Google Photos Storage Paid Plan Review in Hindi

By | August 28, 2021

Google Photos Storage Paid Plan Review in Hindi :- आज के समय मे फ़ोटो को लंबे समय तक सेफ रखने के लिए Smartphone User के द्वारा Google Photos का Use सबसे ज्यादा किया जाता है। Google Photos Google का ही प्रोडक्ट है। इसलिए Photos को Safe रखने के लिए सबसे ज्यादा Use किया जाता है। अभी तक User के लिए Google photos की Service Free उपलब्ध थी। लेकिन पिछले साल से Google ने इस Service को Paid कर दिया है।

इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में Google Photos Storage Paid Plan Review in Hindi के बारे बताने जा रहे है। So Friends अब अगर आप अपने video, Photo को Google photos में Safe रखतें है। तो हमारे इस आर्टिकल को last तक जरूर पढ़ना चाहिए। तो चलिए जानते है –

Google Photos Storage Paid Plan Review in Hindi

Photo को सेफ रखने के लिए Google Photos में अभी तक User के लिए Unlimited Storage मिलती थी। लेकिन अब Google ने इसमे कुछ बदलाव करते हुए कुछ Plan जारी किए है। Google Photos के नए Plan के अनुसार User को एक Google Account पर 15GB Storage Free दी जाएगी।

Read More – Mailchimp क्या है ? Mailchimp पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें? Mailchimp पर campaign कैसे करें

लेकिन अगर User 15GB से ज्यादा Storage प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए User को पैसे ख़र्च करके Google Photos Plan 2021 लेना होगा। बाकी नए Google Photos Plan क्या है। उनके बारे में आप यहां जान सकते है। और अपने बजट के अनुसार के नींचे देय गए किसी भी प्लान को ले सकते है।

Google Photos 100GB Storage Plan

इस Plan में आपको प्रतिमाह 113 रुपए के भुगतान पर 100GB उपलब्ध करायी जाएगी। इस Plan को आप चाहे तो 1 साल के लिए भी ले सकते हैं। लेकिन 1 साल के लिए आपको 1300 रुपये का भुगतान करना होगा।

Google Photos 200GB Storage Plan

Google Photos 200GB Storage Plan के लिए आपको एक महीने में 210 रुपए का भुगतान करना होगा। वही अगर इस Plan के को एक साल के लिए लेना चाहते है तो आपको 2100 रुपए का भुगतान करना होगा।

इस Plan में आपको 200GB Storage के साथ – साथ परिवार के सदस्य को जोड़ने का भी विकल्प मिलता है।

Google Photos 2TB Storage Plan

अगर आपका बजट ज्यादा है और आपके Video, Photos को स्टोर करने के लिए स्टोरेज ज्यादा चाहिए। तो यह प्लान सबसे आपके लिए अच्छा है। इस प्लान में आप प्रतिमाह 650 रुपए का भुगतान करके 2TG Storage प्राप्त कर सकते है।

अगर आप चाहे तो सीधे एक साल के लिए 6500 रुपए का भुगतान करके इस Google Photos Plan को ले सकते है। इस प्लान में आपको 2TG स्टोरेज के साथ – साथ आपको कुछ अतिरक्त फीचर मिलते है। जैसे कि इस Plan को लेकर आप इसमें अपने परिवार के किसी भी सदस्य को एड कर सकते है।

FAQ

Google Photo में कितनी फ़्री स्टोरेज मिलती है?

गूगल फ़ोटो में आपको 15GB तक स्टोरेज फ्री मिलती है। इससे ज्यादा स्टोरेज पाने के लिए आपको भुगतान करना होगा।

क्या Google Photo Safe है?

जी हाँ, गूगल फ़ोटो पूरी तरह से सुरक्षित है। आप निसंदेह इसमे अपने फोटो वीडियो उपलोड कर सकते हैं।

क्या google photo Free Unlimited स्टोरेज प्रोवाइड करता है?

जी नहीं, 1 जून 2021 को गूगल ने इस सुविधा को बंद कर दिया है। उनलिमिटेड स्टोरेज पाने के लिए आपको भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष

स्मार्टफोन यूजर के लिए फ़ोटो वीडियो से रखने के लिए Google Photos में 15GB Storage को free प्रोविड किया जाता है। जिसे आप Paid कर दिया है। बाकी हम आपको अपने इस आर्टिकल में Google Photos Storage Paid Plan Review in Hindi के बारे मे बता चुके है। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *