दुबई में नौकरी कैसे करें?

By | July 15, 2021

दुबई में नौकरी कैसे करें? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं दुबई में नौकरी कैसे पाएं? दोस्तों अगर आप दुबई में नौकरी करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको दुबई में नौकरी करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे। दुबई में नौकरी के लिए जाने से पहले एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़िए।

एक तरफ जहां हमारे भारत देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन अपनी चरम सीमा पर पहुंच रही है पढ़े लिखे नौजवान छात्र बेरोजगारी के कारण आत्महत्या एवं गलत रास्तों पर चलने को मजबूर हैं वहीं दूसरी तरफ दुबई एक ऐसा देश है जहां पर रोजगार के असीमित द्वार खुले हुए हैं।

वैसे तो दुबई अपनी संपत्ति एवं सुंदरता वैभव के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है लेकिन दुबई नौकरी देने के मामले में भी पूरी दुनिया में सबसे आगे है। दुबई एकमात्र ऐसा देश है जहां पर कई देशों के करोड़ों लोग नौकरी करने के लिए आते हैं। कहा जाता है अगर आपको पूरी दुनिया में कहीं पर भी नौकरी नहीं मिल रही है तो आप दुबई जाकर नौकरी कर सकते हैं। भारत में भी करोड़ों लोग दुबई में जाकर नौकरी करते हैं।

Read More – Safe Shop क्या है ? Safe Shop का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए ?

दुबई में नौकरी के लिए ढेर सारी प्लेटफार्म है। दुबई में ढेर सारी कंपनियां तथा शेख हैं जो आपको हमेशा नौकरी देने के लिए तैयार रहते हैं। यदि आपके अंदर थोड़ी सी एजुकेशन क्वालिफिकेशन है और आपको कोई एक विशेष काम करना आता है तो आप दुबई में नौकरी करने के लिए जा सकते हैं। दुबई में नौकरी करने के सबसे बड़ी विशेषता यह है कि दुबई में हर कैटेगरी की नौकरियां है। अगर आपको इन ज्यादा पढ़े लिखे हैं तो आपको उस स्तर की नौकरी मिल जाएगी अगर आप बिल्कुल अनपढ़ हैं तो आपको उस स्तर की मिल जाएगी।

लेकिन दोस्तों कई बार ऐसे भी मामले सामने आए हैं कि लोग बिना जानकारी के दुबई नौकरी करने के लिए चले गए और वहां पर बड़ी मुसीबत में फंस गए। दुबई का एक कानून है कि आप वहां पर प्रति महीने के हिसाब से नौकरी नहीं कर सकते। वहां पर आपको 1 वर्ष या 3 वर्ष का कांटेक्ट पूरा करना पड़ता है। इस दौरान आप नौकरी छोड़ कर अपने घर वापस नहीं आ सकते। दुबई के इसी नियम के कारण बहुत से लोग दुबई में फंस गए हैं क्योंकि उन्हें सही जानकारी नहीं थी। अगर आप भी दुबई नौकरी करने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले एक बार आपको यह आर्टिकल पढ़ लेना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको उन सभी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताएंगे जो दुबई में नौकरी करने के लिए जरूरी है।

वीजा जरूरी है

शायद आपको ना पता हो आपकी जानकारी के लिए बता दूं अगर आप तो दुबई में जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए वीजा सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। बिना वीजा के आप दुबई जाकर नौकरी नहीं कर सकते। इसीलिए अगर आप दुबई में नौकरी करने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले आप दुबई का वीजा प्राप्त कर लें। दुबई का वीजा प्राप्त करने में आपको ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। आप किसी भी एजेंट के माध्यम से दुबई का वीजा बनवा सकते हैं।

दुबई जाने में कितना खर्च आता है?

दोस्तों यहां पर सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह आता है कि दुबई जाने में कितना खर्च आता है? दुबई हमारे देश से बहुत दूर है। दुबई जाने के लिए हम सिर्फ और सिर्फ वायु मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं भारत से दुबई की दूरी 27000 किलोमीटर के लगभग है। दुबई जाने के लिए टिकट का किराया लगभग ₹15000 से लेकर₹20000 तक है।

कुछ कंपनियां ऐसी होती हैं जो आने जाने का खर्चा स्वयं उठाती हैं। यदि आप किसी ऐसी कंपनी में नौकरी करने के लिए जा रहे हैं तो इसमें आपको फ्लाइट का टिकट खुद नहीं खरीदना पड़ेगा।

दुबई में हम कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं?

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि दुबई में हम कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं। वैसे तो दुबई में नौकरियों की कोई कमी नहीं है। लेकिन इनमें से कुछ नौकरियां ऐसी हैं जो हाई लेवल नौकरियां हैं। यदि आप चाहें तो आप इन नौकरियों को कर सकते हैं। नीचे हम आपको उन नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करके आप दुबई में ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

ड्राइवर की नौकरी

जैसा कि आपको पता है दुबई में दुनिया के सबसे रईस लोग रहते हैं। दुबई के लोगों के पास एक दो नहीं बल्कि दर्जनों गाड़ियां होती हैं। इन दुबई के लोग इतने अमीर होते हैं कि वह अपनी गाड़ियां स्वयं नहीं चलाते इसके लिए वह ड्राइवर रखते हैं। यदि आपको गाड़ी चलाना आता है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप दुबई में ड्राइवर की नौकरी कर सकते हैं। दुबई में ड्राइवर की नौकरी की कोई कमी नहीं है। आपको ढेर सारी ड्राइवर की नौकरी मिल जाएंगे।

हेल्पर की नौकरी

दुबई में ढेर सारी कंपनियां हैं जो पूरे दुनिया में अपना माल एक्सपोर्ट करती हैं। यह कंपनियां इतनी बड़ी बड़ी है कि इनमें कई हजार लोग काम करते हैं। इन कंपनियों में हमेशा काम करने वाले कर्मचारियों की कमी रहती है। यदि आप चाहें तो इन कंपनियों में हेल्पर की नौकरी कर सकते हैं दुबई में किसी भी कंपनी में एक हेल्पर को ₹50000 से लेकर ₹80000 तक तनख्वाह दी जाती है।

भवन निर्माण मिस्त्री

आपकी जानकारी के लिए बता दूं दुबई में एक भी घर कच्चे नहीं है। दुबई में हमेशा कोई ना कोई भवन निर्माण कार्य होता रहता है। दुबई के लोग स्वयं भवन निर्माण कार्य नहीं कराते इसके लिए वह दूसरे देश से कारीगरों को नौकरी देते हैं। यदि आपको भवन निर्माण करना आता है तो आप मिस्त्री के रूप में भवन निर्माण कार्य कर सकते हैं और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया दुबई में नौकरी कैसे पाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *