Quora क्या है ? क्या Quora के जरिए कमाई कर सकते हैं ?

By | May 10, 2021

Quora क्या है ? क्या Quora के जरिए कमाई कर सकते हैं ? – यदि आप इंटरनेट पर सवाल खोजने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपने Quora का नाम जरूर सुना होगा। दरअसल Quora एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और कोई भी जवाब दे भी सकते हैं। यहां पर एक यूजर कोई सवाल पूछता है और दूसरा कोई यूजर उसके बारे में जवाब दे सकता है। इतना ही नहीं आप इसमें खुद से सवाल पूछ कर खुद से उत्तर भी दे सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Quora के जरिए Earning भी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Quora क्या है और Quora जरिए Earning कैसे करें?

Quora क्या है

क्या Quora के जरिए कमाई कर सकते हैं

Quora एक ऐसी वेबसाइट या प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और उसका उत्तर भी पा सकते हैं। इतना ही नहीं आप किसी के सवालों का जवाब भी दे सकते हैं। यदि आपको किसी भी प्रश्न का जवाब चाहिए और आप उसके बारे में गूगल पर सर्च कर चुके हैं लेकिन फिर भी आपको जवाब नहीं मिला तो आप उसको पूरा पर जाकर पूछ सकते हैं। यहां पर आपको अलग-अलग क्षेत्रों के जानकार यूजर्स मिल जाते हैं जो आपके सवालों का जवाब देने के लिए तत्पर बैठे हैं। ओएलएक्स क्या है

Quora क्या है ?

Quora प्लेटफार्म पर आप किसी भी क्षेत्र से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं और अपने उस प्रश्न में किसी जानकार को टैग भी कर सकते हैं। उस जानकार के पास नॉटिफिकेशन पहुंच जाता है और वह आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करता है। Quora वेबसाइट अंग्रेजी, हिंदी, स्पेनिश, फ्रांसीसी, जर्मन, इतालवी, जापानी, इंडोनेशियाई, पुर्तगाली, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगू कन्नड़ बंगाली मलयालम, डच, अरबी, यहूदी, पोलिश, स्वीडिश फिनिश, दानिश, नॉर्वेजियन भाषा में उपलब्ध है।

Quora प्लेटफॉर्म पर दुनिया भर एक जानकार जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, उद्योगपति, वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर, अभिनेता, राजनेता, शिक्षक, साहित्यकार, इत्यादि जुड़े हुए हैं, जो आपके सवालों का सही एवं सटीक जवाब देते हैं।

Quora की शुरूआत कब और किसने की ?

Quora एक प्रश्न-उत्तर वाली वेबसाइट है, जिसे एडम डी’एंजेलो और चार्ली चीवर ने लगभग 11 साल पहले 21 जून 2010 को लॉन्च किया था। वर्तमान समय में Quora की Alexa Ranking 97 है।

Quora मुख्यालय कहाँ है ?

Quora का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया (संयुक्त राष्ट्र) में है। यह वैश्विक रूप से काम करता है। इसका पंजीकरण वैकल्पिक है और लिखने हेतु अनिवार्य है।

Quora का Use कैसे करें ?

Quora करने के लिए आपको यहां पर एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता पड़ती है। आप चाहें तो गूगल या फेसबुक के जरिए भी साइन अप कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल कंप्लीट करनी पड़ती है। इसमें आपसे आपका नाम प्रोफाइल पिक्चर, बायो, शहर का नाम, शिक्षा और प्रोफेशन की जानकारी ली जाती है।

क्या Quora के जरिए कमाई कर सकते हैं ?

जी हाँ! आप Quora के जरिए कमाई भी कर सकते हैं। यदि आप फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर जैसे सोशल मीडिया पर अपना कीमती समय फालतू में बर्बाद करते हैं तो इससे अच्छा यह है कि आप Quora पर कुछ समय देकर पैसे कमाए। यहां पर आप किसी के द्वारा पूछे गए सवाल का एक अच्छा सा जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा आप खुद से प्रश्न पूछ कर उस पर पैसे भी कमा सकते हैं। जैसे यदि आपने कोई प्रश्न पूछा और उसका किसी व्यक्ति ने उत्तर दिया तो उस पर आने वाले ट्रैफिक के हिसाब से आपको कमाई होती है। इसके लिए आपका Quora Partner Program में शामिल होना जरूरी है।

Quora Partner Program क्या है ?

Quora ने अपने प्लेटफार्म की पापुलैरिटी देखते हुए उन लोगों को कमाई करने का मौका दिया है जो इसका प्रयोग करते हैं। हालांकि Quora प्लेटफार्म पर आपको उत्तर देने पर पैसे नहीं मिलते हैं, बल्कि प्रश्न पूछने पर पैसे मिलते हैं। जैसे यदि आप Quora पर कोई प्रश्न पूछते हैं और उसका कोई अन्य व्यक्ति उत्तर देता है तो उस पर आने वाले ट्रैफिक के हिसाब से आपको कमाई होती है। Quora Partner Program में खुद से शामिल होने के लिए अभी तक कोई सुविधा नहीं दी गई है, बल्कि Quora खुद अपने कुछ यूजर्स को Partner Program में Invite करके इसमें शामिल करता है।

यदि आप Quora Partner Program में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आप Quora पर अधिक से अधिक एक्टिव रहें और लोगों से सवाल पूछते रहे और खुद भी कई सवालों के जवाब देते रहें। ऐसा करने से Quora आपको जल्द ही Partner Program में शामिल करने के लिए Invite कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *