भूलकर भी Whatsapp पर ये गलती न करें।

By | December 3, 2020

दोस्तों whatsapp तो आप use करते ही होंगे, क्या आपने कभी सोचा है कि whatsapp use करते करते कि आप जो कोई whatsapp massage किसी को sent कर रहे है कही वो लीक तो नही हो रहा है कहि वो चोरी तो नही हो रहा ।
दोस्तो कुछ ऐसी common mistecs है जिनके द्वारा आपका सारा देता चोरी हो सकता है यदि आप इन massage पर ध्यान नही दिया तो।

दोस्तो सबसे most बात तो ये है कि कुछ लोग इसके बारे में जानते तक नही है इसलिए ये पोस्ट whatsapp से सम्बंधित है उन सभी tips को जिनके द्वारा आप अपने whatsapp के डेटा को full secore  और सेव रख सकते है बिना चोरी हुए।

तो दोस्तो बिना समय गवाए चलते है उन tips के पास बने रहिये हमारे साथ।

whatsapp

MISTAKE NO 1:-

दोस्तों आप अपने whatsapp पर बहुत से link देखे होंगे जैसे कि आप इस लिंक पर type कर 500 रु में led tv खरीदे, इस लिंक को 10 लोगो को शेयर कर 500 रुपये का paytm case पाए वग़ैरा वग़ैरा आप अपने whatsapp पर link आते देखा होगा। कभी न कभी आप उस offer को पढ़कर जरूर क्लिक किया होगा।

और आपके ऐसे website पर ले जाया गया होगा जहाँ पर आपसे आपकी details fill करने को कहा गया होगा साथ मे ये भी कहा गया होगा कि इस लिंक को 10 या20 गरौओ में sent करने पर आप अपने revard पाए और ये massage धीरे धीरे आगे बढ़ता रहता है ।

दोस्तो मैं आपको यहाँ बता देना चाहता हु की ये लिंक जो भी आपको sent करता है वो उस website का मालिक होता है ,जितने clicks उस website पर होंगे उस website के मालिक को उसका पैसा मिलेगा।

आपको किसी भी तरह उस website पर ले जाया जाता है और उस website के मालिक को उसका पैसा मिल जाता है न तो कोई ऐसे लुभावने offers होते है न और न ही इसमे कोई सच्चाई होती please आपको यदि किसी भी प्रकार का लिंक मिले तो आप उनपर क्लिक न करे।

इन्हे भी जाने.Android System क्या है ? पूरी जानकारी।

MISTAKE NO 2:-

दोस्तो ये बहुत ही मोस्ट और importent टिप्स है जो कि facebook से सम्बंधित है।

दोस्तों कभी आप अपने whatsapp पर ये sms जरूर देखा होगा जिसमें 5000 ,100000 का offer होगा ।

जब आप उस link पर click करेंगे तो आप के सामने एक पेज खुलेगा जो हूबहू facebook जैसा दिखेगा जिसमे आपको अपना facebook की id से login होना पङेगा।

डालना होगा आप तो ये समझ रहे होंगे कि चलो ये तो facebook का पेज है लेकिन ये facebook जैसा दिखता है लेकिन होता नही है जैसे ही आप इस पर facebook id डालकर login पर click करते है वैसे ही ये ERROR दिखता है लेकिन आप सोचोगे  की है इसमे DATA CNECTION SLOW होगा बाद में हो जाएगा।

 लेकिन दोस्तो ऐसी वक्त आपका पूरा डेटा चोरी हो चुका है जिसने भी वो पेज बनाया है अब उसके पास आपका पूरा डेटा चला गया है , अब वो आपही के id से अब वहाँ कुछ भी post करेगा।

दोस्तो मेरी आपसे यही request है कि आप कभी भी facebook का link आये हुए whatsapp पर click न करे नही तो आपका facebook id हैक हो जाएगा।

MISTAKE NO 3:-

दोस्तों मैंने बहुत से लोगो को देखा है कि whatsapp का एक्स्ट्रा फीचर पाने के लिए लोग GB whatsapp और FM whatsapp का use करते है जो कि real #whatsapp नही whatsapp ने कुछ दिनों पहले ये खुलासा किया था कि whatsapp ने दो ही version lonch किया 1- whatsapp massager और 2- Business whatsapp. यदि आप इनमें से कोई useकरते  है तो आपका डेटा पूरी तरह save & secore है आपका massage whatsapp खुद भी नही पढ़ सकता।

लेकिन जो लोग Gb या Fm whatsapp का use करते है उनका डेटा चोरी हो सकता है क्योंकि वो real whatsapp नही है वो किसी के द्वारा बनाया हुआ है।

इसलिए दोस्तों आप whatsapp masanger use करे save रहे secore रहे।

इन्हे भी जाने.local charger और original charger की ऐसे करे पहचान।

MISTAKE NO 4:-

दोस्तो कभी- कभी आपके nomber पर ये massage आया होगा या आ सकता है कि आपका whatsapp का version पुराना हो चुका है अब आपको update करने की जरूरत है आप जैसे ही उस लिंक पर click करेंगे आप देखेंगे की हूबहू whatsapp  दिखेगा आपको यहां update करने के लिए option भी आएगा लेकिन आप जैसे ही उसे update करेंगे आपका पूरा डेटा चोरी हो जाएगा।

दोस्तो आपको whatsapp ऐसे कभी massage नही करता है यदि आपको update करना है तो आप playstore में जाये और whatsapp को अपडेट कर।

MISTAKE NO 5:-

दोस्तों कभी-कभी आप अपने दोस्तो से video colling बात करते है लेकिन दोस्तो आजकल हर मोबाइल में ये सेटिंग होता है कि आसानी से किसी भी स्क्रीन का video बनाया जा सकता है और वो कभी चलकर शेयर या वायरल न हो जाये।  इसलिए आप कभी भी दोस्तो के साथ वीडियो कॉलिंग पर कोई पर्सनल infromation शेयर न करे और बचे।

दोस्तों  यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

                   ★धन्यवाद★

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *