टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें?

By | September 6, 2021

टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान उपाय बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कर सकते हैं। तो साथियों अगर आप टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल करना चाहते हैं और इसका प्रोसेस जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको टिकट रिफंड के लिए टीडीआर कैसे फाइल करें इस संबंध में सभी जानकारी विस्तार से बताई गई है।

जब भी हमें अपने घर से कहीं दूर यात्रा पर जाना होता है तो हम ट्रेन में यात्रा करना ज्यादा सुरक्षित समझते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी भारतीय रेलवे पूरे विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। इंडियन रेलवे का इस्तेमाल करके प्रतिदिन लाखों यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करते हैं। भारत की अर्थव्यवस्था में एक बहुत बड़ा योगदान इंडियन रेलवे का है।

ट्रेन में यात्रा करने के लिए आप अगर चाहे तो जनरल टिकट खरीद सकते हैं इसमें आप तुरंत टिकट खरीद कर अपनी सीट प्राप्त करके यात्रा कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बेहतर सुविधाओं का आनंद लेना चाहते हैं और आराम से यात्रा करना चाहते हैं तो आप टिकट बुक करके अपनी सीट कंफर्म करवा कर यात्रा करे। कई बार ऐसा होता है हम यात्रा करने के लिए टिकट बुक करते हैं और उसके पैसे भी जमा कर देते हैं। लेकिन अचानक हमारे सामने कोई ऐसी परिस्थिति आ जाती है कि हम यात्रा पर नहीं जा पाते। अगर आपने टिकट खरीद ली है और टिकट का पैसा दे दिया है और आप यात्रा पर नहीं जा रहे तो आपकी सीट खाली रह जाएगी और आपका पैसा बर्बाद चला जाएगा। दोस्तों अगर आपको सही जानकारी है तो आप अपना पैसा वापस रिफंड पा सकते हैं बस इसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

Read More – Paytm Account को डिलीट कैसे करे (How to Delete paytm Account)

भारतीय रेलवे के द्वारा एक टीडीआर सिस्टम बनाया गया है। अगर आपने ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट बुक की है और आप किसी कारणवश या ट्रेन लेट होने की वजह से अपनी यात्रा नहीं कर रहे हैं तो आप टीडीआर फाइल करते भारतीय रेलवे से अपना किराया वापस ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करते हैं।

टीडीआर क्या है?

इससे पहले कि हम आपको टिकट रिफंड करने के लिए टीडीआर फाइल करने का प्रोसेस बताएं आपको पता होना चाहिए टीडीआर फाइल क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं टीडीआर का फुल फॉर्म ticket deposit recept होता है। टीडीआर एक प्रकार का प्रोसेस है। अगर आपको रेलवे से अपना पैसा रिफंड लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस प्रोसेस को अपनाना होगा।

टीडीआर में हमें कभी भी पूरा पैसा वापस नहीं मिलता है। आप के टिकट जितने रुपए की होगी उससे कुछ प्रतिशत रुपए काटकर आपके बैंक अकाउंट में पूरा पैसा वापस ट्रांसफर कर दिया जाता है।

एक बात आप को विशेष रुप से ध्यान रखनी चाहिए अगर आप टीडीआर फाइल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 दिन के अंदर ही टीडीआर फाइल कर देना होगा। अगर आपने 1 दिन से लेट किया तो आपकी टीडीआर फाइल नहीं होगी। टीडीआर फाइल करने के पांच से 10 दिन बाद या कभी-कभी एक महीने बाद भी आपका पैसा रिफंड होता है।

टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें? नीचे हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बता रहे हैं। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है। ब्राउज़र में आपको आईआरसीटीसी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।
  • जब आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। स्क्रीन में एक जगह पर आपको टीडीआर फाइल ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आपको टीडीआर फाइल ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • साथियों अगर आपने कोई टिकट ली होगी और आप टीडीआर फाइल करने के लिए योग्य है तो टीडीआर बटन पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर आप को आप के टिकट की जानकारी दिखाई देगी। अगर आपको टिकट की जानकारी नहीं दिख रही है तो इसका मतलब है कि आप टीडीआर फाइल करने के लिए योग्य नहीं है।
  • अगर स्क्रीन में आपको टीडीआर फाइल करने के लिए अपने टिकट की जानकारी दिख रही है तो आपको इस पर क्लिक करना है और इसे सिलेक्ट करना है।
  • अब आपको फाइल टीडीआर नाम का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फार्म ओपन होगा यहां पर आपसे आपका एड्रेस टिकट से संबंधित कुछ इंफॉर्मेशन तथा टिकट कैंसिल करने का कारण पूछा जाएगा। आपको सभी जानकारियां दर्ज करनी हैं।
  • अब आपको इस फार्म को सबमिट कर देना है। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका फार्म सबमिट हो जाएगा।
  • अब कुछ दिनों बाद आपके बैंक अकाउंट में इंडियन रेलवे की तरफ से आपका पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया टिकट रिफंड के लिए टीडीआर फाइल कैसे करें? इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिसे अपनाकर आप टीडीआर फाइल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *