Mailchimp क्या है ? Mailchimp पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें? Mailchimp पर campaign कैसे करें

By | June 16, 2021

Mailchimp क्या है ? Mailchimp पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें? Mailchimp पर campaign कैसे करें – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं Mailchimp क्या है? Mailchimp का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Mailchimp पर अकाउंट कैसे क्रिएट करते हैं? अगर आप यह यूज़फुल जानकारी पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको Mailchimp से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं।

दोस्तों आप सभी ने ईमेल मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा। जब भी हमें अपनी वेबसाइट या अपने बिजनेस को प्रमोट करना होता है हम ईमेल मार्केटिंग इस्तेमाल करते हैं। ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके हम बहुत कम तथा सस्ती कीमत पर आसानी से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

AM तथा PM का क्या मतलब होता है

आप सभी के ईमेल अकाउंट में प्रतिदिन अलग-अलग बैंक के द्वारा दिए जाने वाले लोन ऑफर, विभिन्न वेबसाइट का नोटिफिकेशन या अलग-अलग जोमैटो स्विग्गी जैसे एप्लीकेशन का नोटिफिकेशन आता होगा। क्या आप जानते हैं यह नोटिफिकेशन कैसे भेजा जाता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह सब Mailchimp के द्वारा भेजा जाता है।

अगर आपका कोई बिजनेस है या फिर आपकी कोई वेबसाइट है आप अपने बिजनेस या वेबसाइट को प्रमोट करना चाहते हैं इसके लिए आप Mailchimp का इस्तेमाल कर सकते हैं।  Mailchimp क्या है? Mailchimp का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Mailchimp का इस्तेमाल कैसे करें? इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़िए।

Mailchimp क्या है ?

अगर आप जानना चाहते हैं Mailchimp क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं Mailchimp एक प्रकार का ईमेल जनरेटर प्लेटफार्म है। Mailchimp को हम भी प्रकार से ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर भी कह सकते हैं। अगर आप ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए Mailchimp एक अच्छा ऑप्शन है।

Mailchimp का इस्तेमाल करके हम बल्क ईमेल जनरेट कर सकते हैं और इन्हें एक बार में ही लाखों लोगों तक भेज सकते हैं। आमतौर पर जब भी किसी को अपने बिजनेस का वेबसाइट के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने होती है लोग Mailchimp सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी। Mailchimp सॉफ्टवेयर को वन ऑफ द बेस्ट ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर की लिस्ट में रखा गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है इस Mailchimp के अंदर आपको ढेर सारे ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जो आपको किसी अन्य ईमेल मार्केटिंग टूल्स में नहीं दिए जाते। Mailchimp का इस्तेमाल करके आप Form Generating , Website Making जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

बहुत से लोगों के मन में कंफ्यूजन है कि क्या Mailchimp एक फ्री सॉफ्टवेयर है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं यदि आप Mailchimp के लिमटेड फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसे बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप Mailchimp के प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सब्सक्रिप्शंस लेना होगा।

Mailchimp पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें ?

अगर आप Mailchimp सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके किसी को ईमेल भेजना चाहते हैं, या ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपको Mailchimp पर अकाउंट क्रिएट करना होगा। Mailchimp पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

Mailchimp पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है। गूगल क्रोम ब्राउजर में आपको Mailchimp की ऑफिशियल वेबसाइट Mailchimp.com सर्च करना है।

अब आपको स्क्रीन पर एक साइन अप ऑप्शन दिखाई देगा। आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपना प्लान सिलेक्ट करना होगा। यदि आप फ्री प्लान लेना चाहते हैं तो आपको फ्री ऑप्शन पर क्लिक करना है। यदि प्रीमियम प्लान परचेज करना चाहते हैं तो आप कोई भी प्लान परचेज कर सकते हैं। प्लान परचेस करने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना।

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे आपकी वेबसाइट का यूआरएल तथा जीमेल अकाउंट मांगा जाएगा। आपको यह सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक दर्ज करनी है।

अब आपको कंपलीट रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना है। आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो चुका है। अब आप Mailchimp प्लेटफार्म के रजिस्टर मेंबर बन चुके हैं।

Mailchimp पर कैंपेन कैसे करें ?

Mailchimp पर अकाउंट बनने के बाद अब आपको Mailchimp का इस्तेमाल करके ईमेल मार्केटिंग शुरू करनी है। Mailchimp का इस्तेमाल करके ईमेल मार्केटिंग कैसे करें जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

जब आप अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लेंगे आप Mailchimp के होम पेज में पहुंच जाएंगे। होम पेज में आप को स्टार्ट कैंपेन नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपने कैंपेन के लिए एक अच्छा सा टाइटल देना है। आप जिस टॉपिक पर अपना कैंपेन चला रहे हैं उस टॉपिक को सिलेक्ट करें।

अब आपसे कैंपेन के लिए ऑडियंस फॉर्म, subject,  contact की जानकारी पूछी जाएगी। यह सभी जानकारियां आपको सावधानीपूर्वक भरना है।

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको ढेर सारे बॉक्स दिखाई दे रहे होंगे। यहां पर आपको उन सभी व्यक्तियों की ईमेल अकाउंट को इंटर करना है जिन्हें आप Mailchimp के द्वारा ईमेल भेजना चाहते हैं। आप जितने मर्जी चाहे उतने लोगों के ईमेल अकाउंट ऐड कर सकते हैं।

अब आपको एक अच्छा सा टेंप्लेट सिलेक्ट करना है। स्क्रीन पर आप ढेर सारे टेंपल डिजाइन देख सकते हैं। आप अपना मनपसंद कोई भी ईमेल टेंप्लेट सिलेक्ट कर सकते हैं।

अब आपको एक ईमेल पेज को डिजाइन करना है। यहां आपको लिखना है कि आप क्या ईमेल मैसेज भेजना चाहते हैं। ईमेल डिजाइन करने के बाद आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब आप अपनी स्क्रीन पर सेंड ऑप्शन देख सकते हैं। आपको सेंड ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आप आसानी से Mailchimp का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस या वेबसाइट से जुड़ी जानकारी ईमेल मार्केटिंग के द्वारा ढेर सारे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Mailchimp क्या है? Mailchimp का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? Mailchimp पर अकाउंट कैसे बनाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *