Top 5 Best Useful Software For Computer In Hindi

By | July 5, 2021

Top 5 Best Useful Software For Computer In Hindi – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कंप्यूटर के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर कौन से हैं? आज इस आर्टिकल में हम आपको उन प्रमुख सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे जो हर कंप्यूटर में होने चाहिए। तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कंप्यूटर के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर कौन से हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर के लिए कुछ सबसे उपयोगी सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं।

आज हमारे देश में बहुत से लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। कंप्यूटर एक ऐसी महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बन चुका है जो आज हर किसी के पास होना जरूरी है। आज ऐसे बहुत सारे काम है जो हम बिना कंप्यूटर की मदद के नहीं कर सकते।

कंप्यूटर के अंदर हम जितने भी काम करते हैं वह सारे काम एक निश्चित सॉफ्टवेयर के द्वारा संपन्न होते हैं। कंप्यूटर में हमें लगभग हर एक काम के लिए निश्चित सॉफ्टवेयर दिया जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आप कोई प्रोजेक्ट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट पावर प्वाइंट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप कोई गेम खेलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंप्यूटर में गेमिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा। इसी तरह आप कंप्यूटर में जो भी काम करना चाहते हैं उस काम के लिए आपको सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा।

Read More – Resso एप्लीकेशन क्या है ? Resso एप्लीकेशन किस देश का एप्लीकेशन है ? Resso एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें ?

हम सभी अपने कंप्यूटर में इंटरनेट से ढेर सारे सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रखते हैं। इनमें से कुछ सॉफ्टवेयर तो ऐसे होते हैं जो हमारे मतलब के होते हैं और जिनका हमें इस्तेमाल करना पड़ता है। जबकि कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे होते हैं जो हमारे किसी मतलब के नहीं होते यह सॉफ्टवेयर बेवजह हमारे कंप्यूटर का स्पेस बर्बाद करते हैं।

कई बार ऐसा होता है हमें कंप्यूटर में किसी आवश्यक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है लेकिन हमारे कंप्यूटर में वह सॉफ्टवेयर नहीं होता है। ऐसी परिस्थिति में हमें ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपके साथ यह घटना ना हो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में हर उपयोगी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। कंप्यूटर के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं अगर आपको यह नहीं पता तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको जितने भी सॉफ्टवेयर के बारे में बता रहे हैं वह सारे बेहतरीन सॉफ्टवेयर हैं और वह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में जरूर होना चाहिए।

Top 5 Best Useful Software For Computer In Hindi

कंप्यूटर के लिए 5 सबसे ज्यादा भरोसेमंद और उपयोगी सॉफ्टवेयर के बारे में नीचे बताया गया है। आप इन सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंटरनेट की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

https://www.ccleaner.com/

यह एक बहुत कमाल का सॉफ्टवेयर है। यह सॉफ्टवेयर हमारे कंप्यूटर में जंक फाइल को क्लीन करने के काम आता है। कई बार ऐसा होता है हम इंटरनेट से कोई गलत सॉफ्टवेयर या वेबसाइट एक्सेस कर लेते हैं जिससे हमारे कंप्यूटर पर ढेर सारी जंक फाइल ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाती है। यह जंग फाइल हमारे कंप्यूटर सिस्टम को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त करती हैं। यदि आप इन जंग फाइल को अपने सिस्टम से डिलीट नहीं करेंगे तो आपका सिस्टम कुछ समय बाद फ्रेश हो जाएगा और उसका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

यहां पर सबसे बड़ी बात यह होती है कि हमें अपने कंप्यूटर में जंग फाइल दिखाई नहीं देती है। जंक फाइल ढूंढने के लिए आप इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक आपके कंप्यूटर में डाउनलोड सभी जंग फाइल और वायरस को ढूंढता है इन्हें डिलीट करता है और आपके कंप्यूटर को क्लीन करता है। यह सॉफ्टवेयर हर कंप्यूटर में होना चाहिए। अगर आपका कंप्यूटर हैंग हो रहा है या स्लो हो रहा है तो भी आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

https://filehippo.com/download_folder_lock/

हमारे कंप्यूटर में हमारा ढेर सारा प्राइवेट डाटा होता है। हम अपने प्राइवेट फोटो वीडियो को फोल्डर के अंदर रखते हैं। कंप्यूटर के द्वारा हमें कोई ऐसा बेसिक लॉक नहीं दिया जाता है जिससे हम फोल्डर को लॉक कर पाए । आप अपने कंप्यूटर के किसी भी फाइल या फोल्डर को लॉक करने के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर के फोल्डर पर पासवर्ड लगा सकते हैं। जब तक आप वह पासवर्ड दर्ज नहीं करेंगे तब तक आप का फोल्डर ओपन नहीं होगा।

https://www.google.com/chrome/

गूगल क्रोम के बारे में मुझे आपको बताने की आवश्यकता नहीं है। गूगल क्रोम क्या है और गूगल क्रोम का इस्तेमाल क्यों किया जाता है यह बात आपको अच्छी तरह पता होगी। यदि आपके कंप्यूटर पर गूगल क्रोम नहीं होगा तो आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट एक्सेस नहीं कर पाएंगे। वैसे तो इंटरनेट एक्सेस करने के लिए ढेर सारे सर्च इंजन सॉफ्टवेयर मौजूद है लेकिन गूगल क्रोम सबसे लोकप्रिय तथा सबसे भरोसेमंद सर्च इंजन सॉफ्टवेयर है।

https://www.videolan.org/vlc/

हम अपने कंप्यूटर में ढेर सारी वीडियो को इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं। कई बार हम अपने कंप्यूटर पर मूवी देखना चाहते हैं और वीडियो देखना चाहते हैं। लेकिन हमारे कंप्यूटर में जो बेसिक वीडियो प्लेयर दिया जाता है उसमें ज्यादा फीचर्स नहीं होते हैं। एक्स्ट्रा वीडियो फीचर्स के लिए हमें एक एक्स्ट्रा वीडियो प्लेयर डाउनलोड करना पड़ता है। अगर आप चाहे तो वीएलसी मीडिया प्लेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। वीएलसी मीडिया प्लेयर में आप अपने कंप्यूटर के सभी वीडियो को देख सकते हैं तथा उन्हें कंट्रोल कर सकते हैं।

Adobe Reader

हम अपने कंप्यूटर से प्रतिदिन ढेर सारी पीडीएफ या जिप फाइल डाउनलोड करते हैं। पीडीएफ या अन्य जिप फाइल डॉक्यूमेंट को हम डायरेक्ट ओपन नहीं कर सकते। उन्हें ओपन करने के लिए हमें एक पीडीएफ रीडर की आवश्यकता पड़ती है। आप इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर आप के सभी जिप फोल्डर तथा पीडीएफ को ओपन करने में आपकी सहायता करेगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ सबसे पॉपुलर तथा उपयोगी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में बताया। मैं आपको सलाह दूंगा आप ऊपर बताए गए सॉफ्टवेयर को जरूर डाउनलोड करें। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *