को भी बताया जाता है।

कंप्यूटर साइंस में Electrical और Engineer के बिल्कुल विपरीत तरीके होते है इसमे केवल computer system software से जुङे कार्य किये जाते है।

Computer दो चीजों से जोङकर बनाया गया है एक है Hardware और दूसरा है Software , कंप्यूटर इन दोनों को मिलाने पर ही काम करता है .

कंप्यूटर इंजिनीरिंग में कंप्यूटर के सभी हिस्सो के बारे में पढ़ाया जाता है और कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत System Software multimedia Application, Digital Electronic, Data बेस System, Computer Networking के बारे में पढ़ाया जाता है।

Computer Science शिखने के लिए कौन-कौन से Courses आपको करने होते है।

जी हां आधुनिक युग मे यानी कि आज के time में हर काम computer पर ही किया जा रहा है. लिहाजा इन्हें संचालित करने और चलाने के लिए लोगो की dimond भी काफी बढ़ रहि है इसीलिए इस Fild में बेहतर कैरियर Option मौजूद है जिनमे Career बनाया जा सकता है।

Computer Science की पढ़ाई करने के लिए आपको बहुत सारे courses की options मिलेंगे जो कंप्यूटर के फील्ड में मार्गदर्शन कराते है ।

Computer Science के courses को आप online या किसी Institute मे दाखिल लेकर पूरा कर सकते है। यहां पर हमने कुछ courses के बारे में बताया है जिनमे Computer Science में study करने के लिए चुन सकते है।

Learn more:-

1:-Degree course in computer science

कंप्यूटर science के Degree course में आप कंप्यूटर ग्रेजुएट , पोस्ट ग्रेजुएट,और डॉक्टर के डिग्री की पढ़ाई कर सकते है। इन कोर्सेज को पूरा करने के समय सीमा 3 से 5 वर्ष तक कि होती है अगर आप UG Degree के बाद PG डिग्री  पूरी करना चाहते है.

तो  आपको 5 साल का समय लगेगा  इसके अलावा यदि UG और PG करने के बाद Docter की degree भी हासिल करना चाहते है तो आपको पढ़ाई पूरी करने में 8 से 10 साल का समय लग सकता है।

इन कोर्सेज में दाखिला लेने की अगर बात की जाय तो UG में दाखिला देने के लिए आपके पास 10+2 की culification होनी चाहिए इसमे आपको science subject लेकर पढ़ाई पूरी करनी होगी तभी आप UG में computer science की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

Computer science में ग्रेजुएट होने के लिए  एक होता है BSC computer science  और दूसरा होता है BCA (Bechelor of Computer  application) तो इन दोनों में से आपको कोई एक कोर्स चूज करके ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी।

PG की डिग्री के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की Degree होनी चाहिए PG में MSC-MCA की ओढ़ाई कराई जाती है जिसकी समय सीमा 2 साल होती है।

डॉक्टर की डिग्री के लिए आपके पास post graduate की डिग्री होनी चाहिए, इसमे PHD की पढ़ाई कराई जाती है जिसकी समय सीमा 3- से 5 साल होती है भारत मे कई सारी university है जिसमे इन courses को करने के लिए आप दाखिले ले सकते है।

2:-Diploma Course in computer science

जिन बच्चो को computer science में महारत हासिल करनी है लेकिन उन्हें UG या PG की पढ़ाई नही करनी है तो वे Diploma की डिग्री हासिल करके अपने सपनो को पूरा कर सकते है.

इस कोर्स में student को computer science और IT के fundamentals पढ़ाये जाते है, इस कोर्स को किसी collage या institute में दाखिले लेकरके पूरा किया जा सकता है।

Diploma का कोर्स करने के लिए आपके पास कम से कम Metriculation का certificate होना जरूरी है और इस कोर्स की समय सीमा 1- 3 साल तक होती है।

डिप्लोमा की डिग्री के बाद आप बहुत सारे Job profile पर काम कर सकते है जैसे programmer ,technical writer, system analysis , Software engineer  इत्यादि. तो कंप्यूटर साइंस में आपको डिग्री करते time आपको बहुत सारे subject को पढ़ाया जाता है.

जैसे- Algorithm, Web Technology,  Data Structure, Programming Language, Database System, Computer Networks, Math For Computer Science, Artificial Intelligence, Machine leaning, Gracias and Audio Design, Microprocessor,Operating System.

तो इन subjects को पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर के फील्ड में किसी तरह के software या programme Development करने के काबिल हो जाएंगे।

Compute Science में Career Option.

तो computer science के फील्ड में पढ़ाई करने वाले students के भविष्य बहुत ही शानदार होते है ,

आजकल आप जिस दुनिया मे रह रहे है उसे technology की दुनिया कहते है यहां पर हर कोई टेक्नोलॉजी से जुङा हुआ है और हर कोई इसपर dipend है तो इस तकनीकी उन्नति के बिना हम आजकल के भविष्य की तुलना भी नही कर सकते , 

रोजाना नई से नई technology से  जुङी चीजे विकसित की जाती है पूरी दिनया में software company और IT Hubs की   बढ़ती हुई संख्या से इस बात का साफ साफ बता चलता है कि तकनीकी क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हो रहा है ,

इस विकास की वजह से बेहतरीन scientist की मांग लगातार बढ़ रही है कंप्यूटर science में रोजगार के बहुत से क्षेत्र है

जैसे कि Software Companies, IT companies,Banking sectors, Consultancy, Financial Institution, Government Agencies,Schools and Collage  इत्यादि तो इन क्षेत्रो में यदि प्रमुख सूची की बात की जाय तो वो इस प्रकार है 

Software Developer , Computer System Analysis, Database Administration, Web Developer, Information security, analysis Computer, network Architect, Computer and information Research scientist, It Project manage, Mobile application Development, Telecommunications manager, Software system Engineer, It Officer System, admin Lab Assistant, Teacher & Lecturers

तो इन्ही सारे option के साथ कंप्यूटर का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में होने लगा है जैसे शिक्षा , अस्पताल, खेलकूद ,Business, Science एंड reserch, Internment,  Weather आदि बहुत सारे कामो में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है .

और तो और जाहिर सी बात है कि कंप्यूटर सिस्टम की मांग भी Time के साथ -साथ बढ़ती जाएगी इसीलिए यदि आप इसपर कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे है तो बेफिक्र होकरके आप कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

और दोस्तों आसा करता हुआ कि अब आपको पूरी तरह से समझ मे आप गया होगा कि Computer Science क्या है ? इसमे किस तरह के courses करने होते है आदि इससे जुङी आपको पूरी जानकारी मिल गयी है हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है.

कि हमारे पोस्ट के जरिये आपको दिए गए पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहि और नही जाना पड़े।

 इस पोस्ट से जुङी कोई परेशानी है तो आप मुझे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ताकि हम आपके परेशानी  को जल्द से जल्द दूर कर सके यदि आपको ये जानकारी पसंद आई है

तो अपने दोस्तों में share जरूर करे ताकि इस पोस्ट की जानकारी आपके दोस्तों तक पहुच सके अगले पोस्ट में फिर मुलाकात होगी तब तक के लिए 

★★★★★धन्यवाद★★★★★

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *