ओप्पो एवं वीवो किस देश की कंपनी है ?

By | June 12, 2021

ओप्पो एवं वीवो किस देश की कंपनी है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ओप्पो तथा वीवो किस देश की कंपनी है। इसी के साथ साथ हम आपको ओप्पो तथा विवो कंपनी के फाउंडर के बारे में भी जानकारी देंगे। अगर आप यह इंटरेस्टिंग जानकारी पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।

ओप्पो और वीवो एक ऐसा ब्रांड है जो मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। ओप्पो और वीवो ब्रांड के ढेर सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट मार्केट में उपलब्ध है। आज हर किसी के हाथ में ओप्पो तथा वीवो कंपनी का स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है।  ओप्पो तथा विवो कंपनी जब से मार्केट में लॉन्च हुई है इन्होंने सैमसंग इंफिनिक्स रिलायंस जैसी ढेर सारी कंपनियों को अच्छी मात दी है। कुछ वर्षों पहले तक ओप्पो और वीवो कंपनी सिर्फ एक स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी थी लेकिन अब ओप्पो तथा वीवो कंपनी के द्वारा ढेर सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बनाए गए हैं। मार्केट में आपको ओप्पो तथा विवो कंपनी की अलग-अलग डाटा केबल, एडॉप्टर, टीवी, पावर बैंक म्यूजिक सिस्टम इत्यादि देखने को मिल जाएगा।

पिछले वर्ष आपने न्यूज़ में सुना होगा हमारे देश में ढेर सारे चाइनीस एप्लीकेशन को बैन किया गया था। भारत और चाइना के मध्य संबंध अच्छे ना होने के कारण देश में कई बार चाइना के स्मार्टफोन बैन करने की मांग उठ चुकी है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है आखिर ओप्पो तथा वीवो कंपनी किस देश की कंपनी है?

ओप्पो  एवं वीवो किस देश की कंपनी है ?

ओप्पो तथा वीवो दोनों ही बहुचर्चित मल्टीनेशनल कंपनी है। अगर आपके मन में भी कंफ्यूजन है कि आखिर ओप्पो और वीवो किस देश का ब्रांड है? तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है । इस आर्टिकल में हम आपको ओप्पो तथा विवो कंपनी के बारे में विस्तार से हर एक जानकारी देंगे।  इसे जानने के बाद आप आसानी से पता कर सकते हैं और ओप्पो और वीवो किस देश की कंपनी है?

इससे पहले कि हम आपको बताएं ओप्पो तथा वीवो किस देश की कंपनी है पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि ओप्पो तथा वीवो दोनों एक ही कंपनी के द्वारा डिवेलप किए गए ब्रांड है। ओप्पो और वीवो कंपनी एक ही देश में और एक ही कंपनी के द्वारा डिवेलप किए गए है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं ओप्पो तथा विवो दोनों चाइना की कंपनी है। चाइना की एक प्रसिद्ध कंपनी BBK Electronics Corporation के द्वारा ओप्पो तथा विवो को लॉन्च किया गया है। अतः इससे यह स्पष्ट होता है कि ओप्पो तथा विवो एक चाइनीस कंपनी है।

ओप्पो तथा विवो दोनों कंपनी का मुख्यालय चाइना के Dongguan, Guangdong प्रांत में स्थित है। यही ओप्पो तथा विवो कंपनी का हेड क्वार्टर भी है।

उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा ओप्पो तथा वीवो किस देश की कंपनी है?

ओप्पो तथा विवो कंपनी की भारतीय मार्केट में स्थिति

बहुत से लोग जानना चाहते हैं ओप्पो तथा विवो कंपनी की भारतीय मार्केट में क्या स्थिति है।  आपकी जानकारी के लिए बता दूं भारत में ओप्पो तथा विवो ब्रांड का 30% शेयर इन्वेस्ट है। भारतीय मार्केट में ओप्पो तथा वीवो ब्रांड की 30% हिस्सेदारी है।।

ओप्पो कंपनी के फाउंडर कौन है ?

यह बात बिल्कुल सच है कि ओप्पो और वीवो एक ही कंपनी के द्वारा बनाए गए ब्रांड है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी ओप्पो तथा वीवो दोनों के सीईओ अलग-अलग हैं। अगर आप जानना चाहते हैं ओप्पो कंपनी के फाउंडर कौन है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं ओप्पो कंपनी के फाउंडर Duan Yongping और Tony Chen हैं।

Duan Yongping और Tony Chen के द्वारा वर्ष 2004 में ओप्पो कंपनी की शुरुआत की गई थी। शुरुआत में जब ओप्पो कंपनी शुरू की गई थी यह सिर्फ चाइना तक ही सीमित था। इसके बाद धीरे-धीरे करके ओप्पो कंपनी ने 40 देशों में अपना व्यापार स्थापित किया है।

विवो कंपनी का फाउंडर कौन है ?

अगर आप जानना चाहते हैं विवो कंपनी का फाउंडर कौन है? आपकी जानकारी के लिए बता दें विवो कंपनी को Shen Wei ने वर्ष 2009 में डिवेलप किया था। जब यह स्मार्टफोन डेवलपर हुआ था तब बहुत कम लोग इसके बारे में जानते थे लेकिन वर्तमान समय में यह एक ब्रांड बन चुका है।

भारतीय मार्केट में विवो कंपनी की लोकप्रियता उस दिन दुगनी हो गई जिस दिन विवो कंपनी के द्वारा आईपीएल को स्पॉन्सर किया गया था। आईपीएल स्पॉन्सर करने के बाद विवो कंपनी ने भारत में 40% से भी ज्यादा उछाल मार दी।

निष्कर्ष

आशा करता हूं अब आपको पता चल गया होगा ओप्पो तथा विवो कंपनी के फाउंडर कौन है? ओप्पो तथा वीवो किस देश की कंपनी है? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। इस आर्टिकल में हमने आपको ओप्पो विवो कंपनी के बारे में विस्तार से संपूर्ण जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *