web Designer क्या है और कैसे बनें?

By | December 10, 2020

web Designer क्या है और कैसे बनें? दोस्तो आज के समय मे internet पर हर second में 7 website बनती है, तो  इससे आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि website की मांग कितनी ज्यादा है, और हो सके तो आने वाले समय मे इसकी मांग और भी ज्यादा हो जाएगी। तो आज मैं आपसे एक बहुत ही मजेदार topic के बारे में बात करने वाला हु कि web Designer कैसे बनें( How to become a web designer?)

Software Engineer Kaise Bane? in hinid maine

मेरा नाम है अतुल और आप सभी लोगो का मेरे ब्लॉग जुगाड में स्वागत है। यदि आप भी web designer बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही मजेदार होने वाला है.

दोस्तो आज के समय मे हम internet का उपयोग कोई जानकारी लेने के लिए ही नही करते है बल्कि आज हम कोई सामान खरीदना हो या बेचना हो आदि काम करने के लिए भी हम internet का उपयोग करते है।

पहले internet पर अपनी website केवल बङी-बङी कंपनियां ही बनवाती थी लेकिन अब अपने लिए छोटी-छोटी कंपनियां भी वेबसाइट बनवा रहे है। क्यो? वो इसलिए कि वो अपने talent और Business को online करके लोगो तक पहचाना चाहते है।

पहले जो Companies अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार टी वी के माध्यम से करती थी वही अब website की सहारा ले रही है तो आप इससे भी अंदाजा लगा सकते है कि website की कितनी मांग है।

और अब बात आती है कि website कौन बनाता है? तो website बनाने का काम एक web designer करता है, क्योकि उसके पास कंप्यूटर और कुछ software का अच्छा ज्ञान होता है जिससे वो एक बेहतरीन website को  बनाता है जिसके लिए उसे उस website को बनवाने वाली compnay अच्छे-खासे पैसे देती है।

Web design kya hota hai?( what is web designer?)

दोस्तो आज के समय मे कोई भी आसानी से website तैयार कर लेता है। लेकिन वो website कैसी दिखेगी इसके लिए हमे एक webpage यानी कि website theme की आवश्यकता होती है। जिसके लिय हम internet की मदद से कोई एक अच्छा सा web page को Download कर उसे हम अपने वेबसाइट में लगा लेते है।

Web page को बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजो की आवश्यकता होती है जैसे software toools,  Html, CSS और JavaScript  programing language आदि का उपयोग किया जाता है। तो हम इनके बारे में थोङा विस्तार से जान लेते है।

Photoshop:- 

किसी भी web page को बनाने से पहले photoshop में उसका एक structure तैयार किया जाता है की web page बनने के बाद कैसे दिखेगा।

HTML:- 

Html का पूरा नाम Hyper Text markup language होता है,जिसको सन 1993 में रिलीज किया गया था।

HTML का उपयोग किसी web page का structer को तैयार करने में किया जाता है।

CSS:- 

इस programing language का उपयोग करके web page में text color, text size, font style, colom size, layout आदि को हम CSS के इस्तेमाल से डिज़ाइन करते है।

JavaScript:- 

इसका उपयोग करके web page में effects को डाला जाता है जैसे कि किस पर क्लिक करने से क्या खुलेगा, कंटेंट कैसे खुलेगा, page loading कैसे हॉगी आदि चीजो को हम जावास्क्रिप्ट की मदद से मेंशन करते है।

Web Design, website बनाने की क्रिया को ही कहा जाता है। आज हम internet की मदद से कोई जानकारी या कोई समान को खरीदने के लिए google पर उसको search करते है और हमे जो जानकारी चाहिए उसपर क्लिक करके हम जानकारी लेते है जो एक प्रकार की website होती है।

जिसमे web page, layout, Content Construction और graphics को मिलाकर एक website बनती है और इन सबको मिलाकर जो एक सुंदर और यूनिक website तैयार करता है उसे web designer कहा जाता है।

Website Designer, website बनाने के साथ- साथ वो website को इस प्रकार तैयार करता है कि उसके यूजर या क्लाइंट उसके द्वारा बनाई गई website से खुश हो सके। उसकी website की तरफ आकर्षित हो सके।

Website को बनाने वक्त Web designer वेबसाइट के layout, website का  structer, कंटेंट कैसा दिखेगा, website कितनी देर में खुलेगी आदि सब चीजो को ध्यान में रखकर इतना सुंदर तरीके से web designer एक website को तैयार करता है, की उस website पर आने वाला हर user उसे बार -बार देखे और पसन्द करे।

इस क्षेत्र में वही लोग perfect होते है जो अपने क्रेटिविटी भरी दिमांग से हर बार अलग-अलग तरीके से website को design करते है और content को viwer के सामने एक बेहरतीन तरीके से प्रस्तुत करते है।

Web designer, website के Issue को खोजकर उसे ठीक करता है ताकि क्लीन्ट्स और यूज़र्स को कोई दिक्कतों का सामना न करना पङे।

how to become a web designer .
web designer skills

Skill:–

दोस्तो web designer बनाने के लिए आपके पास क्रेटिविटी माइंड का होना बहुत ही जरूरी है यानी कि आप के मन मे हमेशा कुछ-न-कुछ नया करने की चाहते होनी चाहिए और जब आप ये काम करने बैठे तो आपको समय का पता ही न चले यानी कि आपका एक काम के प्रति ज्यादा रुचि का होना आवश्यक है।

आपके पास Creativity के साथ-साथ image ration का गुण होना भी बहुत जरूरी है, 

How to Become a web Designer?

वेब डिज़ाइनर कौन है? वेब डिज़ाइनर वो है जो कई प्रकार के Programing language की मदद से एक बेहतरीन website को तैयार करता है। 

web designer kya hota hai hindi me . तो दोस्तो वेब डिज़ाइनर बनने के लिए हमारे पास बहुत सी चीजो का ज्ञान होना आवश्यक है जैसे कि:- computer का भरपूर knowladge होना चाहिए, Photoshop जैसे सॉफ्टवेयर का भी knowladge होना चाहिए और हमे Programing Languages का भी ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

क्योकि जब तक हमें इन तीन चीजो का ज्ञान नही होगा तब तक हम एक Successful Web designer नही बन सकते है।

Computer:- 

दोस्तो जब हम एक web page को डिज़ाइन करते है तो हमे बहुत से computer tools की जरूरत होती है, जिसके लिए यदि हम computer tools का ज्ञान नही रहेगा तो हम वेब डिज़ाइन नही कर सकते है।

Photoshop:- 

किसी भी वेब पेज को डिज़ाइन करने से पहले हमें उसका एक Demo तैयार करना होता है की वो वेब पेज बनने के बाद कैसा दिखेगा साथ ही वेब पेज में जब हम कोई इमेज का यूज़ करते है तो उसको हम पहले photoshop की मदद से एडिट करते है,

जिसके लिए हमे photoshop का सहारा लेना होता है। आप कोई भी software को यूज़ कर सकते है अपने इमेज को बनाने के लिए।

Programing language:-

 आपको मैने उपर ही बताया है कि जब तक आपके पास programing language का ज्ञान नही होगा तब तक आप कोई web page तैयार नही कर सकते हो। जिसमें आपको HTML , CSS और java script language का ज्ञान होना चाहिए।

आप जब भी कोई web page को तैयार करे तो ये ध्यान रखे कि आप किसी और का web page के design, ले आउट, कंटेंट डिज़ाइन आदि को आप किसी और कि कॉपी न करें क्योंकि कॉपीराइट आने की संभावना होती है। और साथ ही आपको और आपके क्लीन्ट्स की बदनामी भी हो सकती है।

Qualification:- 

web designer बनने के लिए आप 12th के बाद इस क्षेत्र में जा सकते है। आप किसी भी सब्जेक्ट से पास हो आप इस क्षेत्र में जा सकते है। लेकिन यदि आप Science से 12th पास किये हो तो और भी अच्छा है। क्योकि इसमे बहुत ही क्रेटिविटी कि जरूरत होती है। साथ ही आप इसमें सर्टिफिकेट डिप्लोमा और डिग्री के कोर्स करके आप एक प्रोफेशनल वेब डिज़ाइनर बन सकते हो।

एक Profesional web designer बनाने के लिए आपके पास  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। वो भी Besic से advance leval तक, अन्यथा आप के Profesional web designer नही बन सकते हो।

Web Designing के शिखने के कोर्स:- 

Profesional web designer बनने के लिए बहुत से Course avelable  है जैसे कि Degree , Diploma, Certificate course आदी को करने के लिए आप किसी Private Institute या Coaching join कर सकते है।

इन courses में आपको वह सभी चीजों से सिखाई जाती हैं जो एक Profesonal web doveloper को आनी चाहिए। यानी कि जब हम एक वेबसाइट को बनाते है तो उस समय हमें किन-किन सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है।

किन-किन लैंग्वेज की जरूरत होती है, किन टूल्स की जरूरत होती है। वह सभी हमे इस courses में सिखाया जाता है।

साथ ही इन courses में ज्यादातर Programing language और seo पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है ताकि एक website designer एक profesonal website design कर पाए।

Diploma Course:-

 डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 से 2 साल तक कि होती है। इस course में हमे  web Development करते समय use होने वाले बहुत से software और tools का use करना और उसपर काम करना सिखाया जाता है। जिससे कि आपकी web designing में और भी तेजी और आप एक web designing expert बन सके।

Degree Course:- 

डिग्री कोर्स एक वेब designer को जरूर करना चाहिए क्योंकि जब हम web design करते है तो हमे वेब डिजाइनिंग की besic knowladge का भी होना बेहद जरूरी हैं, जो कि इस course में सिखाया जाता है। 

Degree course 3 साल का होता है जिसमे आपको web designing की Besic से advance leval तक tools और website कि जानकारी अच्छे से प्रदान किया जाता है।

जिससे कि आप एक expert web designer बन सके। जिससे आपको किसी भी fild में जॉब आसानी से मिल सके।

Certificate Program:-

  दोस्तो ये आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप इस course को करना चाहते है की नही क्योकि ये course ज्यादा मायने नही रखता है। क्योंकि इस course में भी वही सब सिखाया जाता है जो आपको Degree Course और Diploma Course में सिखाया जाता है। 

यदि आप करना चाहते है तो आप किसी Private Coaching को join कर अपने skill में और भी Improvement और बेहतर कर सकते है। ये कोर्स sort time का होता है यानी कि यह कोर्स मात्र 6 महीने से लेकर 1 साल तक का हो सकता है।

जब हम degree Course या फिर Diploma course में से कोई एक सा course Complete कर लेते है तो हम वेब डिजाइनिंग के बारे में बहुत कुछ जान और शिख लेते है।

जैसे में एक website को हम कैसे बनाये, एक website को बनाने में कौन-कौन से tools और software की हमे आवश्यकता होती है, कैसे website में animation और effects को add किया जाता है और एक professional web designer कैसे बनें? और भी बहुत सारे चीजो के बारे में हमे शिखने को मिल जाता है।

तो अब बात आती है कि web designing course को कितने उम्र के लोग कर सकते है?

web designer course

यदि आपकी उम्र ज्यादा हो गयी है या फिर कम है तो आपकी उम्र कुछ भी मायने नही रखता है यदि आपके अंदर एक web designer बनने का जुनून है तो आप किसी भी उम्र में web designing की पढ़ाई start कर सकते है, इसमे उम्र की कोई भी बाधा नही है।

Web Designing course के नाम:-

दोस्तो जब भी हम कुछ बनना चाहते है तो हमे एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो बनने के लिए हमे कौन-कौन से course करने होंगे, ये कितने साल के होते है और भी जानकारी हमें ले लेनी चाहिए ताकि हमें आगे चलकर कोई परेशानी न हो। 

ठीक उसी प्रकार जब हम web designer बनना चाहते है तो उसके बारे में हमे अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए और उसके सारे courses के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। मैं आप सभी को बता दु की एक प्रोफेसनल वेब डिज़ाइनर बनने के लिए हमे कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नही होती है।

मेरे कहने के ये मतलब नही है कि आप थोङी या फिर कहि से वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर लिए और थोङी बहुत वेबसाइट डिज़ाइन भी कर लिए तो आप एक परफेक्ट वेब डिज़ाइनर बन गए ऐसा नही होता है। हमे एक प्रोफेशनल वेब डिज़ाइनर बनने के लिए हमें website बनाते वक्त काम आने वाले सारे tools और software का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। और साथ ही इसके लिए एक क्रेटिविटी माइंड की आवश्यकता होनी चाहिए यानी कि हमे कुछ नया कर दिखाने की जुनून होना चाहिए.

Web designing भी अन्य सभी क्षेत्रों के जैसे ही है हमे इसमे भी बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है लेकिन यदि हमे उस काम के प्रति जुनून है तो हमे उस मुकाम तक पहुचने में कोई नही रोक सकता है।

तो अब हम web designing course की तरफ भी एक नजर डाल लेते है।

Learn more:——

⏭️Successful Blogger कैसे बने.

⏭️how to write seo friendly article in hindi

⏭️what is google adsencse: जाने हिंदी में

Web Designing Course Name:- 

1- Bachelor Degree course.

2- B.S.C. In Animation and web Designing.

3- B.S.C. In Graphic and web Designing. 

4- B.S.C. In VFX and web Designing. 

5- B.S.C. in multimedia and web Designing. 

Post Graduate Course

1- M.S.C in multimedia and web Designing. 

2- M.S.C in multimedia and web Designing. 

3- PG diploma in web Designing. 

4- Advance diploma in web Designing. 

5- PG Certificate in web Designing. 

Diploma Courses

1- Diploma in web Designing. 

2- Diploma in animation and web Designing. 

3- Diploma in graphics and web Designing.

4- Diploma in web Development.

5- Diploma in web Designing and internet technology.

Certificate Courses

1- Certificate in web Designing.

2- Certificate in web Designing and graphic.

3- Certificate in web Designing and 2D animation.

4- Certificate in web Designing and internet Technology.

5- Certificate in HTML,CSS and PHP.

6- Certificate in web development.

7- Certificate in web Designing and Digital marketing.

Web Designing Carrier Prospect:-

दोस्तो हम सभी लोगो को ये पता ही है कि आजकल सभी चीजें online होती जा रही है। जिससे आज के समय मे एक वेब डिज़ाइनर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

एक successful web designer बनने के बाद  आप किसी भी Company या Organization में आप किसी भी पद जैसे कि application Development, Graphics designer, web content management, web designer, web development, seo specialist  आदि जैसे पदों पर या फिर किसी वेब डिजाइनिंग कंपनी में आप आसानी से जॉब पा सकते है।


अगर आप चाहे तो एक freelancer company भी खोल सकते है और उससे अच्छा खासा रुपया कमा सकते है। आज मार्केट में बहुत से ऐसी कंपनियां है जो एक सफल वेब डिज़ाइनर को अच्छा-खासा सैलरी देती है। यदि हम वही बात करे कि भारत मे वेब डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है तो, भारत मे भी एक 

web designer को उसके  experience  और skill को देखकर अच्छा सैलरी देती है।
 जो लोग इस क्षेत्र में नए होते है उन्हें शुरुआत में 15000-20000 सैलरी दी जाती है लेकिन जैसे-जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ता जाता है उसकी सैलरी भी दिन – प्रतिदिन बढ़ती जाती है।

Free web designing course ih hindi:- 

अब तक हमने आपको Web designing के सभी courses के बारे विस्तार से बताया, लेकिन आपमे से ऐसे भी बहुत से लोग है जिनके पास पैसे न होने के कारण वो web designing का कोर्स नहीं कर पाते है और अपने सपनो को अपने पैरों तले दबा देते है।


लेकिन अभी कुछ दिनों पहले मैंने एक पोस्ट लिखा है जिसमे मैने बताया है कि कैसे आप फ्री में वेब डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और साथ ही में आप 136 कोर्सेज को फ्री में कर सकते है।ये कोर्स google दे रहा है और कोर्स कंप्लीट हो जाने के बाद आपको google उस कोर्स का सर्टिफिकेट भी देगा बिल्कुल फ्री में। जानने के लिए learn more पर क्लिक करे?


अब बात आती क्या आपको google certificate  से आपको किसी कंपनी में जॉब मिलेगा हाँ आपको जरूर मिलेगा। क्योकि google किसी को फेक सर्टिफिकेट नही देता है।


तो दोस्तो आपको How to become a successful web designer in hindi.? आर्टिकल कैसा लगा प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करे और साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर करे ताकि उन्हें भी सही इन्फॉर्मेशन मिल सके। हमारी तरफ से यही कोशिश रहती है कि लोगों तक सही – सही इन्फॉर्मेशन मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *