Pegasus Spyware क्या है? | What is Pegasus Spyware In Hindi

By | August 14, 2021

Pegasus Spyware क्या है? | What is Pegasus Spyware In Hindi – आज के समय मे जितनी आधुनिक टेक्नोलॉजी आ रही है वैसे ही हैकिंग का खतरा बढ़ता जा रहा है। हालांकि में Pegasus Spyware की मदद से काफी दिग्गज नेताओं, लोगो के Smartphone Hack किये गए थे। जिनके बाद से Pegasus Spyware काफी चर्चा में है। कई लोगो ने तो अपने स्मार्टफोन हैक होने का आरोप सीधे सरकार पर रखा है। लेकिन लोगो के द्वारा लगाए गए इन आरोपों को मानने से इंकार कर रही है। आपने भी इसके बारे में जरूर सुना होगा। अगर आप जाना चाहते हैं कि Pegasus Spyware क्या है? और इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो आपकी Pegasus Spyware को समझने में मदद करेगी।

Pegasus Spyware क्या है? | What is Pegasus Spyware In Hindi

यह एक तरह का सॉफ्टवेयर है जिससे Cyber Arms Firm NSO Group के द्वारा 16 Aug 2016 को Devlop किया गया है। इस Software को किसी भी डिवाइस में आसानी से स्थागित कर सकते हैं। जो देश मे बढ़ रहे जुर्मों और आतंकी गतिविधियों को रोकने और उनका निपटारा करने में सहायक होता है।

इस सॉफ्टवेयर का use करके ही हैकर्स ने बड़े – बड़े नेताओं, पत्रकारों और अन्य व्यक्तियों की कॉल ट्रक, पासवर्ड ट्रक, लोकेशन ट्रेस तथा फ़ोन के कैमरे तथा माइक्रोफोन के साथ साथ अन्य App के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली थी।

ज्यादतर हैकर अपने टारगेट का फ़ोन हैक करने के लिए वेबसाइट लिंक भेजते हैं और अगर यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो टारगेट यूज़र्स के फ़ोन में Automatic install हो जाता है।

इतना ही नहीं इस सॉफ्टवेयर को एक मिसकॉल के द्वारा तथा व्हाट्सएप फेक कॉल के जरिये भी Install किया जा सकता है।

एक बार जब Pegasus Spyware फ़ोन में Install हो जाता है तो यह तुरन्त ही अपना work करने लगता है।

Pegasus Spyware से जासूसी कैसे होती है?

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे माध्यम से हैकर्स किसी भी व्यक्ति के मोबाइल फ़ोन को हैक करके उसकी दिनचर्या पर अपनी नजर रख सकते है। अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी डिवाइस के मालिक की गतिविधियों पर नजर रखना चाहता है तो उसे इस सॉफ्टवेयर को पहले उस व्यक्ति के स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करना होगा।

Read More – Airtel Black vs JioFiber: दोनों में से कौन सा है बेस्ट?

इसे आप कई तरीके से टारगेट व्यक्ति के मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसी टारगेट फोन में इंस्टॉल करने के लिए आप फेक व्हाट्सएप कॉल एसएमएस वेबसाइट लिंक आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

Pegasus Spyware को कौन खरीद सकता है?

इस सॉफ्टवेयर को इजरायल की सुरक्षा कंपनी NOS के द्वारा गुप्त रूप से निर्माण किया है। वैसे तो स्मार्टफोन हैक करने के और भी बहुत सारे तरीके मौजूद है लेकिन यह सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन डिवाइस को हैक करने के लिए सबसे उत्तम श्रेणी का सॉफ्टवेयर है।

NOS ने यह दावा किया है कि वह इस सॉफ्टवेयर को केवल अधिकृत सरकारों को ही Sell करती है। Pegasus Spyware को NOS स्वंय ऑपरेट नही करती है इसलिए उसके पास Pegasus Spyware से सम्बंधित कोई भी data नही है।

Pegasus Spyware की कीमत क्या है?

अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हुआ है की Pegasus Spyware की कीमत क्या है क्योंकि इस सॉफ्टवेयर को अलग-अलग देशों में विभिन्न कीमतों पर बेचा जाता है। लेकिन फिर भी Pegasus Spyware सॉफ्टवेयर के एक लाइसेंस की कीमत ₹70000 से लेकर ₹80000 के बीच होने का अनुमान लगाया जाता है।

Pegasus Spyware Related FAQ

Pegasus Spyware को किसके द्वारा लांच किया गया है?

Pegasus Spyware Software को इजरायल की सुरक्षा कंपनी NOS के द्वारा गुप्त रूप से निर्माण किया है।

क्या एक आम आदमी इस सॉफ्टवेयर को खरीद सकता है?

जी नहीं यदि एक आम आदमी चाहे भी तो Pegasus Spyware को नहीं खरीद सकता क्योंकि NOS कंपनी के द्वारा इस सॉफ्टवेयर को केवल अधिकृत सरकारों को ही भेजा जाता है।

इस सॉफ्टवेयर की मदद से क्या कर सकते हैं?

इस सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी डिवाइस को हैक करके उसकी गतिविधियों पर नजर बनाई जा सकती है। यह एप्लीकेशन अपराध तथा आतंकी गतिविधियों को रोकने में काफी मददगार है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस आर्टिकल में Pegasus Spyware क्या है? की जानकारी कैसी लगी कमेंट में अपनी रॉय अवश्य दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *