what is a dslr camera in hindi, and how it work?

By | December 1, 2020

dslr camera kya hai? आज के समय में ऐसा कोई नहीं है जो कैमरा के बारे में न जनता हो और इसका क्या उपयोग है ये सभी लोग जानते है।  यहां तक की आज के युग के बच्चे भी कैमरा का मतलब अच्छी तरह से जानते है।  की DSLR क्या है और कैसे यूज़ किया जाता है ?तो चलिए आज का हमारा टॉपिक है की DSLR Camera क्या होता है , और DSLR कैसे काम करता है ?

slr camera kya hai

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है अतुल और आज मै एक ऐसे विषय के बारे में बात करने वाला है जिसका जवाब बहुत लोग खोज रहे है की dslr kya hota hai , DSLR kaise kaam karta hai ,DSLR का उपयोग कहा और क्यों किया जाता है , DSLR और normal camera में क्या अंतर होता है ? यदि आप भी ऐसी सवाल का जवाब धुंध रहे है तो आज मै आपको  DSLR से जुङी सारी जानकरी देने वाले है।

कैमरा क्या है ? (What is Camera)

dslr camera kya hota hai in hindi में  इसको जानने से पहले हम ये जानते है की Camera क्या होता है ? तभी आपको DSLR के बारे में समझ में आएगा अन्यथा आपको समझ में नहीं आएगा इसलिए दोनों जानकारी जरूरी है। 

कैमरा एक प्रकार का Optical Devise होता है जिसकी मदद से हम किसी वस्तु या छवि को Recard करते है।  कैमरा के छोटे से छेद के साथ एक मोहर बंद बॉक्स देखने को मिलता है जो प्रकश के सनवेदन शील सतह को आमतौर पर photography skill या digital sencer पर एक छवि को  Capture  यानि की Recard करने का अनुमति देता है। 

कैमरा के मदद से हम Photo या Video Capture करते है , साथ ही कुछ दिनों के बाद वो हमारी एक सुनहरी याद बन जाती है।  वीडियो या फोटो कैप्चर हो जाने के बाद हम उसे कभी भी वैसे ही देख सकते है। 

कैमरे का आविष्कार इराक के प्रशिद्ध  वैज्ञानिक इब्न-अल-हज़ैन  ने किया था । फिर उसके बाद   राबर्ट हुक और उनके दोस्त राबर्ट बॉयल ने सन 1660  में एक सुवाह्य (पोर्टेबल) कैमरा का अविष्कार किया।  फिर उसके बाद जोहन जान (Johann Zahn) ने सन 1685 में एक कैमरा का अविष्कार किया जो  सुवाह्य के साथ -साथ  तस्वीर खींचने में भी व्यवहारिक था।

DSLR Camera क्या है ? (What Is DSLR Camera In hindi?)

DSLR कैमरा को हम Digitl Camera के नाम से भी जानते है अर्थात ये दूसरा नाम है । DSLR कैमरा नॉर्मल कैमरा का ही एक रूप है।

DSLR Camera का उपयोग आजकल हर जगह किया जा रहा है।  DSLR camera का अविष्कार Steven Sasson और Robert Hills के द्वारा सन 1989 में किया गया था , जो की jury Rigged Prototype  नहीं था। लेकिन वही आज के DSLR से कम भी नहीं था। 

इस कैमरा में memory card का उपयोग किया जाता है। जिस प्रकार सभी चीजों में बदलाव हो रहा है ठीक उसी प्रकार DSLR कैमरा में भी समय के साथ बदलाव होता गया और आज DSLR कैमरा अन्य कैमरा के मुकाबले कही ज्यादा advance हो गया है। यही कारण है की DSLR कैमरा का उपयोग profesonal कामो के लिए ज्यादा किया जा रहा है।  

Digital Images Sensor  के साथ Optical  और Single lens Reflex Camera के तंत्र को आपस में जोङती है यही Reflex Designe योजना एक  DSLR Camera और अन्य Digital Camera  में अंतर् स्पष्ट करता है।  

आज के इस Technology  के दुनिया में सायद ही ऐसा कोई होगा जिसको DSLR कैमरा मालूम नहीं होगा। आज technology इतने ज्यादा बढ़ गया है कि DSLR कैमरा हमे mobile में देखने को मिल जाता है।  लेकिन एक DSLR कैमरा की बात ही अलग है। 

what is the full form of dslr?

तो अब हम जानेंगे की dslr full form क्या होता है ? dslr का full form या पूरा नाम Digital Single Lens Reflex होता है।

DSLR Camera का उपयोग कहा किया जाता है। 

DSLR कैमरा का उपयोग लगभग आजकल हर filld में ही किया जा रहा है , लेकिन कुछ ऐसे fild  है जहा पर DSLR का उपयोग  ज्यादा ही हमे देखने को मिल जाता है।  जैसे में wild Life Photography , शादी समारोह , Roal Photography ,Professional Photography आदि में आपको ज्यादातर DSLR cameara  ही देखने को मिल जाता है।  

आजकल YouTube और Blog  को Advance Label तक ले जाने के लिए ज्यादातर लोग DSLR कैमरा का उपयोग कर रहे है।  इससे उनके साथ ज्यादा लोग जुङ भी रहे है और साथ ही उनकी कमाई भी बढ़ रही है।  

DSLR कुछ मामलों में जरुरी माना जा रहा है जैसे में social media post और blogging आदि के लिए। 

DSLR और Mobile Camera में क्या अंतर् है। 

आप सभी लोगो को मालूम ही है की DSLR कैमरा से केवल हम फोटो और वीडियो को रेकार्ड किया जा सकता है और मोबाइल में हम फोटो और वीडियो रेकार्ड करने के साथ – साथ कई अन्य काम भी कर सकते है।  लेकिन DSLR कैमरा में सेंसर बङा होता है, और  वही मोबाइल में बहुत छोटा होता है।  

फोटो की quality कैसी होगी ये camera के Sensor  पर निर्भर करता है। Sensor  जितना बना होगा फोटो की Quality उतनी ही बेहतरीन और प्रोफेसनल होगी।  यदि आप ये सोच रहे है की किसी कैमरा का Quality उसके megapixal पर निर्भर करता है तो आप गलत है।  क्योकि कैमरा का मेगापिक्सल चाहे जितना ज्यादा हो यदि सेंसर छोटा है तो फोटो की quality बेहतरीन नहीं हो सकती है। यदि आप इसके बारे में और भी जानना चाहते है तो learn more पर क्लिक करे।   

>>>मेगापिक्सल क्या है?

DSLR Camera के Battery की बात किया  जाय तो इसकी Battery Smartphone के बैटरी के मुकाबले ज्यादा टाइम तक टिकती है यानि की ज्यादा देर तक चलती है। 

आजकल selfy का जमाना है लोग Selfy के लिए मोबाइल का उपयोग करते है साथ ही मोबाइल का उपयोग कीसी बिशेष डॉक्यूमेंट को सेव रखने के लिए और साथ ही फोटोज और वीडियो को भी लोग लम्बे समय तक सेव रख सकते है। मुझे सेल्फी लेने का शौक तो नहीं है क्या आपको है कमेंट में जरूर बताये।  

लेकिन वही यदि हम Smartphone और DSLR Camera  का एक दूसरे से तुलन करे तो  दोनों अपने जगह पर एक बेहतरीन भूमिका निभाते है। 

dslr camera किन किन चीजों से बन है?

अब बात करेंगे की DSLR camera me kya hota hai ? dsalr  कुछ खास चीजों से मिलाकर बना है जैसे में Lens, Image Sensor, Reflex Mirror , Sutter ,Focusing Screen , Condenser  Lens,Pentaprism ,View Finder।  इन्ही सभी का  उपयोग करके DSLR कैमरा आपको एक बेहतरीन इमेज और वीडियो देता है। 

DSLR कैमरा कैसे काम करता है ?( how to work dslr camera in hindi)

आप अक्सर देखे होंगे जब भी कोई कैमरा का उपयोग करता है तो वो कैमरा के पीछे देखता है तो क्या आप जानते है की वो किसके मदद से देखता है मैं बताता हु, वो View Finder की मदद से देखता है। और वो जो भी देखते है वो सभी चित्र कैमरा के लेंस से ही होकर गुजरता है। 

जिसमे आपको वही चित्र दिखाई देती है जो कैमरा के सामने होती है यानि की आप जो चीज कैमरा से रेकार्ड करना चाहते है आपको वही view finder में दिखाई देता है। अब हम आपको बताते है की किस प्रक्रिया को करने के बाद आपको व्यू फाइंडर में कोई पिक्चर दिखाई देता  है। 

प्रकाश जिसे आप कैमरा से कैप्चर करना चाहते है लेंस से Reflex Mirror से होकर गुजरता है उसके बाद एक प्रकाश तत्व के लिए ऑप्टिकल एलिमेंट कॉल्ड Pentaprism में फॉवर्ड हो जाता है। 

Pentaprism फिर वो  अलग अलग दर्पणों के माध्यम से प्रकश को क्षैतिज में परिवर्तित करता है व्यू फाइंडर में। जिसे आप कैमरा के पीछे देखते है। 

जब आप कोई तस्वीर ले रहे होते है तो रिफ्लेक्स मिरर ऊपर की और झूलता है। जो की वर्टिकल मार्क को अवरुद्ध करता है और फिर प्रकाश को सीधे अंदर जाने देता है। फिर तब उसके बाद सटर खुलता है और प्रकश छवि संवेदक तक पहुँचती है।  

छवि को रिकार्ड करने के लिए Sutter  लम्बे समय तक खुला रहता है। फिर कुछ समय के बाद   Sutter  बंद हो जाता है और Reflex Mirror  45 डिग्री के कोण पर वापस लौटता है ताकि व्यू फाइंडर के प्रकश को फिर से निर्देशित किया जा सके। अभी DSLR  की प्रक्रिया रुकी नहीं है। 

कैमरा पर बहुत सारी जटिल छवि प्रसंस्करण  होती है। अब  camera processor  छवि से जानकारी लेता है ऐसे एक उपयुक्त प्रारूप में बदलता है।  अब फिर उसके बाद Memory card में सेव करता है। इतने सारे प्रक्रिया dslr camera कुछ ही पलो में कर देते है। जो आपको पता भी नहीं चलता है। तो उम्मीद करता हु की आपको समझ में आ गया होगा की camera kaise kaam karta hai। 

DSLR कैमरा के कुछ विशेषता 

Dust Reduction system :- आपको नाम से ही लग रहा होगा की मैं किस बारे में बात करने वाला हु। dslr camera dust cover filter का उपयोग करके चैम्बर में पहुंचने वाले धूल के कणो को रोकने का काम करता है। धूल के कारण photo और video की quality ख़राब हो सकती है।  इसलिए इस सिस्टम को dslr camera में उपयोग किया जाता है। 

Mode Dial :- ये फक्शन आपको लगभग सारे dslr camera में देखने को मिल जाता है। आमतौर से mode dial standard camera setting और automatic seens mode तक पहुंचने के लिए होता है।  इसको और नाम से भी जाना जाता है वो है PASM dial।  कभी -कभी आप तौर पर कार्यकर्म sutter और प्राथमिक और पूर्ण मैनुअल मोड जैसे कोण प्रदान करता है। 


HD Video Capture:- निर्माताओं ने सं 2008 के बाद के DSLR कैमरा को lounch किया जिसमे के Movi  mode का फीचर्स देखने को मिलता है।जो एक बेहतरीन उच्च quality के Video को recard कर सकता है। इसी फीचर्स के साथ DSLR को हम और भी कई नामो से जानते है जैसे HD  DSLR camera और DSLR Video shooter के नाम से भी हम जानते है।  

कौन सा  DSLR कैमरा आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है ?

1 :- Entry Lebel DSLR:- यदि अभी तक आपने DSLR कैमरा का उपयोग नहीं किया है और आपको DSLR चलाने  नहीं आता है। तो आप को सबसे पहले Entry Lebel dslr को ख़रीदे ,ये आपको कम कीमत में भी मिल जायेगा और साथ ही इसमें फीचर्स लिमिटेड होते है और आसान भी होते है ताकि आपको आसानी से समझ में आ सके।

और आपके लिए ये  DSLR कैमरा सीखने में बहुत मदद मिलेगी। जैसे में आप  इन कैमरा को ले सकते है जैसे में Canon EOS 77D , Nikon D5600 आदि और भी कैमरा आपको मिल जायेगा.

2:- Semi professional  DSLR Camera :- यदि आप अभी DSLR के बारे में कुछ जानते है यानी की आपको थोङा बहुत DSLR के बारे में ज्ञान है तो  आपको Semi professional dslr कैमरा का उपयोग करना चाहिए।  क्योकि इसका वजन भी काम होता है साथ ही इसका फीचर्स एंट्री लेबल DSLR से बेहतर होता है साथ ही आपको इनमे कई सारे क्रिएटिव मोड देखने को मिल जाते है और करई सारे ऑटोमेटेड मोड भी मिल जाते है। आपको merket में बहुत से Semi professional DSLR camera मिल जायेंगे।  जैसे Nikon D7500 , Cannon EOS82 । 

3:- Professional DSLR Camera :- ये कैमरा सबसे advance lebel के होते है। इस कैमरा का उपयोग वही लोग करते है जो फोटोग्राफी में बेहतर होते है।  ये quality और fichers के मामले में औरो से बेहतर और अच्छे माने जाते है।  Professional DSLR Camera  महंगे होते है।

लेकिन इसकी speed , मेनुअल कंट्रोल और picture quality बेहतरीन और लाजवाब होती है।  जैसे में :- Cannon  EOS  R , Nikon hd आदि कुछ मैंने आपको ब्रांड कैमरा के नाम बताय जिनको आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी कैमरा स्टोर से खरीद सकते है यदि आपके पास कोई कैमरा है तो वो कौन सा है कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।  

नोट:- जब भी आप कैमरा ख़रीदे तो इन सभी Tips का ध्यान रखे और आप किस लिए खरीद रहे है इसका भी खास ध्यान रखे। 

आपने क्या सीखा :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको camera  के बारे में सारी information दिया है जैसे में dslr camera क्या है , ( what is DSLR in hindi?) DSLR Camera  कैसे काम करता है , DSLR Camera का उपयोग कहा किया जाता है , mobile और dslr camera में क्या अंतर है और Dslr कैमरा का use कैसे करे ? आदि सारी इनफार्मेशन हमने आपको दिया है।  

तो आपको  DSLR क्या है और कैसे यूज़ किया जाता है ? पोस्ट  कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट में लिखना न भूले।  यदि ये पोस्ट आपको ज्यादा पसन्द आया है तो दोस्तों में भी शेयर जरूर करे ।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *