Google Form क्या है ? Google Form का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

By | May 16, 2021

Google Form क्या है ? Google Form का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? –  आज इस आर्टिकल में हम आपको फिर से एक बिल्कुल अमेजिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको Google Form के बारे में बताएंगे साथ में हम आपको यह भी बताएंगे Google Form क्या है और Google Form का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर आप Google Form के बारे में जानना चाहते हैं और Google Form का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको Google Form से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों आप सभी ने कई बार नोटिस किया होगा आपको अपने कॉलेज की तरफ से या अपने ऑफिस की तरफ से एक सर्वे करने के लिए दिया गया होगा। इस सर्वे में आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं और इनके सामने चार विकल्प होते हैं आपको इनमें से कोई एक विकल्प पर क्लिक करना पड़ता है। यह बहुविकल्पी होता है। यह सर्वे आपके स्मार्टफोन पर ऑनलाइन होता है।

कई बार जब कोई कंपनी अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च करती है तो वह जनता से फीडबैक लेने के लिए इसी प्रकार का एक फॉर्म क्रिएट करती हैं। इसमें आपको सही विकल्प पर क्लिक करके अपनी राय देनी होती है। इस राय के आधार पर कंपनी अपने प्रोडक्ट में सुधार करती है।

Google Form क्या है ?

जैसा की आप सभी को पता है वर्तमान समय में हमारे देश में कोरोना महामारी के कारण स्कूल कॉलेज भी बंद है। कई स्कूल कॉलेज के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है। ऑनलाइन पढ़ाई में भी कॉलेज की तरफ से एक इसी प्रकार का फॉर्म दिया जाता है इसमें आपको अपने कुछ जानकारियां देनी होती हैं या फिर आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको उनका बहुविकल्पी उत्तर भरकर जमा करना होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह सब Google Form के द्वारा होता है। यदि आप भी अपनी कंपनी या अपने बिजनेस के लिए इसी प्रकार का सर्वे कराना चाहते हैं तो आप Google Form का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसा कि आपको Google Form का नाम पढ़कर पता चल गया होगा कि Google Form गूगल के द्वारा लांच किया गया प्रोडक्ट है। Google Form एक प्रकार का ऑनलाइन टूल है। इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल ऑनलाइन सर्वे कंडक्ट कराने के लिए, प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए, डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए, फीडबैक लेटर तैयार करने के लिए, आवेदन फार्म तैयार करने के लिए किया जाता है।

Google Form को गूगल के द्वारा सबसे पहले वर्ष 2014 में लांच किया गया था लेकिन उस समय यह इतना लोकप्रिय नहीं था। इसके बाद धीरे-धीरे Google Form के अंदर कुछ नई सुविधाओं को जोड़ा गया और फाइनली इसको 2017 में लांच किया गया तब से यह लगातार लोगों की पहली पसंद बना हुआ है।

Google Form गूगल के द्वारा दी जाने वाली एक फ्री सुविधा है जिसके द्वारा आप बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट से लेकर किसी कंपनी का फीडबैक तक ले सकते हैं। Google Form के अंदर हमारी सुविधा के लिए अलग-अलग प्रकार के टेंप्लेट डिजाइन दी जाती हैं जिनकी सहायता से हम एक अच्छा गूगल फॉर्म तैयार कर सकते हैं।

Google Form का इस्तेमाल करके कौन-कौन से फार्म तैयार किए जाते हैं ?

जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया था Google Form का इस्तेमाल करके अनेक प्रकार के फार्म तैयार किए जाते हैं। Google Form के द्वारा नीचे बताए गए सभी प्रकार के काम होते हैं।

  • Personal detail collect form
  • Biodata form review form
  • Online job form
  • Online objective questions answers form
  • Contact form

Google Form कैसे बनाएं ?

अगर आप Google Form का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए Google Form कैसे क्रिएट करते हैं। नीचे हम आपको कुछ आसान प्रोसेस बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपना एक शानदार Google Form क्रिएट कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

गूगल क्रोम ब्राउजर में आपको गूगल फॉर्म लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।

अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ढेर सारी वेबसाइट के लिंक दिखाई दे रही होंगी । आप इनमें से सबसे पहली नंबर वाली वेबसाइट लिंक पर क्लिक कर दें क्योंकि यह Google Form की ऑफिशियल वेबसाइट है जहां से आप Google Form बना सकते हैं।

अब आप Google Form की ऑफिशियल वेबसाइट में इंटर हो चुके हैं। हम आपसे पूछा जाएगा पर्सनल या बिजनेस। यदि आप अपने पर्सनल काम के लिए Google Form बनाना चाहते हैं तो पर्सनल पर क्लिक करें बिजनेस के लिए बनाना चाहते हैं तो बिजनेस पर क्लिक करें।

मान लीजिए आप पर्सनल काम के लिए Google Form बनाना चाहते हैं तो आप पर्सनल बटन पर क्लिक करें और आगे बढ़े।

अब आपकी कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक बिल्कुल नया इंटरफ़ेस ओपन होगा। होम स्क्रीन पर आपको एक प्लस का आइकन दिखाई दे रहा होगा। आपको प्लस आइकन पर क्लिक कर देना है।

अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको एक अनटाइटल्ड गूगल फॉर्म दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आप देख सकते हैं आपके सामने एक एडिट का ऑप्शन ओपन हो गया है। जहां पर अनटाइटल्ड डॉक्यूमेंट लिखा था वहां पर आप अपना प्रोजेक्ट लिख दीजिए। अगर आप अपने स्कूल के लिए टेस्ट पेपर बना रहे हैं यहां पर टेस्ट पेपर लिख दीजिए।

इसी के बिल्कुल नीचे आपको एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स दिखाई दे रहा होगा। डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आप छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं।

आपको लिखा हुआ दिखाई देगा एड योर क्वेश्चन। यहां पर आपको अपना पहला क्वेश्चन इंटर करना है।

यहां पर आप जितने मर्जी चाहे उतने क्वेश्चन लिख सकते हैं। हर बार एक नया क्वेश्चन लिखने के लिए आपको एड न्यू बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आसानी से आप अपना एक क्वेश्चन पेपर तैयार कर सकते हैं। इस क्वेश्चन पेपर में आप अपनी सुविधा अनुसार तीन या चार विकल्प दे सकते हैं।

अब ऊपर आपको एक आई बटन दिखाई दे रही होगी। इस आई बटन पर क्लिक करके आप देख सकते हैं कि आपका गूगल फॉर्म कंप्लीट होने के बाद कैसा दिखाई देगा। यदि यह अच्छा दिखाई दे रहा है तो आप इसे पब्लिश कर दें।

अब आपको एक लिंक मिल जाएगी। इस लिंक को आप उन सभी लोगों के पास भेज सकते हैं जिनसे आप  Google Form पर सर्वे करवाना चाहते हैं  जब कोई व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके सामने वह Google Form ओपन होगा जो आपने क्रिएट किया था।

जो भी लोग Google Form पर सर्वे करेंगे और अपनी राय देंगे इसको आप अपनी जीमेल आईडी पर चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज आपको Google Form से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिल गई होंगी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Google Form क्या है? गूगल फॉर्म कैसे तैयार करते हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *