Roposo एप्लीकेशन का मालिक कौन है ? Roposo से एप्लीकेशन किस देश की कंपनी है ?

By | April 26, 2021

Roposo एप्लीकेशन का मालिक कौन है ? Roposo से एप्लीकेशन किस देश की कंपनी है ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको Roposo एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि Roposo एप्लीकेशन का मालिक कौन है और यह किस देश का एप्लीकेशन है? तो दोस्तों अगर आप भी यह जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

Roposo एप्लीकेशन का मालिक कौन है

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय में शॉर्ट वीडियो बनाने का प्रचलन बहुत अधिक है। आज से कुछ वर्षों पहले हमारे देश में ही टिक टॉक एप्लीकेशन आया था। यह टिक टॉक एप्लीकेशन शॉट वीडियो क्लिपिंग एप्लीकेशन था। इस एप्लीकेशन में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी अपने शार्ट वीडियो क्रिएट करते थे तथा उन्हें इंटरनेट पर अपलोड करते थे। इसके पीछे सिर्फ एक ही रीजन था कि हर कोई पॉपुलर होना चाहता था।

MOJ एप्लीकेशन क्या है

लोग पॉपुलर होने के लिए अलग-अलग प्रकार के स्टंट वीडियो, डांसिंग वीडियो, मिमिकरी कॉमेडी जैसे वीडियो शूट करते थे और उन्हें इंटरनेट पर अपलोड करते थे। लेकिन दोस्तों अभी कुछ महीनों पहले कुछ निजी कारणों की वजह से भारत सरकार ने टिक टॉक एप्लीकेशन को बैन कर दिया। टिक टॉक एप्लीकेशन के बैन होने के बाद जितने भी शार्ट वीडियो क्रिएटर थे इन सभी को बहुत दुख हुआ और वह एक अल्टरनेटिव एप्लीकेशन की तलाश करने लगे। और लोगों की तलाश खत्म हुई Roposo एप्लीकेशन पर।

Roposo से एप्लीकेशन किस देश की कंपनी है ?

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि आपको Roposo एप्लीकेशन के बारे में पता होगा। लेकिन उसको यदि आपको Roposo एप्लीकेशन के बारे में नहीं पता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Roposo एक प्रकार का शॉट वीडियो क्रिएटिंग एप्लीकेशन है। Roposo एप्लीकेशन टिक टॉक एप्लीकेशन की तरह ही है जिसमें आप अलग अलग प्रकार के वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।

यहां पर आप ना सिर्फ वीडियो क्रिएट कर सकते हैं बल्कि वीडियो देख भी सकते हैं। Roposo एप्लीकेशन इतना अधिक पॉपुलर है कि इस एप्लीकेशन को अब तक लगभग 5 करोड लोगों ने डाउनलोड किया है। साथ ही साथ यह एप्लीकेशन 15 भाषाओं में उपयोग के लिए तैयार है। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में 4.2 की रेटिंग दी गई है। लोग इस एप्लीकेशन पर अच्छा भरोसा करते हैं।

Roposo के मालिक कौन है ?

आइए दोस्तों अब हम आपको अपने आर्टिकल के मुख्य बिंदु पर लेकर आते हैं जिसमें हम आपको बताने जा रहे हैं Roposo के मालिक कौन है ? दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि Roposo के मालिक एक भारतीय हैं। Roposo के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का नाम मयंक भंगारिया, अविनाश सक्सेना तथा कौशल शुभांक है। इन्हीं तीनों लोगों ने Roposo एप्लीकेशन को तैयार किया है। यह तीनों एक फ्रेंड सर्कल में साथ रहते थे तथा उन्होंने आईआईटी दिल्ली से शिक्षा ग्रहण की है। यह पेशे से इंजीनियर है । इन तीनों ने मिलकर अपनी एक प्राइवेट कंपनी भी बनाई है जिसका नाम बैलेंस इन मोबाइल प्राइवेट लिमिटेड है। यह कंपनी अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर तथा मोबाइल एप्लीकेशन पर रिसर्च करती है।

Roposo application कब डेवलप हुआ ?

दोस्तों अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं शायद आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी और आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन यह बिल्कुल सच है। Roposo एप्लीकेशन को वर्ष 2014 में डिवेलप किया गया था। लेकिन उस समय लोगों को शार्ट वीडियो क्रिएट करने का कोई शौक नहीं था और उन्हें इसमें कोई इंटरेस्ट नहीं था जिस वजह से इस एप्लीकेशन को लॉन्च नहीं किया गया।

लेकिन जब हमारे टिक टॉक एप्लीकेशन आया तो लोगों को शॉर्ट वीडियो बनाने का क्रेज चढ़ने लगा और टिक टॉक एप्लीकेशन के बैन होने के साथ लोगों को एक बड़ा झटका लगा। जिससे लोग एक अल्टरनेटिव एप्लीकेशन की तलाश करने लगे। ऐसे समय में Roposo के मालिक ने इस एप्लीकेशन को लॉन्च करना उचित समझा और इस एप्लीकेशन को लोगों के लिए लांच कर दिया गया। यह एप्लीकेशन वर्ष 2020 में 10 जून को आम लोगों के लिए लांच किया गया।

Roposo किस देश का एप्लीकेशन है?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Roposo किस देश का एप्लीकेशन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Roposo भारत में डिवेलप किया गया एप्लीकेशन है और यह एक भारतीय एप्लीकेशन है। इसका मुख्यालय मुंबई में है तथा यह एप्लीकेशन भारतीय छात्रों द्वारा डिवेलप किया गया है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। आज आपके लिए छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको Roposo एप्लीकेशन के बारे में बताया । Roposo एप्लीकेशन के मालिक के बारे में भी बताया। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना पूरा समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *