सर्च इंजिन क्या है,और कैसे काम करता है?

By | January 19, 2021

Search Engine Kya Hai और कैसे काम करता है ? यदि आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग को seo optimization करना चाहते है तो आपको इस सवाल का जवाब जरूर मालूम होना चाहिए तभी आप एक seo content लिख सकते है और गूगल के frist  पेज पर आ सकते है।

अन्यथा आप कितना भी बेहतरीन आर्टिकल लिख ले अगर आपने अपने content में seo नहीं किया है तो आप गूगल के top 1 result में नहीं आ सकते है।  खैर ये सभी तो बात होती ही रहेंगी लेकिन आज का हमारा विषय है सर्च इंजिन क्या और कैसे काम करता है ?( what is search engine and how it work in Hindi ?)

एक सरल भासा में कहा जाय तो search इंजन असीमित इनफार्मेशन का भंडार होता है।  यानी की जो कुछ इंटरनेट पर search करते है वो हमे search engine के मदद से ही में मिल पाता है। या फिर आप ये भी कह सकते है की search engine एक प्रकार का software program होता है।

आज हम रोजाना Internet पर कुछ न कुछ सर्च जरूर करते है और जहाँ हम वो keywords search करते है उसे search Bar कहते है और ये जिसकी मदद से चलता है यानी की हम जो जानकारी प्राप्त करना चाहते है वो जानकारी हमे जिसकी मदद से मिलता है उसे हम search Engine कहते है।  

जिस प्रकार किसी गाणी को चलाने के लिए एक इंजन की जरूरत होती है उसी प्रकार सर्च बार को चलने के लिए एक इंजन की जरूरत होती है जिसे हम सर्च इंजन कहते है।  

आजकल लोगो के मुस्किलो का समाधान सर्च इंजन बन चूका है। क्योकि हमें जिस चीज के बारे में जानना होता है उस keywords को सर्च बार में सर्च करते है और सर्च इंजन हमें उसके बारे में इग्जैक्ट जानकारी प्रस्तुत करता है। 

आज के समय में सर्च इंजन इतना ज्यादा advance हो चूका है की हम जो भी सर्च करते है सर्च इंजन वो चीज हमारे सामने प्रस्तुत कर देता है। छोटे सब्दो में बोला जाय तो आज हमें किसी से कुछ पूछने की जरूरत नहीं है ,

हमें जो चाहिए वो बस हमे search Engine में सर्च करने की देरी है। जैसे में यदि हमें कही जाना हो, hotal खोजना हो , फिल्म या कहानी देखनी हो , खाना बनाना हो या फिर किसी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो वो सभी सर्च इंजन के मदद से बस कुछ ही सेकंडों में मिल जाता है।

लेकिन क्या आपने ये कभी सोचा है की ये search Engine kya hota hai, search Engine kaise kaam karata hai, यदि आपने ये सोचा है तो आज के बाद आपको ये सोचने की जरूरत नहीं होगी क्योकि आज मै आपको सर्च इंजन से जुङी सारी जानकारी मै आपको देने वाला हु।

search engine kya hai?


सर्च इंजन क्या है?(What is search Engine?) 

सर्च इंजन एक प्रकार का software program होता है।  जो की हमारे द्वारा search किये गए  sentence ये फिर keywords से जुङी Information को हमारे सामने प्रस्तुत करने का कार्य करता है।  

जब भी हमें किसी सवाल का answer पाना होता है तो हम उस सवाल को search box में type करके search करते है, फिर सर्च इंजन उस सवाल का जवाब internet पर खोजता (search) है,और फिर हमारे द्वारा सर्च किये गए सवाल या कीवर्ड्स से सम्बंधित जवाब को हरे सामने प्रस्तुत करता है और उसे search Engine result page (SERP) कहा जाता है।  

सर्च इंजन एक automatic program होता है। जो की लगातार इंटरनेट के सारि जानकारी को एक जगह इकठ्ठा करता है और फिर उसे अपने डाटाबेस पर एक व्यवस्थित ढंग से स्टोर करता है ताकि यूजर को सर्च किये गए कीवर्ड्स या सवाल का आंसर सही और सटीक मिल सके। तो अब आपको समझ में आ गया होगा की Search Engine Kya Hai? तो चलिए अब सर्च इंजन के कार्य के बारे में जानते है

सर्च इंजन का काम क्या होता है।  

तो हम सबसे पहले ये देखते है की search engine kya kaam karta hai? तो दोस्तों जिस प्रकार किसी गाणी को चलाने का काम उस गाणी का इंजन करता है उसी प्रकार यूजर के द्वारा सर्च किये गए kywords या question के answer को उसके समाने प्रस्तुत करने के काम search  engine करता है। तो अब आपको समझ में आ गया होगा की search engine ka kaam kya hota hai?  

सर्च इंजन कैसे काम करता है?

तो मै उम्मीद करता हु की आपको समझ में आ गया होगा की सर्च इंजन क्या है? अब हम आगे बात करेंगे की search engine kasie kam  karate hai? 

इस पूरी दुनिया में बहुत से सर्च इंजन मौजूद है। जिनमें सबका कार्य करने का तरीका अलग-अलग होता है। और उनके कार्य करने के तरिके पर निर्भर करता है की कौन सी website पहले आएगी और कौन सी बाद में आएगी। 

लेकिन कुछ popular search engine है जिनपर लोग रैंक करनेके लिए अक्सर बात करते रहते है , यानी की टिप्स बताया करते है। हलाकि कोई भी सर्च इंजन अपने रैंकिंग के के तरीको को खुल के सभी के सामने शेयर नहीं करते है। 

सभी सर्च इंजन लोगो के वेबसाइट पर जाकर उनके कंटेंट को देखते है यदि वो कंटेंट उनके नियमो का पालन करता है तो उस ब्लॉग के कंटेंट को वे रैंक कर देता है। सर्च इंजन के कार्य करने के मुख्य रूप से तीन तरिके होते है 1.Crawling 2.Indexing 3.Ranking।  

सारे सर्च इंजन इन्ही तीन स्टेप को फॉलो करते है। तो चलिए इनके बारे में बिस्तर से समझने की कोशिश करती है की ये कैसे काम करते है। 

Web Crawling:- 

कोई भी सर्च इंजन किसी website को सबसे पहले स्कैन करता है, क्रॉलिंग का यही मतलब होता है की किसी चीज को ढूढ़ना। यानी की जब भी आप कोई चीज सर्च इंजन में सर्च करते है तो जो रिजल्ट आपके सामने आता है वो क्रॉलिंग के मदद से ही आता है। Web Crawling को मकड़ी के नाम से भी जाना जाता है।

क्रॉलिंग क्या करता है की जब भी कोई contant public होता है तो वो उस कंटेंट को scan करता है की इस कंटेंट के title में kywords है या नहीं , इस कंटेंट में image कीतने है , कितने पुरे आर्टिकल में kywords कितने है , इस कंटेंट में ads कहा show हो रहा है , पेज का layout कैसा है ,website की speed कितनी है, website में कितने लिंक है साथ ही वेबसाइट के meta description में कितने कीवर्ड्स है

और क्या ये कंटेंट उस सर्च इंजन के पालिसी के अधीन है। तब फिर उसके बाद search engine ये decision लेता है की कौन सी वेबसाइट सबसे पहले आएगी और कौन सी बाद में आएगी।  गूगल के अनुशार 1 सेकंड में 100 से 1000 पेज को search engine crawling करता है।  

Indexing:- 

crawling के बाद आता है की indexing क्या है? तो दोस्तों जब भी कोई सर्च इंजन किसी पेज को जब crowling करता है यानि की उस पेज को जब रीड करता है तो उसे एक जगह store भी करता है। 

मैंने आपको crowling में कुछ question दिए थे वे इन्ही question के answer को एक जगह store करता है। सर्च इंजन पल-पल के डाटा को अपने server में save करता रहता है। सर्च इंजन रोज लगभग में 5 अरब pages को crowling और साथ ही में उस पेज के डाटा को एक जगह पर स्टोर भी करता है। जिसे हम indexing भी कहते है।    

Searching:-

अब अंत में बात आती है रैंकिंग की तो ये लास्ट स्टेप में बात आती है की कौन सा पेज  search Engine result page (SERP) में सबसे पहले आएगा। यूजर जो सर्च करेगा उसके अनुशार सर्च इंजन आपको रिजल्ट देगा।

वैसे देखा जय तो रैंकिंग को समझना न के बराबर है क्योकि सर्च इंजन हमेशा अपने Ranking करने के तरीको में बदलाव करता रहता है। हां लेकिन कुछ तरिके है जिनको आप समझ सकते है और रैंक कर सकते है और search Engine result page (SERP) पर सबसे आगे आ सकते है। 

विश्व कुछ प्रमुख search engine के बारे में ?

दोस्तों हम सभी लोग गूगल को जानते ही है।
लेकिन इस पूरी दुनिया में गूगल के आलावा भी बहुत से सर्च इंजन है ,
जिनके बारे में आप सायद है जानते होंगे। तो चलिए उनके बारे में थोङा जान lete है।

Google :

google दुनिया का सबसे Big search engine है। गूगल को लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने 1996 में सुरु किया था।
वे उस समय एक पीएचडी के छात्र थे। जो की कैलिफ़ोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई करते थे।
वे दोनों एक बहुत अच्छे मित्र थे।
सुरु में गूगल की website का नाम google.stanford.edu हुआ करता था।

जिसको 4 सितम्बर 1998 को सर्गेइ ब्रिन व
लैरी पेज ने गूगल को उसके डोमेन नाम के साथ स्थापित किया गया ।
जिसका मुख्यालय

गूगल के वर्तमान CEO सुंदर पिचाई जी है। जो एक भारतीय है। जिसकी सलाना आय 1300-1400 करोड़ रूपये है।

yahoo :

जो की बहुत पुराना search engine है। yahoo की स्थापना दो मित्र जेरी याँग व डेविड फिलो ने 1994 में किया था।
जो अमेरिका के स्तयाँनफोर्ड विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किये थे। yahoo का मुख्यालय संनिवेल,कैलिफोर्निया में है।

याहू का सबसे पहला नाम Jerry’s Guide to the World Wide Web था। लेकिन अप्रैल 1949 में इसका नाम बदलकर yahoo रख दिया गया।

YAHOO का पूरा नाम Yet Another Hierarchical Officious Oracle होता है।

Bing:

मेरे हिसाब से वो हर कोई bing से परिचित होगा जो व्यक्ति laptop या PC का use करता है।
क्योकि bing को बनाने वाली कंपनी का नाम microsoft है। और आजकल अधिकतर लोग अपने laptop में microsoft windows Operating system का ही use करते है।

bing को 3 जून 2009 में microsoft के द्वारा lounch किया गया था।
बिंग का सबसे पहले Live Search नाम था , जिसको बाद में बदलकर bing कर दिए गया।

Ask.com

ये भी एक सर्च इंजन है। जिसको गैरेट ग्रुएनर और डेविड वार्थेन ने मिलकर कैलिफोर्निया के बर्कले में 1996 में स्थापना किया था।
किसी कारण वस 27 फ़रवरी 2006 में ask.com गायब हो गया।
लेकिन फिर बाद में 5 जून 2007 3D look के साथ मार्किट में आ गया।

DuckDuckGo:

यह भी एक सर्च इंजन है। इस Search engine का स्थापना 25 सितम्बर , 2008 को किया गया था।
ये सर्च इंजन कई भाषावो को support करता है।

इस Search engine का सबसे खास बात ये है की जो user इस सर्च इंजन में अपना question Search करता है ,
ये सर्च इंजन केवल वही result दिखता जो user को चाहिए ,अन्य कुछ भी नहीं दिखाता है।

भारत के कुछ सर्च इंजन :

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की भारत में भी सर्च इंजन है।
लेकिन ये सच है की भारत के पास भी सर्च इंजन है। लेकिन इसके बारे में बहुत काम ही लोग जानतेहै,
क्योकि ये इतना ज्यादा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन अच्छा काम करते है।
वैसे हमारा भारत किसी भी मामले में दुनिया से पीछे नहीं है।

यदि आपको भी इंडिया सर्च इंजन के बारे में जानना है तो इसे पूरा पढ़े –

Rediff.com:

  1. इस सर्च इंजन को 1996 में बनाया गया था ,जिसका headquarter मुंबई में है।

Justial:

यह एक local indian Search engine है , जिसको भारत में 1996 में VSS Mani के द्वारा मुम्बईमे स्थापित किया गया था।
यह Search engine बहुत ही advance तरीके से काम करता है। इस सर्च इंजिन में 1200 से अधिक employee काम करते है।

इस सर्च इंजन के मदद से आप अपने आस पास के बिज़नेस को आसानी से ढूढ सकते है।

Guruji.com

  1. यह भारत का सबसे पहला search engine है।
    जिसको 2006 में दिल्ली IIT के दो दोस्त ( अनुराग और गौरव )ने मिलाकर बनाया था।

और फिर कुछ ही दिनों के बाद 2011 में कुछ समस्यावो के कारण इस सर्च इंजन को बंद कर दिया गया।

Epic Search:

यह Search engine 2010 में आलोक भारद्वाज के द्वारा बनाया गया।
हालाँकि इस सर्च इंजन को भारत में नहीं बनाया गया था।
लेकिन एक भारतीय ने ही इस सर्च इंजन को बनाया था।

यह Search engine अन्य भारतीय Search engine के मुकाबले काफी advance तरिके से कार्य करता था।

123 khoj.com :

इस सर्च इंजन को 2014 में एक भारतीय के द्वारा बनाया गया था। और जो आज भी चलता है।
जिसका हेडक्वार्टर चंडीगढ़ में है।

123 khoj.com का काफी हद तक interface google से मिलता जुलता है।

Bilsir.com

यह एक Indian Search engine है।
जिसका उपयोग हम hotel खोजने , music सुनाने , shopping और job आदि के लिए कर सकते है।
जिसको 2011 में स्थापित किया गया था।

13Tabs.com :

  1. इसको 2016 में 3 साल के कनी मेहनत के साथ बनाया गया था।
    जिसको बनाने वाले भारतीय दो इंजीनियर थे जो धनबाद शहर के रहने वाले थे।

Conclusion :

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की सर्च इंजन क्या है( what is Search engine) और कैसे काम करता है ?, सर्च इंजन का काम क्या होता है , विश्व के कुछ प्रमुख सर्च इंजन कौन – कौन से है और वे काम बने , और भारत के कितने सर्च इंजन है और कब बनाये गए थे।

तो मै उम्मीद करता हु अब आपको समझ में आ गया होगा की Search engine kya hai और कैसे काम करता है? आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल रहा होगा।
यदि आपको ये पसंद आया है तो लिखे शेयर और कमेंट करना मत भूलियेगा। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *