Megapixal क्या है। (what is megapixal)

By | December 1, 2020

भई देखिए बाकी फ़ीचर्स तो ठीक है लेकिन mobile में camera के बारे में आपकी क्या राय है मतलब आपके mobile का camera कितने मेगापिक्सल का है जरा हमे भी details में बताइए। But हम उससे ये नही पूछते है कि भाई ये Megapixal क्या है। ( what is megapixal.)

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है कैमरे के मेगापिक्सल के बारे में बात ऐसी है कि जब भी mobile खरीदने जाते है तो मेगापिक्सल यानी ये word न बुहत ही ज्यादा सुना जाता है और खास कर फीमेल्स में तो इस वर्ड का ज्यादा क्रेज है क्योकि अच्छे पिक्चर्स के लिए megapixal बहुत जरूरी है।

दोस्तो हम जब भी कोई नया mobile खरीदने जाते है तो कैमरे के फ़ीचर में मेगापिक्सल का भी ध्यान रखते है और कोसिस करते है कि ज्यादा से ज्यादा मेगापिक्सल कैमरा वाला mobile कम से कम दामो में मिल जाये, हालांकि मुश्किल है लेकिन कुछ हद तक ठीक- ठाक मिल ही जाता है।

लेकिन आप एक बात बताइए क्या आप वाकई मेगापिक्सल के बारे में जानते है कि ये क्या होता है और इसका किसी भी कैमरे में क्या काम होता है , अगर आप नही जानते है तो आज मैं आपको इस पोस्ट के जरिये मेगापिक्सल की पूरी जानकारी दूंगा एकदम details में तो कही मत जाइए पूरा पढ़िए।

 what is megapixal.

Megapixal kya hai?

Megapixal को हम मिलियन पिक्सल की शार्ट फॉर्म में कहते है, जिहा बिल्कुल आपने सही पढ़ा,1 मेगपिक्सल का मतलब 1 मिलियन पिक्सल होता है।
और आपतो जानते ही है कि 1 मिलियन की 10 लाख कहा जाता हूं। यानी कि 1 मेगपिक्सल में 10 लाख पिक्सल होते है, अब आपके मन मे ये सवाल आता होगा कि ये pixal क्या है।

तो हर एक कैमरे में न पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता है इस सेंसर में बहुत छोटे-छोटे पिक्सल्स होते है, इनमें से हर एक पिक्सल लाइट colour को कैच करने की क्षमता रखता है जब भी आप फ़ोटो ले रहे होते है तो हर एक पिक्सल colour, light,और contrst को कैच करता रहता है जब सभी पिक्सल आपस मे जुङ जाते है तो तो आपको वो पिक्चर दिखाई देती है।
वैसे आपको बता दे कि जितने ज्यादा बङे पिक्सल होंगे आपका पिक्चर उतना ही साफ यानी कि clean आएगी ।

जब आप अपने पिक्चर को zoom करके देखेंगे तो आपके आपकी image उतनी ही बारीकी से दिखाई देगी, क्योकि हर एक पिक्सल में छोटे से छोटे चीज को कैच कर लिया है तो ये तो बात हो गयी पिक्सल की अब आप जान चाहेंगे कि ।

1 मिलियन पिक्सल क्या है, और पिक्सल क्या है?

1 मिलियन पिक्सल का मतलब 1152 to 864 होता है , इसके सेंसर में 1152 पिक्सल लंबाई में होंगे वही 864 पिक्सल उचाई में होंगे, जब आप इनको जोङ देंगे तो 10 लाख पिक्सल की एक #image प्राप्त होगी।इसलिये हम इस कैमरे को 1 मिलियन पिक्सल या 1 मेगपिक्सल कहते है।
ऐसी तरह 2 मेगापिक्सल में 1600 to 1200 पिक्सल होंगे , जब आप इनको भी multiply करेंगे तो आपको 2 मिलियन पिक्सल प्राप्त होंगे।

तो जैसे- जैसे megapixal का नंबर बढ़ाया जा रहा है तो सेंसर में भी पिक्सल की संख्या बढ़ती है। यहां पर एक और खास बात बताना चाहेंगे कि मां लीजिये एक फ़ोन का कैमरा 8 megapixal का है और दूसरे का 12 megapixal का है यदि दोनों में सेंसर एक समान है तो दोनों की पिक्चर quality एक समान ही होगी।

क्योकि सेंसर में megapixal को और छोटा करके 12 में बदल दिया गया है लेकिन यदि megapixal के बढ़ने के साथ सेंसर को भी बढ़ा दिया गया है तो इससे पिक्चर quality भी बढ़ती जाती है।

DSLR क्या है?

अब आपको पता तो चल ही गया होगा कि megapixal क्या होता है इसके साथ ये भी पता चल गया होगा कि सेंसर की size बढ़ाने से ही कैमरे की picture quality बढ़ती है।

यही कारण है कि DSLR का कैमरा mobile के कैमरे से ज्यादा बेहतर होता है क्योकि DSLR कमरे का सेंसर mobile के कैमरे के सेंसर की तुलना में कही ज्यादा बङा होता है । इसके साथ DSLR कैमेरा के सेंसर में बङे pixals होते है जो ज्यादा image quality कैच करता है।
तो किसी भी कैमरे मैं pixal की तुलना में सेंसर की साइज बङा होना चाहिए ।

 यदि किसी 8 megapixal के कमरे में size12 megapixal के कमरे से बड़ा है तो 8 megapixal कमरे की quality 12 megapixal कैमरे से ज्यादा अच्छी पिक्चर quality 8 megapixal वाले कमरे की होगी।
तो मैं उम्मीद करता हु की अब आपको समझ मे आ गया होगा कि वाकई megapixal क्या होता है, तो अगर आप mobile खरीदने जाए तो कमरे के साथ साथ उसके सेंसर की भी साइज देख ले । अब मुझे बिस्वाश है कि जब भी कोई आप से megapixal के बारे में पूछेगा तो आप इसे बताने में चूकेंगे नही।

यदि दोस्तो आपको ये पसंद आया हो तो दोस्तो के साथ जरूर इसे शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चले।

                    धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *