Koo App क्या है ? और Koo App का मालिक कौन है ?

By | March 24, 2021

Koo App क्या है ? और Koo App का मालिक कौन है ? –  इंडिया में जब से चीनी प्रोडक्ट का बहिष्कार चालू किया गया है। तब से इंडिया मार्केट में बहुत बड़े बड़े  बदलाव देखने को मिल रहे हैं । इसी कदम को बढ़ाते हुए भारत सरकार ने अब चीन के बहुत सारे एप्लीकेशन को  इंडिया में प्रतिबंध किया जा रहा है। यही कारण है कि अब इंडिया में इंडिया के बने हुए एप्लीकेशन को लोगों के बीच बहुत अधिक यह जा रहे हैं।

टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में इंडिया भी पीछे रहने वाला नहीं है। इंडिया टेक्नोलॉजी अब धीरे-धीरे पूरे वर्ल्ड में अपनी छाप छोड़ रही है। इसी चीज में इंडिया आप अपना एक कदम बढ़ाते हुए ट्विटर का अल्टरनेटिव Koo Apps  इंडिया में लांच किया है। यह एप्लीकेशन इंडिया डेवलपर द्वारा डेवलप किया गया है। और धीरे-धीरे यह एप्लीकेशन लोगों के बीच बहुत तेजी से अपनी जगह बनाने में लगा हुआ है।

GPS क्या है और यह कैसे काम करता है?

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Koo App क्या है ? और Koo App का मालिक कौन है?  के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

Koo App क्या है ?

Koo App एक माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया वेबसाइट है। आप Koo App को ट्विटर के अल्टरनेटिव के रूप में यूज कर सकते हैं। Koo App की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पूर्ण रूप से स्वदेशी एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को इंडिया डेवलपर द्वारा डिवेलप किया गया है।

Koo App को इंडिया में अगस्त 2020 को भारत सरकार द्वारा लांच किया गया था। भारत सरकार इंडिया  को डिजिटल इंडिया बनाने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है। यही कारण है कि भारत सरकार ने खुद आगे आप इस एप्लीकेशन को इंडिया में लांच किया। जिससे कि वह ट्विटर जैसी वेबसाइट को पीछे छोड़कर इंडिया में Koo App को पॉपुलर बनाया जाए।

Koo App को आप बहुत सारी भाषाओं में यूज कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आप हिंदी भाषा और इंग्लिश भाषा के अलावा  तेलुगू तमिल पंजाबी गुजराती मराठी  और उड़िया भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन इंडिया के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

Koo App के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

अगर आप नहीं जानते हैं कि Koo App के Owner कौन है और यह किस देश की कंपनी है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें Koo App इंडिया देश की कंपनी है। और Koo App के मालिक  आप और अप्रमेय राधाकृष्णा है। इस एप्लीकेशन को  बेंगलुरु की कंपनी बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड  ने डिवेलप किया है।

Koo App के फीचर्स

अगर आप ट्विटर के  अल्टरनेटिव के रूप में एक इंडिया एप्लीकेशन यूज़ करना चाहते हैं तो आपके लिए Koo एप्लीकेशन एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि Koo एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स दिए जा रहे हैं जो कि इस प्रकार हैं।

Koo एप्लीकेशन को आप टि्वटर एप्लीकेशन के अल्टरनेटिव ग्रुप में यूज कर सकते हैं।

Koo एप्लीकेशन एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

Koo  एप्लीकेशन पूरी तरीके से स्वदेशी एप्लीकेशन है। यह एप्लीकेशन लोकल फॉर वोकल पर फोकस किया गया है। यही कारण है कि आपका डाटा बहल लीक होने का कोई भी चांस नहीं है।

इस एप्लीकेशन को इंडिया कंपनी द्वारा डिवेलप किया गया है। इसमें आपके डाटा  किसी कोटि का पूरा ख्याल रखा गया है।

Koo एप्लीकेशन को अभी तक एक मिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है।

Koo एप्लीकेशन को भारत के सभी बड़े बड़े दिग्गज और राजनेता इस एप्लीकेशन को बढ़ावा देने के लिए खुद यूज कर रहे हैं।

Koo App को यूज कैसे करें

अगर आप Koo एप्लीकेशन को यूज़ करना चाहते हैं। तो आइए सबसे पहले हम आपको step2step बताते हैं कि आप Koo एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल करें।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में गूगल के प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसे आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद इस एप्लीकेशन में एलाऊ परमिशन का एक पॉप अप मैसेज आएगा। जिस पर आप एलाऊ बटन पर क्लिक  करें।
  • इसके बाद आप जिस भाषा में इस एप्लीकेशन को यूज़ करना चाहते हैं उस भाषा को सिलेक्ट कीजिए।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से इसे वेरीफाई कीजिए।
  • मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद अब आपको अपनी एक अच्छी प्रोफाइल पिक्चर लगानी है।
  • अब आपका अकाउंट बंद कर रेडी हो चुका है। अब आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Koo App क्या है ? और Koo App का मालिक कौन है? App क्या है ? और Koo App का मालिक कौन है?  के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Koo  अप्लीकेशन की  रिलेटेड सभी जानकारी मिल गई होगी।

अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें । अगर आप टेक्नोलॉजी के लिए ट्रेड ऐसी ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस टेक्नोलॉजी वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *