Tempered ग्लास क्या है ?  Tempered ग्लास कितने प्रकार के होते हैं ?

By | June 3, 2021

Tempered ग्लास क्या है ?  Tempered ग्लास कितने प्रकार के होते हैं ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको Tempered ग्लास के बारे में बताएंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Tempered ग्लास क्या है? Tempered ग्लास कितने प्रकार के होते हैं? अगर आप Tempered ग्लास के बारे में जानना चाहते हैं? Tempered ग्लास कितने प्रकार के होते हैं जानना चाहते हैं? आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको Tempered ग्लास से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे।

RecordCast क्या है

आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के हाथ में देखने को मिल जाएगा। हम अपने दिन का औसतन ज्यादातर समय स्मार्टफोन पर व्यतीत करते हैं। स्मार्टफोन में हमारा ढेर सारा डाटा तथा अन्य कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होते हैं। इस कारण लोग अपने स्मार्टफोन की सिक्योरिटी का विशेष रूप से ध्यान रखते हैं। स्मार्टफोन में इंटरनेट सिक्योरिटी के साथ-साथ एक्सटर्नल सिक्योरिटी भी महत्वपूर्ण होती है।

Tempered ग्लास क्या है ?

इंटरनल सिक्योरिटी के रूप में लोग अपने स्मार्टफोन में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर रैम कूलर जैसे ढेर सारे एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं। एक्सटर्नल सिक्योरिटी के लिए लोग अपने फोन में Tempered ग्लास तथा बैक कवर लगाते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन में देखें तो स्मार्ट फोन की स्क्रीन पर आपको एक Tempered ग्लास देखने को मिल जाएगा। यह Tempered ग्लास हमारे स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुरक्षा प्रदान करता है।

हम एक दिन में अनेक बार अपने फोन को अपनी पेंट की जेब से निकालते हैं। कभी-कभी हमारा फोन जेब से गिर जाता है। कभी-कभी हम अपने फोन को किसी ऐसी जगह पर रख देते हैं जिससे हमारे फोन पर स्क्रेच पड़ जाते हैं। इन सभी समस्याओं से फोन को बचाने के लिए फोन में Tempered ग्लास लगाया जाता है। Tempered ग्लास लगाने से आपके फोन की स्क्रीन पूरी तरह सुरक्षित रहती है।

जब आप Tempered ग्लास लगवाने मोबाइल दुकान जाते हैं आपने गौर किया होगा Tempered ग्लास के ऊपर एक विशेष प्रकार का कोड लिखा होता है। कुछ Tempered ग्लास के ऊपर 9d कुछ के ऊपर 4D तो वहीं कुछ Tempered ग्लास के ऊपर 9h जैसे कोड अंकित होते हैं। क्या आपको इन कोड का मतलब पता है? मैं पूरे यकीन के साथ कह सकता हूं आपको इन कोड का मतलब नहीं पता होगा।

दोस्तों अगर आपको भी इन Tempered ग्लास के कोड के बारे में जानकारी नहीं है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज इस आर्टिकल पर हम आपको Tempered ग्लास के कुछ मुख्य प्रकार तथा Tempered कोड के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Tempered ग्लास किसे कहते हैं ?

तो आइए सबसे पहले हम आपको यह बताते है Tempered ग्लास किसे कहते हैं? अगर आपको नहीं पता Tempered ग्लास किसे कहते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक प्रकार का प्लास्टिक का कांच का बना एक आवरण होता है। इस आवरण को हम अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन के ऊपर चिपका देते हैं।

यदि हमारे फोन में Tempered ग्लास नहीं लगा हो और हमारा फोन जमीन पर गिर जाए तो तुरंत फोन की स्क्रीन टूट जाएगी। फोन की स्क्रीन टूटने पर आपको लगभग ₹1000 से लेकर ₹2000 तक खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन अगर आपने अपने स्मार्टफोन के ऊपर Tempered ग्लास लगाया है तो जब भी आपका स्मार्टफोन जमीन पर जाएगा तो Tempered ग्लास टूट जाएगा। स्क्रीन पर कुछ भी फर्क नहीं पड़ेगा। इसके बाद आप ₹20 का नया गार्ड लगा सकते हैं, आपके पैसे बच जाएंगे।

Tempered ग्लास ना सिर्फ हमारे स्मार्टफोन की स्क्रीन को टूटने से बचाता है बल्कि स्क्रीन पर आने वाले छोटे-छोटे सपोर्ट या स्क्रैच से भी सुरक्षा प्रदान करता है। यदि एक प्रकार से कहा जाए तो स्मार्टफोन में सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी Tempered गार्ड के ऊपर होती है।

Tempered गार्ड के प्रकार

स्मार्टफोन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मार्केट में अलग-अलग प्रकार के Tempered गार्ड आते हैं। इन Tempered गार्ड की कीमत क्वालिटी के अनुसार कम ज्यादा होती रहती है।

Tempered गार्ड मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।

Snapdragon glass

Gorilla Glass

Snap garden glass की कीमतों गोरिल्ला ग्लास की अपेक्षा थोड़ी कम होती है। यदि आपका फोन जमीन पर ज्यादा तेज गिरता है या फिर आपके फोन के ऊपर कुछ बहुत बड़ा वजन रख दिया जाता है तो आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है फिर चाहे आपने स्नैप ड्रैगन क्लास लगवाया हो या ना लगवाया हो। स्नैप ड्रैगन गार्ड की छमता उतनी ज्यादा नहीं होती है जितनी ज्यादा गोरिल्ला ग्लास की होती है।

मार्केट में आपको snap garden class लगभग ₹20 से लेकर ₹50 तक की कीमत में मिल जायेंगे।

गोरिल्ला ग्लास

क्वालिटी के मामले में गोरिल्ला ग्लास का कोई जोड़ नहीं है। गोरिल्ला ग्लास बहुत पावरफुल ग्लास होता है। यदि आपने अपने फोन के ऊपर गोरिल्ला ग्लास लगवाया है तो आपका फोन चाहे जितनी ऊंचाई से गिरे फोन की स्क्रीन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। गोरिल्ला ग्लास बनाने से पहले इसे कई सिक्योरिटी लेयर से होकर गुजरना पड़ता है। जब पूरी तरह से गोरिल्ला ग्लास security टेस्ट में पास हो जाता है तब इसे आपके पास भेजा जाता है।

अगर हम बात गोरिल्ला ग्लास की कीमत की करें तो आपको जानकर हैरानी होगी इसकी कीमत थोड़ी अधिक होती है। एक गोरिल्ला ग्लास की कीमत लगभग ₹200 से लेकर ₹1000 तक होती है। आमतौर पर गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल हमेशा महंगे फोन में किया जाता है।

Tempered ग्लास पर अंकित कोड

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया था Tempered ग्लास में कुछ कोड लिखे होते हैं। इन कोड का अपना एक अलग मतलब होता है। नीचे हम आपको Tempered ग्लास पर अंकित कुछ विशेष कोड के बारे में बताते हैं।

9H

अगर आप कभी अपने Tempered ग्लास को लगाते समय ध्यान से देखेंगे तो आपको उस पर आपको 9H, 8H इस प्रकार के कोड लिखे दिखाई पड़ते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दो इस प्रकार के कोड Tempered की क्वालिटी बताने के लिए लिखे जाते हैं। यहां पर H मतलब hardness होता है। इसका मतलब है जो 9H का Tempered ग्लास है उसकी कठोरता अधिक है। यदि आप इस 9H Tempered ग्लास के ऊपर 9h पेंसिल से स्क्रैच बनाएंगे तो इस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

8D

जिस प्रकार Tempered ग्लास के ऊपर H लिखा होता है बिल्कुल उसी प्रकार D भी लिखा होता है। कुछ-कुछ Tempered क्लास में 3D, 8D, 2D लिखा होता है। यह Tempered ग्लास की शेप के बारे में जानकारी देता है। यहां पर डी का मतलब डायमेंशन होता है। आज से कुछ वर्षों पहले जितने भी स्मार्टफोन आते थे वह सिर्फ चौकोर होते थे।

इनपर सिंपल सा एक Tempered गार्ड लगाया जाता था। लेकिन अब के समय में जितने भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं उन सभी के ऊपर स्क्रीन में कोने अंदर की तरफ झुके रहते हैं। यदि आप इन पर चकोर Tempered ग्लास चिपकाएंगे तो कोने पर यह सही से नहीं चिपक पाएगा। इसीलिए अलग-अलग शेप के Tempered गार्ड्स चिपकाए जाते हैं।

निष्कर्ष

आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको Tempered गार्ड के बारे में बताया। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Tempered गार्ड किसे कहते हैं? Tempered गार्ड कितने प्रकार के होते हैं? Tempered गार्ड में कोडिंग का क्या मतलब होता है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *