iPhone Kya Hai? (What is iPhone?)

By | December 30, 2020

iPhone Kya Hai? इसके बारे में हमे आपको कुछ भी बताने की जरूरत नही है क्योंकि आप सभी को पता है की iPhone एक बेहतरीन क्वालिटी का स्मार्टफोन है विश्व भर में  iPhone की लोकप्रियता और ज्यादा कीमत के कारण अधिकतर लोग इसे पसंद करते है.

आज  iPhone स्मार्टफोन की दुनिया मे एक खास पहचान बनाई हुई है  iPhone क्या है इसके बारे में तो आप सभी लोग जानते होंगे लेकिन क्या आपको इसके ख़ासियत और इसके फायदे के बारे में पता है.

जिसकी वजह से iPhone इतना महंगा होने के बावजूद भी लोग इसे किसी भी हालत में खरीदना चाहते है ।
तो दोस्तो नमस्कार आज हम आपको  iphone mein khasiyat kya hai बताएंगे। जिशे जानने के बाद आप iPhone के दीवाने हो जाएंगे।

iPhone Kya Hai?

iphone kya hai hindi me?

 I phone apple के द्वारा बनाया गया स्मार्टफोन है जिशे computer , I pad, Digital camera और cellular phone की सारी खूबी को जोङकर एक साथ बनाया गया है।

I phone IOS operating system पर काम करता है जो दूसरे मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग है।

Apple कंपनी के मालिक स्टिफ जॉब्स ने अपना पहला I Phone January 2007 को लॉन्च किया था।

I phone को लॉन्च कर apple कंपनी (Company) ने दुनिया भर में तहलका मचा के रख दिया था ये पहला स्मार्टफोन था जिसमे tauch screen के interface की सुरुआत की गई थी.

जो अपने आप मे एक अजूबा तंग उस समय का स्टिफ जॉब्स का मानना था कि ये स्मार्टफोन वक्त से पाँच साल आगे है यानी कि इसके फीचर बाकी के स्मार्टफोन की तुलना में काफी एडवांस है.

इसके बाद से tauch screen का idea market में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गया,

apple ने अपने पहले  I phone के रिलीज करने के 5 महीने में ही 13 मिलियन फोन मार्केट में बेचे थे,

इसकी संख्या बढ़कर 2010 में 17 मिलियन तक पहुच गयी जिसका स्मार्टफोन की दुनिया मे एक रिकॉर्ड बन गया था

फिर साल 2011 में apple ने ये घोषणा की की उन्होंने करीब 100 मिलियन स्मार्टफोन की salling कर ली है,  I phone के app store में 3.2 मिलियन app अवेलेबल है जिसमे कुछ free और paid है, 

apple के apps के दुनिया मे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है। I phone एक स्मार्टफोन है लेकिन इसको कंप्यूटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्योकि कंप्यूटर के सभी फीचर को इस फोन में डालकर बनाया गया है,इस स्मार्ट फोन में इंटरनेट बहुत तेज प्रोग्रेस करता है जिसकी मदद से इंटरनेट पर होने वाले कामो को आप बहुत तेजी से कर सकेंगे।

I phone की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसको कोई हैक नही कर सकता android और microsoft के मुकाबले IOS ज्यादा सुरक्षित है क्योकि apple के सभी device पर secure पर खास ध्यान रखा जाता है.

इसका सीधा कारण ये है कि इसमे app किसी भी अप्प को बिना अनुमति के रन (Run) करने की अनुमति नही देता है 

जिससे virus का डिवाइस में नामुमकिम हो जाता है और सारे personal data सुरक्षित हो जाते है apple नियमित रूप से अपने I phone modals release करता रहता है,

हर मॉडल्स के साथ आपको नए फीचर , नई डिज़ाइन और नये लुक्स देखने को मिलेंगे अभी तक  I phone के 21 Models मार्केट में आ चुके है और हर मॉडल्स के रकम की सुरुआत 40000 से 50000 से सुरुआत होती है एक मॉडल्स के लॉन्च के बाद ही पुराने मॉडल्स की रकम को कम किया जाता हूं।

iPhone के खासियत और फायदे।

1:-एप्पल एक ऐसी अकेली कंपनी है जो  I phone बनाती है और उसके साथ इस डिवाइस पर चलने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयरको भी खुद ही डिज़ाइन करती है जिसकी वजह से apple का इस स्मार्टफोन पर पूरा कंट्रोल होता हैयही कारण है कि  I phone की क्वालिटी ,बनावट तथा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की क्षमता काफी अच्छी होती है।


2:-दूसरे डिवाइस मो आपको ओवर हीटिंग और हैंगिंग की समस्या आसानी से दिखने को मिल जाएगी लेकिन iPhone में ये समस्या बहुत ही कम होती है  iPhone ज्यादा स्मूथ होते है और बहुत ही कम हैंग होते है क्योकि इसमे के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को इस तरह डिज़ाइन किया जाता है कि वो एल साथ मिलकर बेहतर प्रोफामन्स दे सके।


3:- iPhone में बहुत ही बेहतर CPU और GPU होता है जिससे इसकी प्रोफामन्स और ऑप्टिमाइजेशन बढ़ जाती है, CPU और GPU बढ़िया होने की वजह से इसमे एप्प्स और गेम्स भी बहुत स्मूथ चलते है।

4:-IOS पर रन करता है जो दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से बहुत ही अलग होता है  iPhone अपने स्मार्टफोन में हर साल नए-नए फीचर्स देकर उसे अपडेट करता रहता है जब भी apple कंपनी iPhone के वर्शन को लॉन्च करती रहती है उसी दिन iPhone के स्मार्टफोन पर अपडेट पहुच जाते है चाहे वो मॉडल्स पुराना हो या नया सभी मे नए वर्शन के ऑपरेटिंग सिस्टम काम करने लगता है

Ios version

5:-Apple के सभी डिवाइस बहुत ही मजबूत होते है और उनकी कार्य की क्षमता भी बहुत मजबूत होती है iPhone  का IOS ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ज्यादा मजबूत होता हैजिससे इसमे खामियां और दुर्घटनायें बहुत कम देखने को मिलती है।

6:-  iPhone की बैटरी लाइफ बेहतर होती है iPhone के पुराने मॉडल्स में रोज बैटरी को चार्ज करने पङता था अब iPhoneके बैटरी की क्षमता क्ति गुना बढ़ गयी है जिशे बिना चार्ज किये दो से थीं दिन चलाया भी जा सकता है।

7:-iPhone के apple से बनाये गए दूसरे डिवाइस जैसे mac, ipad, ipod से भी बहुत आसानी से जोङा जा सकता है अगर  iPhone के macbook के लास्ट वर्शन पर रन कर रही है तो आप जो काम अपने घर पर iPhone से कर रहे है वो आप कहि पर अपने Mac पर प्राप्त कर कार्य कर सकते  है.

8:-iPhone की कैमरा क्वालिटी सबसे बेस्ट है इस फोन के द्वारा लो गयी पिक्चर की क्वालिटी DSLR कैमरे के द्वारा ली गयी पिक्चर के क्वालिटी के बराबर है बेहतरीन कैमरा क्वालिटी होने के ही वजह से iPhone इतना महंगा है क्योकि apple कंपनी फीचर के बजाय क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देती है।

9:-iPhone का use interface बहुत ही अच्छा है और सिंपल भी होता है, जिशे चलना बहुत ही आसान होता है लेकिन हम अपने अनुसार iPhone को Costomies नही कर सकते जैसा कि हम दूसरे फोन में कर सकते hai ,

10:-iPhone की कस्टमर सर्विस भी बहुत अच्छी है हम हम जब भी कोई नया फोन लेते है तो सुरु-सुरु में वो काफी अच्छा और Smooth चलता है लेकिन समय के साथ फोन के कार्य  करने की गति में कमी आने लगती है जैसे जैसे फोन पुराना होता जाता है .

उसमें काफी सारी दिक्कते आने लगती है फोन को ठीक कराने के लिए हम costomer service center के चक्कर लगाते है लेकिन कोई समाधान नही निकल पाता है लेकिन iPhone के साथ ऐसी कोई स्थिति बनती है.

 तो apple की official website पर आपको ऐसे कई आर्टिकल मिल जाएंगे जिनमे आपको फोन में होने वाले दिक्कतों का समाधान मिल सकता है और अगर आपको फिर भी न मिल पाए तो आप कस्टमर केअर से बात करके आप अपना फोन रिपेयर भी करवा सकते है.

इसकी एक और अच्छी बात है की अगर आपका फोन रिपेयर नही हो पाता है तो apple कंपनी आपको उस फोन के बदले एक नया फोन दे देती है जो कि दूसरे मोबाइल प्लेटफॉर्म पर ये सुबिधा नही है।

तो दोस्तो आसा है कि आपको इस पोस्ट से iphone kya hai और इसके फायदे से जुङी सारी जानकारियां मिल गयी होंगी मेरी हमेशा से यही कोशिस रहती है की हमारी artical के जरिये दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ताकि आपको कहि और न जाना पङे इस वीडियो से जुङी आपको कोई भी समस्या हो तो आप मुझे कमेंट में जरूर बताये ताकि हम आपकी समस्या को जल्द से जल्द दूर कर सके, और यदि आपको ये पसंन्द आया हो तो इसे शेयर करना मत भूलिएगा ताकि बाकी लोगो तक ये हमारी जनकरी पहुच सके। तो दोस्तो तब तक के लिए इजाजत चाहूंगा आगे फिर मुलाकात होगी एक नए जानकारी के साथ तब तक के लि.

■■★धन्यवाद★■■

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *