रैम क्या है? What is RAM with full information? [Hindi]

By | December 3, 2020

 रैम क्या है? what is ram with full information? भाई आज के समय मे आपको कुछ पता हो या न हो लेकिन कुछ बेसिक के बारे में  तो होनी ही चाहिए , तो आज का समय है टेक्नोलॉजी का time।
दोस्तो नमस्कार आज मैं आपको RAM के बारे में बताऊंगा की आखिर ram kya hota hai ? यह कैसे काम करता है तो इस शब्द से सभी smartphone users परिचित है।

क्योकि जब आप नई मोबाइल खरीदने जाते है तो आपके मन मे यही सवाल आता है कि कितने रैम वाला मोबाइल लेना है जिससे आगे चलकर आपको किसी भी परिस्थिति का सामना ना करना पङे।

what is ram with full information?

  RAM की अगर बात की जाय तो या कंप्यूटर हों या लैपटॉप या आपका #mobile सभी #device में ये बहुत ही #Importent चीज है क्योकि इसके कारण ही कोई #device बेहतर काम करती है। यदि आप भी नही जानते है टोह आपको बताने वाले है कि #RAM क्या होती है, और आपके #mobile या #computer में कितनी #RAM होनी चाहिए।

इन्हे भी जाने : Android System क्या है ? पूरी जानकारी।

[Ram क्या है?]

ram meaning in computer. RAM का पूरा नाम Random Access Memory.इसके full form से कुछ समझ मे नही आया तो आइए इसे simple तरीके से समझते है।

मन लीजिये आप किसी Office में बैठे है और आपको काम करने के लिए एक #file की जरूरत है और #file किसी दूसरे कमरे में रखी है तो जब भी आपको काम करना होगा तो आप दूसरे कमरे में जाएंगे और उस फ़ाइल को ले आएंगे और डेस्क पर रखकरके उस फ़ाइल पर काम करने लग जाएंगे लेकिन एक समय ऐसा आता है जब आपको एक साथ बहुत सारे काम करने होते है तो आपको इसके लिए बहुत सारे #files की जरूरतें पङेगी।

तो आपको ज्यादा काम करने के लिए ज्यादा #files को रखने के लिए बङी डेस्क की जरूरत होगी।

 तो जब भी आपको कोई काम करना होगा तो आप वो काम करने केलिए उस #file तो उठाकर काम करने लग जाएंगे। जब आपका काम खत्म हो जाएगा तो उन सारी #files को उठाकर उस कमरे में रख देंगे।

तो जो RAM मोबाइल में होती है वो कुछ इस तरह काम करती है जो फ़ाइल वाला दूसरा कमरा है आप उसे Internal memory कह सकते है जिसमे आपकी सारी #files और #application है और जो डेस्क है वो आपकी #RAM हो गयी जिसपर आप काम करते है ।

तो यहाँ इसका काम आपके आदेश के अनुसार यानी कि आपके #direction के अनुसार किसी #app को लाकरके उसे #RUN करना है क्योकि किसी #app को #open होने में कुछ समय लगता है क्योकि ये इसलिए होता है कि #RAM की #speed बहुत #fast होती है।

तो यहॉ इसका काम आपके Instruction  के अनुसार  किसी #app को लाकरके उसे #RUN करना है क्योकि किसी #app को ओपन होने में कुछ #Second का #time लगता है।
आप एक बात का अंदाजा लगा सकते है कि 1 GB #RAM बनाने में इतना खर्चा आता है की जितना 16 GB की चिप बनाने में खर्चा आता है।

What-is-RAM.
what is ram used for

तो CPU को जो भी file चाहती है उन्हें #RAM जल्द से जल्द भेजने का प्रयास करता है  जैसे कि जब भी कोई Game Install करने जाते है तो वो  #RAM में नही बल्कि फोन की #Internal memory में इनस्टॉल होता है। लेकिन जब आप उस #game पर क्लिक करते है तो वो रन करने के लिए फ़ोन की मैमोरी से रैम पर आ जाता है।

 और रैम काम केने लग जाती है इस बीच मे #CPU और #RAM के बीच बहुत तेजी से #Information का आदान प्रदान होता है लेकिन जब आपके #computer और #mobile की #RAM कम होती है और आप कई बङी #application खोल कर #Run कर रहे होते है तो इस बीच आपका मोबाइल हैंग होने लगता है।

इसी लिए कहा जाता है कि ज्यादा #RAM मल्टीटास्किंग के लिए उपयोगी होती है वैसे तो आजकल सुपर मल्टीटास्किंग है #Whatsapp भी देखना है।
#Facebook भी #chake करना है गाने भी सुनना है चैटिंग भी करनी है मतलब कोई लिमिट नही है। चलिए ये तो रही मल्टीटास्किंग की बात आगे चलते है कि #RAM का होना कितना जरूरी है , कहने का मतलब है कि अब आप तो जान ही गए होंगे कि #RAM क्या है अब ये भी जान ले कि कितने #RAM होना जरूरी है।

इन्हे भी जाने :-भूलकर भी Whatsapp पर ये गलती न करें।

आज के #time में देखा जाय तो किसी भी मोबाइल में कम से कम 2 GB रैम तो होनी ही चाहिए क्योकि आजकल के #application का #size धीरे – धीरे करके बढ़ रहा है। जैसे हम बात करे #facebook की तो जब वो #open होती है तो कम से कम 200 MB RAM खर्च हो जाती है ,

#facebook ही नही बल्कि सारे #Application के size उपग्रेट होने के साथ इनके #size भी बढ़ते जाते है इसी लिए यदि आप चाहते है कि #mobile में मल्टीटास्किंग कर सके तो कम से कम 2 GB वाला फोन तो होना ही चाहिए जिससे कि आपका मोबाइल जल्दी हैंग नही होगा

लेकिन यदि आप चाहे तो 3GB या 4GB वाले मोबाइल की तरफ भी ध्यान दे सकते है क्योकि अभी तो 2GB ही काम दे देगा लेकिन #future में आपको 2GB में भी प्रॉब्लम आने लगेगी। तो अब आपको पता चल गया होगा कि #RAM क्या है।

वैसे आपको एक और चीन बतानी है कि जितना हो सके आपको ज्यादा #RAM वाला डिवाइस खरीदना चाहिए क्योकि रैम ऐसी चीज है जिसे बाद में बढ़ाया नही जा सकता यानी कि आप #Memory लगा के #Spece तो बढ़ ही सकते है लेकिन #RAM नही बढा सकते हालांकि कंप्यूटर में ये ऑप्शन होता है लेकिन मोबाइल में नही होता है।

मुझे उम्मीद है कि अब आप इस छोटे से शब्द यानी कि RAM ( रैम क्या है? What is RAM with full information?) के बारे में अब जान ही गए है तो अब आप अगली बार जब भी कोई नया मोबाइल लेने जाएंगे तो आप RAM के बारे में अच्छे से बात कर सकते है और इसके बारे में किसी को बता भी देंगे। तो दोस्तो यदि आपको अच्छा लगा तो दोस्तो को जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *