वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

By | September 15, 2021

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? – आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान उपाय बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। तो साथियों अगर आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है।

आर्टिकल का टाइटल पढ़कर आप समझ गए होंगे कि आज इस आर्टिकल में हम आपको कितनी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। साथियों जैसा की आप सभी को पता है अभी हमारे देश में चुनाव का माहौल गर्म है। अभी कुछ महीने पहले देश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हुए हैं और अभी कुछ महीनों बाद देश में कई प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव में आप वोट तभी डाल पाएंगे जब आपके पास आपका वोटर आईडी कार्ड होगा। वोटर आईडी कार्ड होने के साथ-साथ आपका नाम आपके क्षेत्र के वोटर लिस्ट में भी होना चाहिए। अगर आपका नाम आप की वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट डालने के लिए मान्य नहीं होंगे।

जैसा की आप सभी को पता है हमारे देश में प्रतिदिन किसी न किसी की मृत्यु होती है और कोई ना कोई व्यक्ति का जन्मदिन होता है। हजारों लोग प्रतिदिन 18 वर्ष की आयु पूरी करते हैं और हजारों लोग प्रतिदिन इस दुनिया से अलविदा होते हैं। ऐसे में हमेशा वोटिंग से पहले वोटर आईडी कार्ड लिस्ट को अपडेट किया जाता है ताकि नए सदस्यों को लिस्ट में शामिल किया जा सके और जिनकी मृत्यु हो गई है उनका नाम लिस्ट से हटाया जा सके।

Read More – WhatsApp के स्टेटस को कैसे फेसबुक पे पोस्ट करे

कई बार ऐसा होता है गलती से उन लोगों का नाम भी लिस्ट से कट जाता है जो लोग जीवित होते हैं और वोट डालने की अवस्था में होते हैं। इसीलिए अगर आप वोट डालना चाहते हैं तो आपको वोटिंग से पहले अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर लेना चाहिए। अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम है तो आप वोट डालने के लिए तैयार हैं अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप उस पर संशोधन करा सकते हैं और अपना नाम वोटर लिस्ट में जोड़ सकते हैं।

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे सर्च करें?

वोटर लिस्ट में अपना नाम आप तभी जोड़ पाएंगे जब आपको पता होगा कि वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे सर्च करें? पहले लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए बीएलओ के पास चक्कर लगाते थे लेकिन अब आप ऑनलाइन अपने घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं। वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करना है। ब्राउज़र में आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट nvsp.in को ओपन करना है।
  • यह वोटर लिस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट है। जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा। स्क्रीन में आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।
  • स्क्रीन में एक जगह पर आपको search in environment roll नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे आपका पूरा नाम ग्राम सभा का नाम तहसील का नाम जिला का नाम विधानसभा का नाम राज्य का नाम जैसी जानकारियां पूछी जाएंगी। आपको यह सभी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • अब स्क्रीन में आपको अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट देखने को मिल जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? हमने आपको कुछ आसान उपाय बताएं जिसे अपनाकर आप तो वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आ गई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *