Jio क्या है? और इसका इतिहास क्या है?

By | October 27, 2021

Jio क्या है? और इसका इतिहास क्या है? – दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, कि Jio क्या है। इसका इतिहास क्या है, दोस्तों Jio को तो आप जानते ही होंगे भारत के अंदर जब से Jio आया है। तब से भारत के अंदर इंटरनेट यूजर के अंदर काफी ज्यादा बूस्ट देखने को मिला है। जिसकी वजह से काफी सारे लोग इंटरनेट से जुड़ चुके हैं। आज के समय में इंटरनेट की सहायता से काफी काम भी कर रहे हैं। जो कि केवल Jio की वजह से ही संभव हो पाया है। क्योंकि इसके प्लांस इतने सस्ते हैं और इसका डाटा इतना सस्ता है, कि हर कोई Jio का इस्तेमाल करता है और इंटरनेट पर सर्फिंग करता है।

Jio क्या है?

दोस्तों रिलायंस Jio हमारे भारत की काफी बड़ी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है। इसको अभी Jio के नाम से काफी जाना जाता है। क्योंकि इसी नाम से इस सेवा को शुरू किया गया था। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक शाखा है। जिसका हेड क्वार्टर मुंबई के अंदर है, दोस्तों रिलायंस Jio कंपनी ने ही भारत के अंदर पहली बार लोगों को 4G LTE सर्विस और VoLTE की सेवा को देना शुरू किया था।

इन्होंने इस सेवा को 5 सितंबर 2016 को वेलकम ऑफर के साथ लोगों को देना शुरू किया। दोस्तों आपको बता दूं कि धीरूभाई अंबानी के 83 बर्थ एनिवर्सरी के अवसर पर ही इसके एक बीटा वर्जन को भी 27 दिसंबर 2015 को सिर्फ रिलायंस एंपलॉयर्स के लिए ही इंट्रोड्यूस करा गया था। धीरूभाई अंबानी ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के फाउंडर भी है। जिन्होंने इतनी बड़ी कंपनी की स्थापना करी है।

दोस्तों आज भले ही आपको कोई नेटवर्क मिले या फिर ना मिले पर हर इंसान के पास आपको Jio जरूर मिल जाएगा। इसने 1 साल पूरा होने पर प्राइम मेंबरशिप की भी सुविधा दी थी। जिसके तहत आपको काफी सारे ऑफर देखने को मिल जाते हैं।

Read More – जियो फोन में एनएफसी क्या है? एनएफसी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Jio का इतिहास क्या है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जून 2010 में 4800 करोड रुपए में इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड की 96% की शेयर खरीद ली थी। वैसे 1 साल से पहले ही 4G की नीलामी में IBSL ने भारत के सभी 22 जोन के ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम को जीतने वाला एकमात्र कंपनी था। बाद में चलकर के यही रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी के तौर पर काम को करने लगी। दोस्तों फिर जनवरी 2013 के अंदर इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड का नाम बदलकर के रिलायंस Jio इन्फोकॉम लिमिटेड रख दिया गया।

  1. 4G LTE इनेबल्ड स्मार्टफोन को बनाने के लिए, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इंडेक्स के साथ मिलकर पार्टनरशिप करी है।
  2. रिलायंस ने अक्टूबर 2015 में ही अपनी खुद की ब्रांड का स्मार्टफोन लाइफ के नाम से भी अनाउंस कर दिया था।
  3. दोस्तों Jio ने सर्विस देने से पहले बीटा वर्जन को अपने एंपलॉयर्स के लिए लॉन्च किया था।
  4. 25 जनवरी 2016 के अंदर वाटर वन मॉडल के साथ लाइव सर्विसेज का पहला स्मार्टफोन इन्होंने मार्केट के अंदर उतारा था।
  5. इसके बाद इन्होंने नए साल के लिए हैप्पी न्यू ईयर प्लान की भी शुरुआत करी थी। उसी साल 31 मार्च को प्राइम मेंबरशिप की भी इन्होंने शुरुआत करि। जिसके तहत उपयोगकर्ताओं को काफी सारे नए-नए ऑफर दिए जाते हैं। साथ ही सभी प्लांस को भी लोगों के लिए काफी सस्ता बनाया गया है।
  6. दोस्तों बाकी और कंपनियों ने भी इंटरनेट की दरों को कम करने के लिए। अपने उपयोगकर्ताओं को रिझाने के लिए काफी कोशिश करी है। इनके रिझाने से काफी लोगों को फायदा भी हुआ है।
  7. दोस्तों इन्होने मई 2016 में गूगल प्ले स्टोर के अंदर मल्टीमीडिया एप्स के पैकेज को भी लांच किया था।
  8. दोस्तों 5 सितंबर 2016 को एक ऐतिहासिक दिन बनाया गया था। तब Jio ने वेलकम ऑफर को पहली बार Jio 4G की सेवा को आम जनता के लिए देना शुरू करा था। देखते ही देखते लोग दिन प्रतिदिन इससे जुड़ने लगे। क्योंकि उस समय यह सेवा बिल्कुल फ्री में लोगों को दे रहे थे। जिसका फायदा इन्हें आज मिल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *