इंटरनेट से फ्री कॉलिंग कैसे करें

By | March 17, 2021

इंटरनेट से फ्री कॉलिंग कैसे करें –  इंटरनेट की दुनिया में धीरे-धीरे सब पॉसिबल होता जा रहा है। इंटरनेट चाहिए आप चाहे तो किसी को भी मैसेज कर सकते हैं । और इसके साथ-साथ आप इंटरनेट से फ्री कॉलिंग कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट से आपको बहुत सारी ऐसे बेनिफिट मिलते हैं। जिनको आप जानकर हैरान हो जाएंगे। इसीलिए आज हम और किसी टॉपिक पर बात ना करके आज  हम केवल बात करते हैं कि आप इंटरनेट से फ्री कॉल कैसे करें।

इंटरनेट आज के टाइम में हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे वह हमें अपने मोबाइल का रिचार्ज करना हो या फिर हमें कोई ट्रेन का टिकट बुक करना हो या फिर हमें कोई खाना ऑर्डर करना हो हर काम हम बहुत ही आसानी से इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं । इसके अलावा इंटरनेट से एक और हम बेहतरीन फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। इस फीचर्स के जरिए हम इंटरनेट से किसी से भी फ्री कॉलिंग कर सकते हैं।

सर्च इंजिन क्या है

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि इंटरनेट से फ्री कॉल कैसे करें।

 इंटरनेट से फ्री कॉलिंग कैसे करें

अगर हम कुछ समय पहले की बात करें  तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी सर्विस उपलब्धि थी। जिसकी मदद से हम इंटरनेट से फ्री कॉल कर सकते थे। पर धीरे-धीरे आईटी सेक्टर में अच्छे कुछ रूल्स बनते गए जिनकी वजह से इंटरनेट से फ्री कॉलिंग की सुविधा खत्म होती गई। पर अभी भी ऐसे कुछ माध्यम उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम इंटरनेट से फ्री कॉल कर सकते हैं।

अगर आपके पास स्मार्टफोन है और आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट सुविधा है तो आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट से फ्री कॉलिंग कर सकते हैं । इंटरनेट से फ्री कॉलिंग करने के दो तरीके हैं। पहले तरीके में आप वेबसाइट की मदद से फ्री कॉलिंग कर सकते हैं। और दूसरे तरीके में आप एप्लीकेशन की मदद से फ्री कॉलिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

पहला तरीका – वेबसाइट की मदद से

  • अगर आप वेबसाइट की मदद से कॉलिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउजर ओपन करें।
  • इसके बाद आप अपने क्रोम ब्राउज़र में https://call2friends.com/  वेबसाइट को ओपन करें।
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्टर्ड करें । रजिस्टर करने के बाद आप इस वेबसाइट पर फिर से लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आप फ्री कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक डायलर ऑप्शन ओपन होगा। वहां पर आप अपनी कंट्री को सिलेक्ट करना है ।
  • इसके बाद आप जिस व्यक्ति  को आप कॉल करना चाहते हैं उसका कंट्री कोड के साथ मोबाइल नंबर  डायल कीजिए।
  • इसके बाद आपको 30 सेकंड तक वेट करना है और आपके कॉल किए गए व्यक्ति के नंबर पर कॉल चली जाएगी। एक तरह से आप बहुत ही आसानी से फ्री कॉलिंग का मजा उठा सकते हैं।

दूसरा तरीका – एप्लीकेशन की मदद से

आइए अब हम आपको बताते हैं कि आप अप्लीकेशन की मदद से किसी को फ्री कॉलिंग कैसे कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में भी Wephone एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले ।
  • एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन में आपको  अपना एक अकाउंट बनाना होगा ।
  • क्रिएट करने के बाद आप इस एप्लीकेशन की मदद से किसी को भी फ्री कॉलिंग कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में आपको फ्री कॉलिंग और Paid कॉलिंग दोनों का ऑप्शन उपलब्ध है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस अटकल के माध्यम से बताया है कि आप इंटरनेट से फ्री कॉलिंग कैसे करें। कभी-कभी क्या होता है कि किन्ही कारण वश हमारे स्मार्टफोन में कोई बैलेंस नहीं होता है। अगर ऐसी समस्या है और आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा है तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके इमरजेंसी में किसी को भी कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *