PPE KIT क्या है ? PPE KIT का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

By | June 10, 2021

PPE KIT क्या है ? PPE KIT का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? – आज इस कल में हम आपको एक बहुत अमेजिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको PPE KIT के बारे में जानकारी देंगे। आज हम आपको बताएंगे PPE KIT क्या है? PPE KIT का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर आप PPE KIT से जुड़ी यह जानकारियां पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़ें।

जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय में हमारा देश कोरोना जैसी भयंकर महामारी से गुजर रहा है। आज हर न्यूज़, अखबार, सोशल मीडिया हर जगह पर कोरोनावायरस की चर्चा है। कोरोना वायरस के कारण भारत और पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

PPE KIT क्या है ? PPE KIT का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

जब भी आप कोरोना वायरस से जुड़ी कोई फोटो देखते हैं या वीडियो देखते हैं आपने गौर किया होगा डॉक्टर नर्स या अन्य सहायक कर्मी एक विशेष प्रकार का कपड़ा पहनते हैं। यह सर से लेकर पैर तक पूरा सफेद कलर का होता है। इसमें आपकी सिर्फ आंखें दिखाई देती हैं। क्या आप जानते हैं इस कपड़े को क्या कहते हैं और इस कपड़े का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

यह कपड़ा न सिर्फ कोरोना कॉल में बल्कि इसके पहले भी आपने देखा होगा। जब भी कोई डॉक्टर ऑपरेशन करने के लिए जाता है या ऑपरेशन थिएटर के अंदर होता है, जब भी कोई वैज्ञानिक किसी लैब में परीक्षण करता है इन सभी कामों में हर एक वैज्ञानिक और डॉक्टर अपने आप को एक विशेष प्रकार के कपड़े के साथ पैक करते हैं। यह कपड़ा सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दो इसी आवरण को PPE KIT कहा जाता है।

PPE KIT क्या है ?

PPE KIT एक प्रकार का सुरक्षा आवरण होता है। PPE KIT का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि कोई विशेष ऑपरेशन करते समय हमारे शरीर के अंदर खतरनाक बैक्टीरिया फंगस या वायरस प्रवेश ना करें। जब भी कोई लैब में परीक्षण करता है तो उस समय ढेर सारी रेडिएशन निकलती है। यदि यह रेडिएशन हमारे शरीर के साथ संपर्क में आ जाए तो हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए और अपने शरीर को सुरक्षा देने के लिए PPE KIT का इस्तेमाल किया जाता है।

PPE KIT एक प्रकार का सुरक्षा सेट होता है। इसके अंदर जूते, सिक्योरिटी ग्लास, सिक्योरिटी कैप तथा एक विशेष ट्रैक सूट होता है। इसी के साथ-साथ इसमें एक सांस लेने के लिए ऑक्सीजन सिस्टम भी लगाया जाता है। इसे पहनकर हम अपना कोई भी कठिन से कठिन एक्सपेरिमेंट या ऑपरेशन कर सकते हैं। हमारा शरीर पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

PPE KIT को एक विशेष प्रकार से डिजाइन किया जाता है। इसकी डिजाइन इस प्रकार से होती है कि कोई भी खतरनाक रेडिएशन या वायरस PPE KIT को पार करके हमारे शरीर तक नहीं पहुंच पाता।

PPE KIT का पूरा नाम

अगर आप जानना चाहते हैं PPE KIT का पूरा नाम क्या है आपकी जानकारी के लिए बता दूं। PPE KIT का पूरा नाम पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट होता है। इसे हम हिंदी में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी कहते हैं। इस उपकरण का इस्तेमाल करके हम कठिन से कठिन एक्सपेरिमेंट या ऑपरेशन के समय निकलने वाले रेडिएशन और वायरस से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

PPE KIT का इस्तेमाल कहां कहां पर होता है ?

बहुत से लोग जानना चाहते हैं PPE KIT का इस्तेमाल कहां कहां पर किया जाता है? नीचे हम आपको उन प्रमुख स्थानों के नाम बता रहे हैं जहां पर PPE KIT का इस्तेमाल किया जाता है

कार्य करते समय लगने वाली चोट या एक्सीडेंट से खुद के शरीर को सुरक्षित रखने के लिए ।

Coronavirus से खुद को बचाने के लिए और रोगियों का उपचार करने के लिए

लैब के अंदर कठिन परमाणु परीक्षण या अन्य एक्सपेरिमेंट करने में

मरीज का ऑपरेशन करने में या सर्जरी करने में

निष्कर्ष

यह आपके लिए PPE KIT से जुड़ी एक छोटी सी जानकारी थी। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया PPE KIT क्या है? PPE KIT का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *