RecordCast क्या है ?, RecordCast का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें ?

By | June 1, 2021

RecordCast क्या है ?, RecordCast का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं RecordCast का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर के लाइव स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें? अगर आप RecordCast का इस्तेमाल करके कंप्यूटर की लाइफ स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर पर लाइव स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

क्या आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं? क्या आप अपने कंप्यूटर की इसलिए रिकॉर्डिंग करने के लिए कोई अच्छा प्लेटफार्म तलाश रहे हैं? यदि इन सभी सवालों का जवाब हां है तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर की हाई क्वालिटी स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

BiP एप्लीकेशन क्या है ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज के समय में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस लॉक डाउन में जितने भी स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थान है वह सभी बंद है। छात्रों की शिक्षा प्रतिबंधित ना हो और उनकी शिक्षा में कोई बाधा ना आए इसके लिए हर स्कूल और कॉलेज वालों ने ऑनलाइन क्लासेस का इंतजाम किया है।

ऑनलाइन क्लास एक ऐसा सिस्टम है जिसके द्वारा हम घर बैठे ही संपूर्ण पढ़ाई कर सकते हैं। जितने भी टीचर हैं वह अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ के माध्यम से आप को समझाते हैं और इसकी लाइव रिकॉर्डिंग व्हाट्सएप ग्रुप यूट्यूब के माध्यम से अपलोड कर देते हैं। आप इस रिकॉर्डिंग को देखकर आसानी से समझ सकते हैं और अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

लेकिन यह सब करने के लिए आपके पास एक अच्छा सा इसलिए रिकॉर्डिंग प्लेटफार्म होना चाहिए। अगर आपके पास स्क्रीन रिकॉर्डिंग प्लेटफार्म नहीं है तो आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग नहीं कर सकते। आज आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

RecordCast क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको RecordCast का इस्तेमाल करके कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने का प्रोसेस बताएं। आपको पता होना चाहिए RecordCast क्या है? अगर आप RecordCast के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें RecordCast एक प्रकार का ऑनलाइन वेबसाइट है। RecordCast वेबसाइट मुख्य रूप से कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए डिजाइन की गई है। RecordCast का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और उसे एडिट कर सकते हैं।

RecordCast वेबसाइट का इंटरफेस बहुत ही आसान है। RecordCast वेबसाइट के इंटरफ़ेस को इस हिसाब से डिजाइन किया गया है कि यह ऑनलाइन टीचिंग के लिए परफेक्ट रहे। आज हमारे देश में बहुत सारे ऑनलाइन टीचर RecordCast वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते हैं।

RecordCast वेबसाइट का इस्तेमाल करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें ?

अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं RecordCast वेबसाइट का इस्तेमाल करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें? अगर आप RecordCast वेबसाइट का इस्तेमाल करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है।

क्रोम ब्राउजर में आपको RecordCast वेबसाइट लिखना है और इसे सर्च करना है।

अब आपको स्क्रीन पर RecordCast की ऑफिशियल वेबसाइट दिखाई देगी। आपको RecordCast की ऑफिशियल वेबसाइट में इंटर होना है।

जब आप RecordCast की ऑफिशियल वेबसाइट में इंटर होंगे स्क्रीन पर आपको स्टार्ट रिकॉर्डिंग नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टार्ट रिकॉर्डिंग बटन पर क्लिक करने के बाद  सामने एक छोटा सा पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे कुछ छोटी सी परमिशन मांगी जाएगी।

अगर आप स्क्रीन के साथ-साथ वेबकैम की रिकॉर्डिंग भी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप दोनों ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको कैमरा तथा माइक की परमिशन लेनी होगी। आपको एलाऊ परमिशन पर क्लिक करना है।

अब आपको एक लाल बटन दिखाई दे रही होगी। जैसे ही आप लाल बटन पर क्लिक करेंगे तुरंत आपके कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग खत्म होने के बाद जब आप इसे रोकना चाहते हैं तो दोबारा इसी लाल बटन पर क्लिक कर दें। दोबारा लाल बटन पर क्लिक करके आप रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं।

स्क्रीन पर आपको अपनी लाइव रिकॉर्डिंग क्लिप दिखाई दे रही होगी। यदि आप इसमें कुछ एडिटिंग करना चाहते हैं तो एडिट वीडियो नाम पर क्लिक कर दे।

अब आप इस रिकॉर्डिंग को कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं और इसे इंटरनेट पर अपलोड भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया RecordCast वेबसाइट क्या है? RecordCast वेबसाइट का इस्तेमाल करके कंप्यूटर की रिकॉर्डिंग कैसे करें? कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *