Laptop vs Desktop: कौंन है Best.

By | January 6, 2021

laptop vs computer: लैपटॉप लू या कंप्यूटर लू मेरे हिसाब से लैपटॉप अच्छा रहेगा क्योंकि इसे हम कही पर भी ले जा सकते हैं

नही नही मेरे हिसाब कंप्यूटर अच्छा रहेगा उफ फिर से confusion.

क्या आपको भी परेशानी हो रही है तो कोई बात नहीं यही क्योकि।
आज मै आपको बताने वाला हु की कौन सा बेस्ट है Laptop VS Computer।

laptop Vs Computer

Laptop vs Desktop: कौंन है Best.

दोस्तों जब भी आप frist time अपने कामो या study के लिए जब लैपटॉप या कंप्यूटर लेने जाते हो तो अक्सर confusion हो जाते हो तो ये सोचते हो कि लैपटॉप लेना ज्यादा अच्छा होगा कि desktop computer लेना ज्यादा बेहतर होगा दोनों मेसे आखिर कौन लेना ज्यादा better और perfect होगा ।

जानना चाहते हो तो इसके लिए पूरा पोस्ट पढ़ो आपके सारे confusion दूर हो जाएंगे।

लैपटॉप या कंप्यूटर दोनों मेसे कौन ले इसको जानने से पहले इन दोनों के बीच मे कुछ importent Deferents जानना चाहिए जिसके बाद आप खुद ही Decide कर लेंगे। computer aur laptop mein kya antar hai.

1.Price:-

दोस्तों जब भी आप कोई लैपटॉप और डेस्कटॉप (laptop VS Computer) खरीदने जाते हो तो सबसे पहले आप पैसो के बारे में सोचते और आप एक बजट सेट करते हो कि इससे हमें ऊपर नही जाना है मैं इतने ही रुपये के अंदर खरीदूंगा।

तो यहाँ मैं आपको बता देना चाहूंगा कि जितने भी computer होते है वो लैपटॉप के मुकाबले सस्ते होते है जैसे आप मान लो कि आपका बजट 30000 हैं। और आप एक laptop लेने के बारे में सोचा है लेकिन जो आप सोच रहे हो वो उसमे qulity नही है और वही पर आप को computer में आपके हिसाब से ज्यादा qulity मिल जाता है.

तो यहां पर सिंपली यदि आपका बजट कम है और आप एक ज्यादा बेहतर qulity कहते है तो आप सिम्पली कंप्यूटर ले सकते है।

2.Portabilty:-

दोस्तो ये एक bigest डिफरेंस है लैपटॉप और कंप्यूटर के बीच मे वो ये है कि आप लैपटॉप को कही पर भी ले जा सकते हो एक जगह से दूसरी जगह आसानी से सिम्पली आप इसे एक बैग में डाले और कहि पर भी ले जा सकते है,

वही अगर बात करे कंप्यूटर की तो इसे हम एक जगह से दूसरी जगह आसानी से नही ले जा सकते क्योकि इससे connected होता है cpu, mause, keybord आदी devise लगे होते है। जिशे एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाना इतना आसान नही है ।

 तो यहां पर simple सी बात है कि आप को एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है अन्य कामो के लिए जिसमें लैपटॉप की जरूरत हो तो आप लैपटॉप ही ले, यदि आपका ज्यादा काम बाहर नही है आप सभी काम घर से ही करते हो लैपटॉप पर तो आप के लिए कंप्यूटर ज्यादा अच्छा होगा।

3. Screen size:-

दोस्तो computer में एक फायदा ये भी है कि आप कितने भी बङे screen size वाले मॉनिटर का इस्तेमाल कर सकते है मां लीजिये आपके पास जो computer है उसका screen size आपके हिसाब से कम है तो आप आसानी से अन्य कोई computer जिसका scren size बङा हो आप उसे लाकर जोङ सकते हो।

वही पर हम बात करे लैपटॉप की तो आपको लोगो को पता ही होगा कि लैपटॉप की screen size fix होता है, तो लैपटॉप का वो छोटा screen निकालकर बङा लगाना ये पॉसिबल नही है। हॉ वो बात अलग है कि आप लैपटॉप में अलग से प्रोजेक्टर का इस्तेमाल कर आप कंप्यूटर का प्रयोग कर सकते है लेकिन वो बात अलग है।

तो यहां पर simple सी बात है कि मां लीजिये आपको एक बङा से screen चाहिए जिसमें आप video editting करना चाहते हो  और आपको वहॉ पर एक बङे से screen की जरूरत है तो simply आप computer के साथ जा सकते हो जहॉ पर आप कभी भी computer को आप आसानी से बदल सकते है। वही पर आ यदि आप एक fix screen size से खुश है तो आप लैपटॉप ले सकते है।

4. Upgreting:-

दोस्तो ये सबसे इम्पोर्टेन्ट और डिफरेन्स है लैपटॉप और कंप्यूटर के बीच मे यहां अपने से costomize कर सकते है और कहे तो आप इसके किसी भी पार्ट को आसानी से upgret कर सकते है वही पर मां लो कि आप जो इस समय प्रोसेसर इस्तेमाल कर रहे हो वो थोङा slow हो गया है.

आप उसे upgret करना चाहते हो ,Ram बढ़ाना चाहते हो , Stroge बढ़ाना चाहते हो तो आप easly बढ़ा सकते है ।वही बात करे laptop की तो आप ये सब laptop में नही कर सकते , हॉ इसमे भी आप स्टोरेज को बढ़ा सकते है लेकिन आपको एक एक्सपर्ट की जरूरत होगी।

तो यहाँ simple से बात है कि आप एक ऐसा सिस्टम लेना चाहते हो जिशे आप आगे चलकर अपग्रेट करना चाहते हो तो, एक बात तो सबको पता ही होगा कि कोई भी सिस्टम हो वो एक समय बाद slow हो जाता है तो हमे उसे upgret करना होता है ।

आप एक ऐसा सिस्टम लेना चाहते हो जिशे आप बाद में चलकर उपग्रेट करना चाहते है आप पूरा सिस्टम नही लेना चाहते है तो तो आप ये सारी चीजें कंप्यूटर में कर सकते हो जबकि ये सारी चीजें आप लैपटॉप में नही कर सकते है

5. Performance:-

दोस्तो भी आप कोई computer या laptop लेने जाते हो तो आप यही सोचते हो कि मैं एक ऐसा लैपटॉप या कंप्यूटर लू जो टॉप लेबल की हो । तो दोस्तो यदि मैं performance की बात करूं तो लैपटॉप के मुकाबले में कंप्यूटर (laptop vs computer) थोङा आगे निकल जाते  है

इसलिए आप ये जरूर देखें होंगे कि जितने भी gamers होते है वो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है या फिर जितने भी वीडियो एडिटिंग होते है वो कंप्यूटर में ही किये जाते है क्योकि वहाँ पर आपको लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा performance होते है। यदि आप वैसे ही performance लैपटॉप में चाहते है तो आपको लैपटॉप बहुत ही महंगे मिलेंगे।


तो ये थे कुछ लैपटॉप और कंप्यूटर और लैपटॉप के बीच कुछ डिफरेन्स । तो इनमें देखा जाय तो हर मामले में लैपटॉप से कंप्यूटर आगे जरूर निकल जाता है तो अब यहाँ आता है कि हम कंप्यूटर ले या लैपटॉप ले तो ये खुद पर निर्भर करता है के हम किस काम के लिए सिस्टम लेना  चाहते है .

यदि आपका ज्यादा काम बाहर होता है तो आप लैपटॉप ही ले यदि आपके काम बाहर न होकर सभी काम घर पर ही होता है तो आपके लिए कंप्यूटर ही अच्छा होगा।

तो दोस्तो उम्मीद करता है कि अब आपको समझ मे आ गया होगा (laptop vs computer which is best). यदि समझ मे आ गया होतो आप इसे शेयर करे और यदि आप मेरे वेबसाइट पर नए हो तो सबसे ऊपर आपको subscribe का बटन दिखेगा आप उसपर क्लिक कर मेरे website में join हो सकते है ताकि जब भी मैं कोई पोस्ट अपलोड कर आप पर सबसे पहले पहुचे।

                        ★धन्यवाद★

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *