ई-वॉलेट क्या होता हैं? और इसका इस्तेमाल कैसे करें

By | October 21, 2021

ई-वॉलेट क्या होता हैं? और इसका इस्तेमाल कैसे करें – दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि ई वॉलेट क्या होता है। इसका इस्तेमाल कैसे करें, दोस्तों वर्तमान समय में जब से हमारे भारत देश के अंदर नोटबंदी हुई है। तब से हमारे देश के अंदर ई-वॉलेट के यूजर काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। आज के समय में लगभग ज्यादातर लोग ई-वॉलेट को इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि यह कितने प्रकार के होते हैं। साथ ही आपको इसे इस्तेमाल करना भी बताएंगे ।

ई-वॉलेट क्या हैं?

दोस्तों सिंपल भाषा में कहें तो ई-वॉलेट एक डिजिटल बटुए की तरह होता है। जिसका उपयोग हम इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसलेशन करने के लिए करते हैं। जैसे कि ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, मनी ट्रांसफर आदि। यह एक तरीके की प्रीपेड सेवा होती है। ई-वॉलेट का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक वॉलिट होता है। इसको मोबाइल वॉलिट, या वर्चुअल वॉलिट, या फिर डिजिटल वॉलेट भी कह सकते हैं।

दूसरों अगर आप भी ई-वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको अपने वॉलिट के अंदर पहले पैसों को ऐड करना होता है। फिर आप इससे भुगतान कर सकते हैं।

Read More – Barcode और QR Code क्या होता हैं?

ई-वॉलेट के प्रकार-

दोस्तों भारतीय रिजर्व बैंक ने कार्य के अनुसार ई-वॉलेट को कई श्रेणियों के अंदर बांटा है। जो इस प्रकार से हैं-

  1. Closed E-Wallets
  2. Semi-Closed E-Wallets
  3. Semi-Open E-Wallets
  4. Open E-Wallets

मैं ई-वॉलेट का इस्तेमाल कैसे कर सकता हूँ?

दोस्तों अगर आप भी डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए कुछ जानकारी का होना जरूरी है। तभी आप बिना किसी रूकावट के ई वॉलेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

  • एक स्मार्टफोन
  • चालु इंटरनेट कनेक्शन
  • एक ई-वॉलेट एप

थोडा-सा डिजिटल साक्षरता अथवा तकनीक का बुनियादी ज्ञान

दोस्तों ऊपर बताई गई सारी चीजें अगर आपके पास है। तो आप डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए पूरे तरीके से तैयार हैं। दोस्तों अब आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया की सहायता से अपने ई-वॉलेट को तैयार करना है।

  • सबसे पहले तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है। वहां से आपको एक ई वॉलेट ऐप को डाउनलोड करना है। उदाहरण के लिए पेटीएम ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फिर आपको इस ऐप के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन करना है।
  • फिर आपको अपने बैंक अकाउंट से इस वॉलेट के अंदर पैसा डालना है ।
  • इतना सब करने के बाद आपका डिजिटल बटवा बन कर, अब पूरे तरीके से तैयार हो चुका है। अब आप इसको अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-वॉलेट का इस्तेमाल करते समय रखें कुछ बातों का ध्यान-

दोस्तों अगर आप भी ई-वॉलेटका इस्तेमाल करते हैं। तो आप इन बातों को हमेशा ध्यान रखें। क्योंकि अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपका ई-वॉलेट हैक भी हो सकता है या फिर आपका बैंक अकाउंट चुटकियों में खाली भी हो सकता है। आपको पता भी नहीं चलेगा, इसलिए आप कुछ सावधानियां पहले से ही बढ़ते ताकि ऐसी नौबत ना आए।

  • दोस्तों आप हमेशा इस बात का जरूर ध्यान रखें, कि आप कभी भी अपने ई-वॉलेट का पासवर्ड और यूजर नेम किसी को भी ना बताएं।
  • दोस्तों आपके द्वारा लगाया हुआ पिन नंबर भी आपको कभी भी किसी के साथ में शेयर नहीं करना है।
  • हमेशा ध्यान रखें कि आप केवल सुरक्षित और विश्वसनीय जगहों पर ही अपने ई वॉलेट का इस्तेमाल करें और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें। हमेशा अपने प्रत्येक लेनदेन का ब्यौरा रखें।
  • आप बैंक में जाकर के एसएमएस अलर्ट की सुविधा को शुरू करवा ले। ताकि आपके बैंक के खाते की जानकारियां हमेशा आपके फोन पर आपको मिलती रहे।
  • आप समय-समय पर अपने यूजरनेम को और पासवर्ड और पिन को हमेशा बदलते रहें। ताकि कोई भी यह अंदाजा ना लगा पाए कि आपने पिन, पासवर्ड और यूजर नेम क्या डाला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *