बैटरी में mAh क्या है और इसका फुलफॉर्म क्या होता है

By | October 6, 2021

बैटरी में mAh क्या है और इसका फुलफॉर्म क्या होता है – आज के समय में आधुनिकता इतनी ज्यादा विकसित हो गई है कि हर किसी को अपना कार्य संपन्न करने के लिए आधुनिक उपकरणों की जरूरत पड़ती है। ऐसा ही एक उपकरण है बैटरी जिसके अंदर एम ए एच दिया हुआ होता है परंतु लोगों के मन में यह सवाल आता है कि इसका क्या कार्य है और इसका पूरा नाम क्या है? तो फिर चलिए जानते हैं इन सब चीजों के बारे में कुछ खास बाते।

आमतौर पर देखा गया है कि किसी भी बैटरी की क्षमता मापने के लिए किसी भी इंडिकेटर को शक्ति प्रदान कराता है। इसके उदाहरण मेंहम मोबाइल की बैटरी इनवर्टर की बैटरी या फिर लैपटॉप की बैटरी को देख सकते हैं।हम लोगों ने मोबाइल लेते समय इस चीज पर कई बार ध्यान दिया है कि हमारे फोन में बैटरी कितनी है और वह कितनी देर तक चलेगा।परंतु जिस बैटरी में ज्यादा देर तक टिके रहने की क्षमता नहीं होती है उसमें लोगों को बैटरी बैकअप की जरूरत पड़ती है। इसलिए लोग सबसे ज्यादा एमएएच वाली बैटरी को खरीदना पसंद करते हैं।

बैटरी MAH क्या होता है?

ऐसा कई बार इंटरव्यू के सवालों में भी पूछा गया है कि बैटरी पर जो एमएएच लिखा होता है उसका मतलब क्या है? आपने यह शब्द कई बार देखा या सुना भी होगा परंतु इसका जवाब आपके पास शायद ही होगा। तो आज मैं आपको यह बता देंगी जब भी हम किसी नए फोन को खरीदने जाते हैं तो बैटरी बैकअप के अच्छे पीएम के लिए हम उसे एमएएच की पूछताछ करते हैं। जिसके बाद दुकानदार हमें उससे जुड़ी सारी बातें बताता है।

Read More – जियो फोन में एनएफसी क्या है? एनएफसी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

एमएएच को हम एक ऐसा उपकरण भी कह सकते हैं जो कि बैटरी को काफी देर तक चलाए रखने के लिए सहायक होता है।आमतौर पर इसकी जानकारी हमें इंटरनेट पर तो मिल जाती है परंतु यदि आप कोई नया मोबाइल लेते हैं तो उसमें दिए हुए एमएएच के बारे में आपको कोई दुकानदार ही अच्छी तरीके से बता पाएगा।

MAH का फुल फॉर्म क्या होता है?

एम ए एच का पूरा नाम मिलियामपीयर हाउर होता है।दुकानों में एमएएच के नाम से ही जाना जाता है या फिर बैटरी बैकअप सिस्टम के नाम से इस कारण इसका यह नाम इतना ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है। यह एक ऐसा बैटरी बैकअप होता है जिसके मदद से आप अपने फोन की बैटरी को बहुत देर तक उपयोग तो कर ही सकते हैं साथ ही आप उसका बैटरी बचाने में भी सक्षम रह सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि जब आप नया फोन खरीदते हैं तो आपको उसमें ज्यादा बैटरी बैकअप नहीं देते हैं परंतु बाद में आप इसमें एमएएच की मदद से बैटरी बैकअप का लोड बना सकते हैं।साथ ही आपको इससे जुरे कई फायदे मिल जाते है जो आपके फोन को ज्यादा बेहतर बना सकती है।

MAH कैसे काम करता है?

साधारण भाषा में अगर कहा जाए तो एक एएच में 1000 एमएएच की क्षमता होती है। और यदि आपका मोबाइल की बैटरी 4000 एमएएच की है तो आपका मोबाइल 1 घंटे में 500 एमएएच का उपयोग करता है।तो अगर आप की बैटरी 8 घंटे तक आपका साथ दे दी है इसका मतलब आपका फोन उसे पूरी तरीके से उपयोग कर रहा है। जैसे जैसे समय बीतता है और मोबाइल पुराना होता है एमएएच की क्षमता कम हो जाती है और फिर आपका बैटरी बैकअप भी कम हो जाता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *