Processor क्या होता है ? पूरी जानकारी हिंदी में।

By | December 3, 2020

 प्रोसेसर क्या होता है (what is Processor?) : आज हम अपने दैनिक जीवन में बहुत से गैजेट्स का उपयोग करते है , लेकिन हम जिसका सबसे ज्यादा उपयोग करते है वो है मोबाइल और कंप्यूटर। हां  smartphone या Computer आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है क्योकि मोबाइल के बिना आज के समय में कोई काम पॉसिबल नहीं है।  

जब भी हम कोई  नया या पुराना smartphone या Computer  मार्केट से लेने जाते है तो उसमे हम बहुत सी चीजे देखते है जैसे में RAM कितना है , ROM कितना है , camera कितने megapixal का है ,DSLR camera है या नहीं ,और processor कैसा है आदि फीचर्स देखने के बाद ही हम कोई एक स्मार्टफोन लेते है। लेकिन इनमे जो सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वो है processor।  प्रोसेसर ही इनका जान होता है।  तो आज हम बात करने वाले है , processor kya hota hai in hindi और इसके बारे में और भी महत्वपूर्ण जानकारी। 

यदि smartphone या Computer का processor दमदार नहीं है तो वो  बेकार है।  क्योकि हम इनमे जो कार्य करते है वो सभी कार्य  प्रोसेसर पर ही निर्भर होता है।  इसलिए हमें जब भी कोई स्मार्टफोन या कंप्यूटर खरीदना चाहिए तो प्रोसेसर का खास ध्यान रखना चाहिए लेकिन आपको जब मालूम रहेगा की processor kya hai .और ये कैसे काम करता है ? तभी आप एक बढ़िया smartphone या Computer का चुनाव कर  सकते है। तो आज हम processor kya hota hai hindi main जानने वाले है 

what is Processor

प्रोसेसर क्या होता है ?(what is processor)

processor कोई ज्यादा बङा चीज नहीं होता है यह देखने में एक चिप जैसा ही होता है। जो  computer, mobile, laptop , tablets आदि में लगा होता है।  जो की सबसे प्रमुख अंग होता है।  जिसके बिना कोई गैजेट्स नहीं चल सकता है। ये कंप्यूटर के Motherboard में लगा होता है। जिसे माइक्रोचिप भी कहा जाता है। प्रोसेसर को दिमाग भी कहा जाता है . कंप्यूटर और मोबाइल के सारे कामो को नियंत्रित करता है। 

>>>Motherboard क्या होता है?

processor क्या काम करता है ?

जो हम कंप्यूटर या मोबाइल को आदेश देते है उसे प्रोसेसर कंप्यूटर के भाषा में बदलता है और कंप्यूटर को आदेश देता है जो computer output देता है उसे हमारी भाष में प्रोसेसर बदलता है। जब hardware और software के बिच कोई गति विधि होती है तो processor उनके गतिबिधि को समझाता है।

और जो हम आदेश देते है उसे processor समझता है और फिर उसपर कार्य करता है। जब smartphone या Computer  में processor नहीं होगा तो जो भी हम इन्हे कमांड देंगे ये नहीं काम कर पायेगा। 

जैसे में मैं आपको एक उदारण देता हु की मान लीजिये की आपको हिंदी आती है और आप अमेरिका में गए और आपको किसी अमेरिकन से बात करना हो तो आप कैसे करेंगे ? बात करना तभी possibal होगा जब आपको english आती हो या फिर उसको हिंदी आती हो यानी की कोई ऐसी भाषा हो जो दोनों को आती हो, तभी बात हो पायेगी। 

जिस प्रकार दोनों के बात करने का एक भाषा माध्यम बना ठीक उसी प्रकार हमारे और कंप्यूटर के बिच processor एक माध्यम की तरह काम करता है तभी हम कंप्यूटर की भाषा समझते है और कंप्यूटर हमारी भाषा को समझता है जो हम उसे keyboards के माध्यम से सन्देश देते है। यही कारण है की प्रोसेसर को कंप्यूटर और मोबाइल का दिमांग कहा जाता है।  

CPU का full form Central processing unit होता है। 

>>>World bank क्या है, और कैसे काम करता है ?

>>>whatsapp kaise download hota hai?

Processor Core क्या होता है ?

हमने आपको बताया processor kya hai hindi me उम्मीद है समझ  में आया होगा अब बात करेंगे की प्रोसेसर कोर क्या होता है ? बहुत से लोगो के मन में ये सवाल बार बार आता है की dual core processor kya hota ha और deca core processor kya hai तो आज मै आपको सब कुछ बताऊंगा।

Core Processor के power को प्रदर्शित करता है। की Processor कितनी क्षमता वाला है। जैसे में यदि आपको किसी mobile में single core वाला processor देखने को मिलता है तो आप ये समझ लीजिये की processor ज्यादा क्षमता वाला नहीं है। 

अच्छे से काम नहीं कर सकता है , हैंग होने के चांसेस ज्यादा रहते है।  यही कारण है की महंगे लैपटॉप , कंप्यूटर या मोबाइल में दो कोर , चार कोर और छह कोर वाला प्रोसेसर दिया जाता है ताकि वो और भी अच्छे तरीके से कार्य कर सके। जीतन ज्यादा कोर वाला प्रोसेसर रहेगा उसकी कार्य करने की शक्ति उतनी ही ज्यादा होगी हैंग होने के चांसेस काम रहेंगे। 

कोर कितने प्रकार के होते है। 

तो कोर कई प्रकार के होते और इसमें समय के साथ बदलाव होता रहता है जैसे में कुछ कोर के नाम है। 

1:- Single Core Processor ( एक कोर वाला प्रोसेसर )

2:– Dual Core Processor ( दो कोर वाला प्रोसेसर )

3:- Quad Core Processor  ( चार  कोर वाला प्रोसेसर )

4:- Hexa Core Processor  (छह  कोर वाला प्रोसेसर )

5:- Octa Core Processor ( आठ कोर वाला प्रोसेसर )

6:- Deca Core Processor  ( दस कोर वाला प्रोसेसर )

Processor का मात्रक क्या होता है ?

हां दोस्तों Processor को भी मापा जाता है जैसे में पानी का मात्रक लीटर होता है और द्रव्यमन का मात्रक किलोग्राम होता है वैसे ही Processor  का मात्रक गीगाहर्टज (Gigahertz) होता है जिसे आप कुछ इस प्रकार लिख सकते है (GHz)। तो जितना ज्यादा Core वाला Processor रहेगा उसकी उतनी ही ज्यादा गीगाहर्ट्ज होगा और उसकी उतनी ही क्षमता होगी। यही करण से लोग ज्यादा Core वाला प्रोसेसर का mobile और laptop पसंद करते है। तो मै उम्मीद करता हु की ghz processor kya hai समझ में आ गया होगा

>>>DSLR क्या है और कैसे यूज़ किया जाता है ?

>>>रोबोटिक्स इंजीनीयर कैसे बने?

Processor कौन-कौन सी कंपनी बनाती है। 

वैसे तो Processor बनाने वाली कंपनी बहुत सी है। Intel और AMD  की  मार्किट में बहुत ज्यादा Dimond है क्योकि ये कंपनी अच्छा से अच्छा प्रोसेसर बनती है और समय के साथ -साथ इनमे बदलाव भी करती रहती है।  लेकिन उनके आलावा और भी बहुत सी है जो प्रमुख है जैसे में :-

1. AMD 

2.Samsung 

3.Motorola .

4. IBM 

5. Intel 

6. Qualcomm 

7. Nvidia  

आपने क्या जाना :

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बहुत कुछ बताया है जैसे में processor kya hota hai hindi meप्रोसेसर क्या काम करता है और Processor core क्या होता है ,प्रोसेसर कौन कौन सी कंपनी बनाती है ? और भी बहुत साडी जानकारी हमने आपको बताया है।  यानी की प्रोसेसर के बारे में सब कुछ हमने आपको बताया है अब आगे एक पोस्ट आने वाला है कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है ? तो कितने लोग इसका जवाब पाना चाहते है कमेंट में जरूर बताये। 

तो दोस्तों मै उम्मीद करता हु की आपको ये पोस्टप्रोसेसर क्या होता है (what is Processor?आपको बेहद पसंद आया होगा यदि आपको वाकई पसंद  आया है तो दोस्तों में जरूर शेयर करे और आपका जो सवाल है वो कमेंट में जरूर पूछे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *